0

एंड्रायड स्मार्टफोन में बैटरी को लेकर अक्सर कोई न कोई परेशानी बनी रहती है और ज्यादातर यूजर्स को शिकायत रहती है कि उनके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है या फिर फोन ही चार्ज होने में टाइम लगाता है। अब अगर आपको भी ये समस्या है कि फोन में चार्जिंग धीमी होती है तो इसका समाधान है हमारे पास:


1.आपके फोन का चार्जर अगर पुराना हो गया है तो यह भी धीमी चार्जिंग का कारण बन सकता है क्योंकि पहले के फोन में बैटरी कम पावर की होती थी और इसलिए चार्जर भी कम एंपियर का दिया जाता था लेकिन नए फोन्स में बैटरी पहले की तुलना में अधिक क्षमता की होती है और ऐसे में नए फोन को पुराने चार्जर से अगर चार्ज किया जाएगा तो धीमी चार्जिंग की समस्या बनेगी।

2.पुराना केबल इस्तेमाल करने से भी धीमी चार्जिंग की समस्या पैदा होती है क्योंकि उसका मैटल घिस जाता है और ऐसा होने से वह जल्दी कनेक्ट नहीं होता और फोन धीमा चार्ज होने लगता है, इतना ही नहीं पुराने केबल में मैटल की परत भी निकल जाती है। इसलिए बेहतर होगा ऐसी परेशानी उत्पन्न होने पर नए केबल का इस्तेमाल करके देखें।

3. आप अगर अपने फोन को पीसी से चार्ज कर रहे है और वह धीमा चार्ज हो रहा है तो समझ लें कि पीसी में परेशानी है फोन में नहीं क्योंकि पीसी में दो तरह के यूएसबी स्लॉट होते है- यूएसबी 2.0 और यूएसबी 3.0,अब अगर फोन को पीसी से चार्ज करते है तो यूएसबी 2.0 से स्लो चार्ज होगा और यूएसबी 3.0 से तेज चार्ज होगा।


4. स्मार्टफोन पर धूल जमना एक आम समस्या है फिर चाहे आप इसे पॉकेट में ही क्यों न रखते हो। फोन पर धूल-मिट्टी जमने से वह धीमे चार्ज होते है। इसलिए समय-समय पर फोन के चार्जिंग स्लॉट को अच्छी तरह साफ करते रहे क्योंकि अक्सर धूल चार्जिंग स्लॉट में ही जमती है।

5.बैटरी की ज्यादा खपत करने वाले एप्स पर ध्यान दें क्योंकि धीमी चार्जिंग के लिए ये भी एक बड़ा कारण है। कुछ एप्स और गेम्स स्मार्टफोन बंद होने के बाद भी बैटरी की खपत करते है, इसिलए इन एप्स का पता लगाकर आप धीमी चार्जिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

6. अक्सर स्मार्टफोन कंपनियां सॉफ्टवेयर अपडेट सेंड करती है,लेकिन यूजर्स इन्हें इग्नोर कर देते है जोकि सही नहीं। सॉफ्टवेयर अपडेट अगर आता है तो उसे फौरन अपडेट कर लें क्योंकि पुराने सॉफ्टवेयर के कारण भी धीमी चार्जिंग की परेशानी आती है।


7. धीमी चार्जिंग दूर करने के लिए आप बैटरी कैलेब्रेट भी कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन की बैटरी को पूरी तरह डिस्चार्ज कर दें। अब फोन को ऑफ कर दें और 100 पर्सेंट चार्ज कर दें। इसके बाद फोन को रिस्टार्ट करें और दोबारा 100 पर्सेंट चार्ज करें। आप इस प्रोसेस को दो-तीन बार अपनाएं। ऐसा करने से बैटरी कैलेब्रेट हो जाएगी और परफॉर्मेंस सही हो जाएगा। बैटरी कैलेब्रेट होने से बेहतर बैटरी बैकअप मिलेगा और फोन भी जल्दी चार्ज होगा।

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed