0

आपने अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट डाटा पैक डलवाया, लेकिन ये क्या! ये तो समय से पहले ही खत्म हो गया। आप तो इतना यूज करते भी नहीं फिर ऐसा कैसे हो गया?...अक्सर इस तरह के सवाल आपके दिमाग में भी आते होंगे। दरअसल बहुत सी ऐसी गलतियां है जो आप अनजाने ही कर रहे होते है और उनके चलते आपका सीमित डाटा पैक समय से पहले खत्म हो जाता है। चलिए डालते है इनपर एक नजर ताकि आप सुधार करके अपना डाटा पैक बचा सकें:

पढ़े: एंड्रायड स्मार्टफोन में स्लो चार्जिंग की परेशानी दूर करेंगे ये 7 स्मार्ट टिप्स


1.2G और 3G का यूज- बहुत से ऐसे एप्स है जो 2G पर अच्छा चलते है, उनके लिए 2G नेटवर्क का इस्तेमाल ज्यादा करें। केवल वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स में ही 3G नेटवर्क की आवश्यकता पड़ती है, इसलिए जब जरूरी लगे केवल तब ही 3G नेवर्क का प्रयोग करें इससे इंटरनेट डाटा की खपत कम होगी।

2.फिजूल के नोटिफिकेशन- अक्सर मोबाइल फोन के बैकग्राउंड में नोटिफिकेशन आते रहते है चाहे उनकी जरुरत नहीं हो। ऐसे में जरूरी है कि बैकग्राउंड में रन करने वाले एप को बंद कर दिया जाएं, बस जिस एप की ज्यादा जरुरत है उसे ही ओपन रखें। ऐसा करने से न केवल बैटरी बैकअप ज्यादा देगी बल्कि आपके फोन का डाटा भी बहुत हद तक सेव होगा।

3. ऑफलाइन खेलें गेम- अगर आप गेमिंग का शौक रखते है तो उस समय मोबाइल डाटा बंद रखें, इससे किसी भी तरह के एड नहीं आएंगे और डाटा भी बहुत हद तक बचेगा।

पढ़े:एंड्रायड स्मार्टफोन में स्लो चार्जिंग की परेशानी दूर करेंगे ये 7 स्मार्ट टिप्स


4. व्हाट्स एप के ऑटो डाउनलोड- आज व्हाट्स एप लगभग सभी इस्तेमाल करते है। दोस्त और रिश्तेदार आपको पिक्चर्स,वीडियो इत्यादि सेंड करते है।ऐसे में ऑटो डाउनलोड होने से भी डाटा की खपत ज्यादा हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि व्हाट्स एप की सेटिंग में जाएं ऑटो डाउनलोड को ऑफ कर दें और वहां डाउनलोड ओवर वाई-फाई के आप्शन को ऑन कर दें। ऐसा करने से भी आपके मोबाइल का डाटा सेव होगा।

5. ऑनलाइन ऑडियो या वीडियो- आप भी अगर ऑनलाइन वीडियो और ऑडियो सुनते व देखते है तो इंटरनेट डाटा की खपत ज्यादा होती है, इसलिए अगर ऐसा करना है तो वाई-फाई नेटवर्क का प्रयोग करें।

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment