0
हेलो विजिटर आज हम बात करने वाले है ब्रोकन लिंक क्या है और इससे हमारी वेबसाईट को क्या नुकसान है और इसे adsesne को apply करने से पहले हाटाना क्यों है जरूरी ! तो अब बात करते है टॉपिक पर !

Broken लिंक क्या होता है...?
जब हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर न्यू पोस्ट या जानकारी share करते है तब हम अपने विजिटर को पोस्ट मे दी गयी जानकारी को अच्छे से समझाने के लिये जो लिंक या हाइपरलिंक जोड़ते है ! और ऊन लिंक मे दी गयी पोस्ट को कभी future मे गलती से या फ़िर किसी भी कारण से जब हम delete कर देते है तब जो लिंक बनती है उनको broken links या dead links कहते है ! और जब कोई विजिटर हमारी पोस्ट को पढता है और जब वो हमारे द्वारा दी गयी लिंक पर क्लिक करता है ! तब Erorr 404 Page Not found show होता है और ये समस्या हमारे विजिटर कभी भी पसन्द नही करते है इसलिए Error 404 Page Not found या ब्रोकन लिंक की समस्या को हल करना बहूत ही जरूरी होता है !



Broken Links कितने प्रकार के होते है...?
वेबसाइट या ब्लॉग मे ब्रोकन लिंक 2 प्रकार के होते है !
1.  Internal Link
वेबसाईट मे Internal लिंक वो लिंक होते है जो हम अपनी पोस्ट मे विजिटर को समझाने के लिये दूसरी पोस्ट की लिंक जोड़ते है ! मतलब की हमारी एक पोस्ट मे दूसरी पोस्ट की लिंक जोड़ी गयी लिंक को Internal लिंक कहते है !

2.  External Link
वेबसाइट मे external लिंक वो लिंक होते है जो हम अपने विजिटर को किसी और वेबसाइट की जानकारी देने के लिये प्रयोग करते है !
Example ब्लॉगर पर फ्री मे अपना ब्लॉग बनाने के लिये सबसे पहले आप www.blogger.com पर जाए और अपनी jaye Gmail Id से लॉग इन करे !



वेबसाइट को क्या नुकसान होता है ब्रोकन लिंक से....?
हमारी वेबसाइट या ब्लॉग मे ज्यादा ब्रोकन लिंक होने से ट्रेफिक का loss होता है ! क्योंकि जब कोई विजिटर हमारी Dead लिंक पर क्लिक करेगा और वो show नही होगी और Error 404 Page not Found की error show होगी ! तो हमारे विजिटर हमारे वेबसाइट पर दोबारा आना पसन्द नही करेगा ! साथ ही Search engine को भी problem होती है जिससे हमारी वेबसाइट की Ranking कम होने लगेगी !

Broken लिंक हटाना adsense के लिये क्यों जरूरी है..?
जब हम Google Adense के लिये Apply करते है !
और आपकी वेबसाइट मे dead links है तो Google आपकी Adsense approval की request को reject कर देगा क्योंकि Google आपकी वेबसाइट पर Adsense Approved करने से पहले आपकी वेबसाइट को fully Scan करता है उसके बाद ही Adsense approved करता है ! और जब आपकी वेबसाइट मे google को Broken लिंक दिखेंगी तो फ़िर आपका google Adsense भी approved नही होगा ! तो आप समझ गये होंगे की की Broken लिंक कितने नुकसान होते है !

ब्लॉगर ब्लॉग की सारी पोस्ट मे About Author बॉक्स कैसे बनाये!

वेबसाइट मे ब्रोकन लिंक को कैसे चेक करे...?
वेबसाइट मे कौन कौन सी Broken लिंक है और कहा पर है उनको चेक करने के लिये हमको फ्री Online Broken लिंक चेकर वेबसाइट पर जाना होगा ! और इस वेबसाइट पर जाकर हम ब्रोकन लिंक चेक कर सकते है और remove भी कर सकते है !


Broken लिंक कैसे चेक करते है अब मैं आपको स्टेप बाई स्टेप बताता हूँ !

स्टेप 1 सबसे पहले आप www.brokenlinkcheck.com को खोलीए !


1 यहाँ पर आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का per URL टाइप करना है !
2 Url टाइप करके find Broken लिंक पर क्लिक कर दीजिये !

आप जैसे ही find broken Links पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक window खुल कर आ जाएगी ! जैसा की नीचे फोटो मे दिखाया गया है !


1 यहाँ पर जो security code है उसको enter कीजिए !
2 कोड enter करने के बाद find Broken Link now पर क्लिक कर दीजिए !

अब आप कुछ समय wait कीजिए ! कुछ समय बाद आपकी वेबसाइट या ब्लॉग मे जितनी भी  Broken links या dead links होगी ऊन सभी की list show हो जाएगी ! और अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग मे कोई Broken links नही होगा तो फ़िर show नही होगा !


अब आप चेक कर लीजिये की किस पोस्ट मे किस place पर  Broken links है ! इसके लिये पेज की URl पर क्लिक कीजिए ! जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की Broken links खुल जाएगी ! और आप देख पाएँगे की किस place पर कौन सी  Broken Links या Dead links है ! आप इन लिंक को सही कर दीजिए या फ़िर delete कर दीजिए !

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed