2
Backlinks क्या है और ब्लौग मे backlink किस वर्क मे आता है ये सवाल बहूत ही महत्पूर्ण है ! Backlimk seo (search engine optimazation ) मे काम मे आता है और सर्च इंजन से बढिया रिज़ल्ट पाने के लिये backlinks बहूत जरूरी है ! हर एक सक्सेस ब्लॉगर या वेबसाइट owner backlink पाने के लिये हर एक way follow करते है ! इस पोस्ट मे आपको backlinks के बारे मे पूरी जानकारी हिन्दी मे और details से बताऊँगा ! कृपया ध्यान से पढ़े !


Blogging मे सक्सेस होने के लिये आपको सर्च इंजन से अच्छा ट्रेफिक मिलना जरूरी है और सर्च इंजन से अच्छा ट्रेफिक पाने के लिये आपको  backlinks की ज़रूरत पड़ती है ! इसलिये backlink के बारे मे आपको पूरी जानकारी होनी चहिये ! जिससे आप एक दिन सक्सेस ब्लॉगर बन सको! इस पोस्ट मे आपको backlink के बारे मे details से बता रहा हूँ ! अगर फ़िर भी आपको मेरी कोई बात समझ ना आये तो नीचे कॉमेंट मे पूँछ सकते है ! अब चलिए जानते है backlink क्या है ????




👉 Backlinks क्या है .......?

Backlinks वो external लिंक होते है जो किसी और साइट पर आपकी साइट पर आते है !
Ex1- जैसे कोई मेरी साइट पर आपकी लिंक पर क्लिक करके आपकी साइट पर visit करेगा ! तो आपको मेरी साइट का backlink मिलेगा ! इसी को backlink कहते है ! आपके साइट पर total कितनी दूसरी साइट से visiter आते है ! वह आपकी साइट के total backlink होती है ! Ex2- backlinks ऊन लिंक को कहते है जिन पर क्लिक करके visiter/audience दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग से आपकी साइट पर आते है ! या फ़िर एक पेज से दूसरे पेज पर जाती है !


👉 Backlinks कितने प्रकार के होते है ....?
मैं आपको यहाँ backlinks के कुछ पॉइंट बता रहा हूँ जिससे आपको backlinks क्या है ! और ज्यादा clearly समझ आ जाएगा !

Internal Links यह वो लिंक होते है जो हम पोस्ट मे अपनी ही दूसरी पोस्ट का लिंक डाल देते है !

Extrnal Links✔ यह वो लिंक होते है जो हम पोस्ट मे दूसरी साइट का लिंक अपनी पोस्ट मे जोड़ देते है !

Link Juice✔ यह वो लिंक होते है जिन्हे आप अपनी साइट के हो home पेज पर जोड़ते है  !

Anchor Text✔ जब कोई आपकी साइट के text को किसी और साइट से कॉपी कर सर्च करके आपकी साइट पर आता है !

Low-Quality Links✔ जब कोई spam, trash या अन्य किसी harvested साइट से आपकी साइट पर आता है  !

Low-Quality Links✔ जब कोई अपनी साइट पर आपकी साइट का लिंक जोड़ के उस पर जाने के लिये कहता है और उस पर क्लिक करके आपको 10 से ज्यादा विज़िटर मिलती है !

No-follow link✔ जब किसी साइट पर add आपकी साइट के लिंक पर क्लिक करने से आपकी साइट उसी पेज मे खुले तो वो no-follow लिंक कहलाते है !

Do-follow link✔ जब कोई साइट मे add लिंक पर क्लिक करने से वो दूसरी विंडो मे खुले तो  do follow लिंक होती है !

अब आपको clear हो गया होगा की  backlinks किसे कहते है !

👉 ब्लॉग  SEO के लिये Backlinks क्यों important होता है !
वेबसाइट/ब्लॉग के लिये backlinks बहूत ही important होता है ! backlinks से साइट की  popularty और value बढ़ती है ! साथ ही आपकी साइट पर जितनी backlinks होंगे आपको उतना ज्यादा traffic मिलेगा ! और आपकी उतना ही ज्यादा income होगी ! सबसे बड़ी बात आपकी साइट पर backlinks ज्यादा होंगे तो आपको सर्च इंजन से ज्यादा traffic मिलेगा ! अब मैं आपको कुछ important पॉइंट देकर समझता हूँ! की क्यों ब्लॉग के लिये backlinks की ज़रूरत पड़ती है !

Point 1 Search Engine Fast Index Your Site!

सर्च इंजन जब आपकी साइट को index करता है तो वो सबसे पहले आपकी साइट के backlinks पर focus करता है ! की इस साइट पर कहा कहा से traffic आता है और ये साइट दूसरी कितनी साइट से जुड़ी हुई है ! या फ़िर आप इस पोस्ट मे किस की जानकारी दे रहे है ! तो ऐसे मे backlinks सर्च इंजन की मदद करते है और सर्च इंजन को आसानी से पता चल जाता है ! की आपकी पोस्ट किस टॉपिक या फ़िर किस बारे मे है !
Ex- अगर आप facebook के बारे पोस्ट लिख रहे हो तो आप उस पोस्ट मे फ़ेसबुक के link add करोगे ! तो आपके पोस्ट publish करने के बाद search robot जैसे ही आपके पोस्ट को index करने के लिये  review करेगा तो उसे पोस्ट मे facebook का backlinks मिलेगा ! इससे Search robot fastly समझ जाएगा की आपकी पोस्ट facebook के बारे मे है ! बिल्कुल वैसे ही अगर facebook की जगह कोई आपकी साइट का link अपनी पोस्ट मे जोड़ता है तो उस साइट से backlinks मिलेगा!




Point 2✔ Improves Search ranking!

जब सर्च इंजन आपकी साइट को faster index करेगा तो simple सी बात है ! आपकी साइट की सर्च इंजन मे अच्छी ranking होगी ! और जब आपकी साइट को दूसरी साइट से backlinks मिलता है तो सर्च इंजन ऊन साइट के search result के साथ आपकी साइट को भी सर्च मे दिखायेगा! इसे organic search ranking कहते है !
Ex - अगर आपकी साइट को knowledge me guru से backlink मिला है तो सर्च इंजन मे आपकी साइट भी knowledge me guru के result मे show होगी! इससे आपके साइट की ranking बढ़ेगी ! और आपको सर्च इंजन से अधिक ट्रेफिक मिलेगा !

Point 3Referral traffic

Backlinks का सबसे बड़ा लाभ है की इससे आपकी साइट दूसरी साइट से अच्छा relation बनेगा और आपको उनसे डाइरेक्ट ट्रेफिक मिलेगा ! मतलब आपको दूसरी साइट से डाइरेक्ट  backlinks मिलेगा ! और important बात ये है की सर्च इंजन referral traffic को सबसे ज्यादा पसंद करता है !
इसलिये सर्च इंजन मे top ranking के लिये ये बहूत जरूरी है !
Tips1✔ search ranking बढ़ाने के लिये दूसरे ब्लॉगर से अच्छे contact बनाये ! और उनसे जुड़े रहने की कोशिश करे !

Tip2✔ ब्लॉगिंग मे सक्सेस होने के लिये आपको अपने ब्लॉग पर बढिया ट्रेफिक चहिये ! और backlinks इसका सबसे best तरीका है ! जो आपकी एक तरह से नही बल्कि कई तरह से आपकी मदद करता है ! search engine result, website value etc. सब के लिये backlink काम आता है ! इसलिये अगर आपके साइट पर अच्छी backlink है ! तो आपको बहूत जल्द blogging मे कामयाबी मिलेगी!

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment

  1. aapka post bahut hi badhiya hai iskme jaankari kaafi achche se di hai phir bhi mujhe do follow aur nofollow back link par confusion hai . hame dofollow back link leni chahiya ya no follow please bataye

    ReplyDelete
  2. Do follow link kya hai ? aapko hamari is post ko padhne ke baad jaankari to ho hi gyi hai ! aur rah gyi baat do follow or no follow lene ki to yah hamare website ke liye bahter hota hai! to hame lenaa chaiye do & no dono

    ReplyDelete