2
आजकल वेबसाइट की तरह ब्लॉग भी लिखने का एक माध्यम हे ! ब्लॉग भी उतना ही पुराना हे जितना की इन्टरनेट ! आज ब्लोगिंग में बहुत अच्छे अवसर उपलब्ध हे ! ब्लॉग व्यक्ति और बिजनेस दोनों के लिए एक सशक्त माध्यम हे ! इसके आलावा हम अपने आईडिया को भी लोगों के साथ शेयर कर सकते हे ! इसलिए अगर आप भी ब्लोगिंग में बड़ा नाम कमाना चाहते हे और कुछ कमाल दिखाना चाहते हे तो आपको भी ब्लॉग के हर एक स्किल और टूल का प्रयोग करना आना चाहिए ! लेकिन एक समस्या यह हे की आप लिखेंगे क्या ! टॉपिक ब्लोगिंग में बहुत मायने रखता हे ! यह ही आपके ब्लॉग की सफलता और असफलता का कारण बन सकता हे ! आज की इस पोस्ट में, में आपको ऐसे कुछ सीक्रेट बता रहा हु जो ब्लोगिंग में नाम कमाने में हेल्पफुल होंगे ! ब्लोगिंग में नाम कमाने का मतलब हे की आप इन्टरनेट की दुनिया में एक पोपुलर PERSON हे !


How To Make A Famous Blogger

1. सही टॉपिक का चयन करें 

आपको ब्लॉग के लिए सही टॉपिक का चयन करना होगा ! यह ब्लोगिंग में एक बहुत ही importent कदम हे ! टॉपिक ही आपके ब्लॉग की सफलता और असफलता का कारण बनता हे ! जेसे आप कोई टेक्नोलॉजी का ब्लॉग बना रहे हो तो टॉपिक भी उस से रिलेटेड होना चाहिए ! और अगर आप एक न्यूज site बना रहे हे और उसमे बहुत सारे लेखक हे तो भी ब्लॉग के लिए एक अच्छे टॉपिक का चयन करना चाहिए जिस से यूजर समज सके की ब्लॉग किस पर लिखा जा रहा हे ! इसलिए ब्लॉग बनने से पहले एक अच्छा टॉपिक चुन ले जिस पे आपकी पकड़ बहुत अच्छी हो !


२. किसी और को देखकर ब्लॉग ना लिखे 

नए ब्लॉगर अक्सर यही गलती करते हे की दुसरो को देखकर अपना ब्लॉग बना लेते हे ! वो यह भूल जाते हे की हर किसी में अलग प्रतिभा होती हे ! विषय का ज्ञान और शोक बहुत मायने रखता हे इसलिए खुद को पहचाने और उस टॉपिक का चयन करे जिस से आप दुनिया को अपना हुनर दिखा सकते हे और अच्छा रिजल्ट पा सकते हे !

३. अपना टारगेट लोगो की रूचि भी जाने 

हम उस विषय को चुनते हे जिस पर हमारी पकड़ अच्छी हे और यह बहुत अच्छी बात भी हे ! लेकिन इस बात पर ध्यान देना भी जरुरी हे की उसे पड़ने वाले लोग कितने हे ! अगर उस ब्लॉग के लिए रीडर्स ही ना मिले तो ब्लॉग केसे सफल होगा ! इसलिए इस बात का ध्यान भी रखा जाना चाहिये की लोगो की रूचि किस तरफ हे और आप किस तरह उनसे जुड़ सकते हे !

४. कंटेंट चोरी ना करे 

आप जो लिखते हे लोग उन्हें पड़ते हे ! इसका मतलब हे की वे अपना टाइम आपके ब्लॉग पर इन्वेस्ट करते हे ! तो उन्हें उनके बदले RETURN भी अच्छा मिलना चाहिए ! इसलिए हमेशा अच्छा कंटेंट लिखना चाहिए ! कंटेंट को कही से कॉपी नहीं करना चाहिए ! चोरी करने का मतलब हे की आप किसी और की मेहनत को चुरा रहे हे ! और चोरी करना एक अपराध भी हे ! इसलिए हमेशा अच्छा और खुद का कंटेंट लिखे ! जिस से लोगो का आपके ब्लॉग पर भरोसा बना रहे !

यह चार टिप्स अपनाएंगे तो आप ब्लोगिंग में बहुत बड़ा नाम कमा सकते हे ! और फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता हे ! उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी ! कृपया अपने विचार से अवगत कराये !
अगर आपका हमारा ब्लाग अच्छा लगे तो आप हमारे fb को लाइक करके प्रसन्सक बन सकते है!

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

  1. Bahut Hi usefull Jaankari hai !

    ReplyDelete
  2. Thanks but Agar aap apna name likhte to kaafi achcha lagata

    ReplyDelete