1
हेलो विज़िटर आपको मैने अपनी पिछली पोस्ट मे बताया था की कैसे ब्लॉग की टेम्पलेट बदलते है ! और आज की इस पोस्ट मे मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे ब्लॉग की menu को edit किया जाता है ! कई विज़िटर के मेरे पास फ़ेसबुक पर massage आए है की सर हमने अपने ब्लॉग/वेबसाइट तो बना लिया और आपकी पोस्ट को पढ़कर हमने टेम्पलेट भी change कर लिया है ! लेकिन अब हम menu को edit/change कैसे करे ! इसलिये मुझे इतनी जल्दी पोस्ट करनी पढ़ रही है ! की कैसे टेम्पलेट बदलने के बाद menu को edit किया जाए ?


Important:- आपको मैं ये बताना चाहूंगा की ब्लॉग टेम्पलेट की menu edit करने के लिये आपको थोड़ी बहूत ब्लॉगर की coding भाषा आनी चहिये ! और ब्लॉगर की coding भाषा बहूत ही simple होती है ! बस आपको थोड़ा सा दिमाग लगाने की ज़रूरत है ! अगर आपने थोड़ा सा दिमाग लगाया और ब्लॉगर की coding सीख जाते है ! तो आप ब्लॉग मे menu क्या कुछ भी add/remove/change बहूत ही आसानी से कर लेंगे! और अगर आपको ब्लॉगर की coding भाषा सीखनी है तो मैं आपको जो तरीका बताने जा रहा हूँ उसे ध्यान से पढ़ कर follow कीजिये ! अब मैं आपको बताता हूँ की कैसे menu edit करते है टेम्पलेट की !

पढ़े :- Blog Post Ko 1 Minute Me Google Search Me Kaise Laye Trick In Hindi


Menu Bar edit कैसे करते है जानिये स्टेप बाई स्टेप

1. सबसे पहले आप ब्लॉग के Dashboard मे जाइये और Template >> Edit HTML पर क्लिक कर दीजिये !



2. अब आपके ब्लॉग मे जो टॉपिक पहले से menu बार के टॉपिक है ! Ex- Busuness Contact Us Vidio Etc. इस तरह की जो टॉपिक है आप उन्हे सर्च कीजिये !

Hint - Topic search करने के लिये CLT+F एक साथ PRESS कीजिये ! एक सर्च बॉक्स खुलेगा ! तो आप उसमे टॉपिक NAME लिख कर ENTER PRESS कर दीजिये ! जहाँ भी कही टॉपिक होगी वह अपने आप आ जाएगा !

3. जब आप टॉपिक सर्च कर ले तो आप ध्यान से देखें ब्लॉगर टेम्पलेट मे टॉपिक की CODING कुछ इस तरह की होगी !
             
   <li><a href=’#‘>Business</a></li>
   <li><a href=’#‘>About Us</a></li>
   <li><a href=’#‘>Sitemap</a></li>
   <li><a href=’#‘>Blogging</a></li>
   <li><a href=’#‘>contact Us</a></li>

4. अब हम इसको edit करके अपने पसंद की टॉपिक सेट करेंगे ! Ex- आपको Business की जगह अपने पसन्द का टॉपिक सेट करना है ! तो Business को remove करके Business की जगह अपने मन पसन्द की टॉपिक लिख दे ! और # की जगह अपने मन पसन्द का टॉपिक का url paste कर दीजिये !

पढ़े :- Backlinks क्या है ? और Backlink Blog SEO के लिए क्यो जरूरी होता है जाने

Ex- आपने Business की जगह अपने मन पसन्द की टॉपिक लिया Blogger तो अब ऊपर वाला कोड इस तरह का हो जाएगा !
<li><a href=’http://www.yourblogurl.com/search/label/blogger>Blogger</a></li>

Tips- यहाँ पर हमने Blogger टॉपिक के लिये Blogger label का url लगाया है ! अब जब कोई Blogger टॉपिक पर क्लिक करेगा ! तो आपके ब्लॉग की वह सारी टॉपिक दिखने लगेगी जो आपने Blogger label मे पोस्ट किया होगा !


5 अब मान लीजिये आपको पेज बनाना है तो उसके लिये भी एक example देकर समझता हूँ आपको ! तो हम ऊपर के About Us वाला url को लेते है ! तो उसे edit करने पर url कुछ इस तरह का हो जाएगा !

 <li><a href=’http://www.yourblogurl.com//p/about-us.html‘>About Us</a></li>

 Tips- आप कोई भी पेज बनाकर उस पेज का url # की जगह paste कर दे ! और About Us की जगह अपने पेज का नाम लिख दीजिये !

तो दोस्तो आप इस तरह अपने ब्लॉग के menu बार edit कर सकते है ! और अपने मन पसन्द की टॉपिक की वेबसाईट बना सकते है ! और सारी मेनू edit ऐसे ही आप कर सकते है !

मुझे उम्मीद है आप टेम्पलेट मेनू edit करना सीख गए होंगे ! फ़िर भी आपको कोई दिक्कत हो रही हो टेम्पलेट MENU सेट करने मे तो आपका स्वागत है हमारी वेबसाईट पर ! आप हमसे अपनी परेशानी बताकर solution पा सकते है !

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

  1. thank your informatin id=s harmfull
    saiyogeshboy.blogspot.com

    ReplyDelete