0
हेलो विज़िटर

मैने अपनी पिछली पोस्ट मे आपको बताया था Backlinks क्या है ? और ये ब्लॉग के लिये SEO के लिये क्यों जरूरी होता है ! और backlinks की क्या ज़रूरत होती है ! और आज की हमारी टॉपिक है की कैसे अपनी साइट पर quality backlinks प्राप्त करे !

SEO यानी search engines optimization कोई simple process नही है ! SEO के main तो पार्ट होते है!
first On page SEO and second Off page SEO, On site SEO


आपकी साइट को google मे fast index करने, google bots को आपकी साइट को समझने मे मदद करता है !
ऐसे ही आपकी साइट की SERPs मे अच्छी position बनती है ! लेकिन आपको सिर्फ on page SEO पर ही focus करने की ज़रूरत नही है ! आप off page SEO पर भी focus करे और अपनी साइट की SERPs मे बढिया position बनाये !


Backlinks off page SEO का ही पार्ट होता है ! हम अपनी साइट पर Quality backlink बनाकर अपनी साइट को सर्च इंजन मे first पेज पर ला सकते है ! अगर आपके ब्लॉग पर higher backlinks होंगे तो आपकी साइट की सर्च इंजन मे high pagerank होगी !


तो अभी से अपनी साइट पर quality backlinks पाना शुरू कर दीजिये ! I sure आपके ब्लॉग को 100% organic traffic मिलेगा !

👉 अपनी साइट पर Quality Backlinks कैसे बनाये जानिये 18 बढिया तरीके !

Backlinks ब्लॉग की सर्च position मे मेजर रोल प्ले करते है ! और जिस साइट पर अधिक quality backlink होते है वो SERPs मे 1-10 रेंक्स पर होती है क्या आप भी चाहते है की आपकी साइट SERPs मे अच्छी position मे हो !

1✔ अपने ब्लॉग से सम्बन्धीत दूसरे ब्लॉग पर comment करे!

2✔ social मीडीया साइट्स से आपकी साइट पर quality backlinks नही मिलती है ! क्योंकि वो nofollow लिंक प्रयोग करते है ! इसलिये आप direct social पोस्ट मे अपनी साइट का लिंक add करके dofollow लिंक पा सकते है !

READ MORE 

3✔ अपनी साइट के लिये कोई सवाल जवाब from बना सकते है !

4✔ Yahoo सवाल जवाब पेज पर अपनी साइट से related सवाल पूँछ सकते है ! और उसमे अपनी साइट के पेज का लिंक add कर सकते है ! साथ ही आप दूसरो के सवालो का जवाब भी दे सकते है !

5✔ High quality articles लिखने की कोशिश करे! जिसे सभी लाइक करे ! और share करना चाहे ! अगर आप ऐसा करने मे सफल होती है ! तो जैसे जैसे आपकी पोस्ट ज्यादा होगी और रीडर उसके लिंक को share करेंगे तो आपकी साइट को backlinks मिलेंगे !

6✔ अपनी साइट की आर्टिकल को stumbleupon.com 
मे submit करे !

7✔ अपनी साइट के लिये गूगल और याहू ग्रूप बनाए !

8✔ अपनी साइट के टॉप लिंक की widget बनाए और उसे दूसरे ब्लॉग पर add करे !

9✔ अगर आपको wordpress या blogger की coding आती है ! तो तो ब्लॉग टेम्पलेट और theme तैयार कर उसके footer मे अपनी साइट का लिंक add करे !

10✔ नम्बर से शुरू होने वाली पोस्ट लिखे! Ex- 10 blogging tips ! ऐसी पोस्ट लिखने से जल्दी सर्च इंजन मे आती है ! और इनसे ज्यादा backlinks मिलती है !

11✔ अगर आप image डिजायन कर सकते है तो अपनी image free stock image साइट पर share कर सकते है ! और उसके साथ अपनी साइट का लिंक add कर सकते है !

12✔ अपनी साइट के लिये अच्छा banner बनाये ! और उसके बारे मे अपनी साइट पर widget add करे ! जो reader आपको really मे पसंद करते है ! वो अपनी साइट पर आपकी साइट का banner लगाना पसंद करेंगे !

13✔ अपनी साइट का लिंक youtube पर submit करे और youtube से dofollow backlinks प्राप्त करे !

14✔ दूसरी साइट कम्पनी और पर्सन्स के बारे मे articles लिखे ! Ex- top 10 blogger youtube से सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले !

15✔ हो सके तो upcoming न्यूज़ या event पर पोस्ट लिखे ! और इस बारे मे सबसे पहले पोस्ट लिखने वाले बने !

16✔ अपने ब्लॉग से related दूसरे ब्लॉग पर guest post करे !

17✔ अपनी साइट के लिये ब्लॉग communities प्रयोग करे Example – indiblogger

18✔ Pinterest पर अपनी profile बनाये और उसमे अपनी साइट का लिंक add करे ! Pinterest पर साइट लिंक add करने के बाद उसे verify करना ना भुले !
loading...

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed