0

चुनाव का बिगुल बज चुका है और ऐसे में फर्जी वोटर आईडी का इस्तेमाल भी खूब जोर-शोर से होता है,लेकिन इसे रोकने के लिए देशभर में वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है ताकि वोटर आई कार्ड में होने वाली धांधलियों को कम किया जा सकें। आप भी घर बैठे अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है वह भी बस एक एसएमएस के द्वारा। चलिए बताते है कैसे:


1. वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको एक मैसेज भेजना होगा। इसके लिए अपने फोन में ECILINK टाइप करके स्पेस दें, फिर वोटर आईडी नंबर लिखें और स्पेस दें। अब अपना आधार नंबर टाइप कर दें।

2. अब टाइप किए हुए मैसेज को 166 या फिर 51969 ओआर पर भेज दें। बस अब आपका वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा।

3. आपको अगर ये झंझट लग रहा है तो बस एक कॉल से भी आप वोटर कार्ड को आधार से लिंक कर सकते है। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल करें।

4. यहां आपको कुछ निर्देश दिए जाएंगे जिनका पालन करना होगा। आपको वोटर आईडी पर लिखा अपना EPIC नंबर एंटर करना होगा और फिर आधार कार्ड पर लिखे UID नंबर को एंटर करना होगा।

5. जैसे ही आप सारी जानकारी मुहैया करा देंगे आपके वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा। 

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment