0

फ्री कॉलिंग के लिए यूं तो ढ़ेरों एप उपलब्ध है जोकि इंटरनेट से फ्री कॉलिंग की सुविधा देते है, लेकिन अगर आपको बिना इंटरनेट और मोबाइल रीचार्ज के फ्री कॉलिंग की सुविधा मिले तो कैसा लगेगा! यकीनन आपको लग रहा होगा कि हम कोई मजाक कर रहे है, लेकिन नहीं जनाब! ये बिल्कुल सच है। आप किसी भी नेटवर्क पर बिल्कुल फ्री में बात कर सकते है।

दरअसल व्हील कंपनी पिछले कुछ समय से यूजर्स के लिए एक ऑफर चला रही है, इसके तहत आप फ्री कॉलिंग कर सकते है। चलिए बताते है कैसे:

1. इसके लिए सबसे पहले आपको व्हील कंपनी के टोल फ्री नंबर 180020802080 पर मिस कॉल देनी होगी। अच्छी बात यह है कि इस नंबर पर कॉल करके आप दोस्तो से 3-4 मिनट तक फ्री में बात कर सकते है।

2. अब 30 सेकेंड के अंदर आपको 8061020900 नंबर से कॉल आएगी। ध्यान दें कि इस नंबर की अंतिम 4 डिजिट में बदलाव हो सकता है।

3. जैसे भी आप कॉल पिक करेंगे सामने से सलमान खान की प्री रिकॉर्डेड वॉयस सुनाई देगी।
4. अब सलमान खान की आवाज आपसे आपका नाम पूछेगी और उसके बाद जिस व्यक्ति को कॉल करनी है, उसका नंबर पूछा जाएगा।

5. आपक साफ शब्दों में वह नंबर बताना है।

6. इसके बाद सलमान खान की वॉयस आपके द्वारा बताया नंबर दोहराएगी। यदि नंबर सही है तो 'सही' है तो सही और 'गलत' है तो गलत बोलना होगा।

7. जैसे ही आप नंबर की पुष्टि करके उसे सही बता देंगे, सलमान खान की आवाज आपकी कॉल उस नंबर पर कनेक्ट कर देगी, जिससे आपको बात करनी है।

8. इसके बाद कॉल कनेक्ट होने पर व्हील का एड सुनाई देगा, इतना ही नहीं रिसीवर को भी कॉल पिक करने पर कुछ सेकेंड्स के लिए व्हील का एड सुनाई देगा।अब इसके बाद आपकी कॉल कनेक्ट हो जाएगी।
9. इस तरह आप आराम से फ्री में बात कर सकते है, लेकिन इस फ्री कॉलिंग सेवा से आप लगभग 3 मिनट तक बात कर सकेंगे,उसके बाद कॉल खुद-ब-खुद कट जाएगी।


फ्री कॉलिंग की खामियां...
1. वॉयस कॉलिंग के समय व्हील का एड थोड़ा खीझ पैदा करने वाला लगता है और उपभोक्ता को यह एड लगभग 40 सेकेंड तक सुनना पड़ता है।

2. पूरी प्रक्रिया थोड़ी सी झंझटभरी महसूस होती है लेकिन अच्छी बात यह है कि फ्री कॉलिंग हो जाती है।

3. कॉलिंग के दौरान वॉयस क्वालिटी ठीकठाक रहती है।

ध्यान दें: यह फ्री कॉलिंग सेवा कितनी सुरक्षित है इस बारे में कोई गारंटी नहीं दी जा सकती।

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed