0
फेसबुक पर फोटो शेयर करना, दूसरों की फोटोज पर लाइक और कमेंट करना आम बात है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें हैं जो शेयर करने पर फेसबुक आपको ब्लॉक भी कर सकता है। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 8 चीजों के बारे में जिन्हें शेयर करने पर आपका अकाउंट कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों के लिए ब्लॉक हो सकता है। भूल कर भी न शेयर करें ये चीजें...

facebook block kar sakta hai
हाल ही में एक बच्चे की फोटो वायरल हुई थी जिसे फेसबुक पर शेयर करने या किसी को फॉर्वर्ड करने से 72 घंटों (तीन दिन) के लिए अकाउंट ब्लॉक हो जा रहा था। फोटो में बच्चे ने हाथ में मछली पकड़ रखी है।

क्या है फोटो की सच्चाई- 
दरअसल, आम से दिखने वाले इस फोटो में बच्चे का प्राइवेट पार्ट दिखाई दे रहा था (इसे फोटो में ब्लर किया गया है)। 

1 फेसबुक पर ऐसे फोटोज पोस्ट करना इलीगल है। - 18 साल से कम उम्र के बच्चे का सेक्सुअल इनवॉल्मेंट दर्शाते पोस्ट या फोटोज को फेसबुक परमीशन नहीं देता है। 

इसे न्यूडिटी माना जाता है। इसलिए इस फोटो को शेयर करने वालों का अकाउंट 72 घंटों के लिए ब्लॉक हो जाता था।

यह पढ़े :- ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में झूठ हैं ये 5 बातें, क्या आप भी मानते हैं सच

2. बहुत ज्यादा मैसेज भेजने पर 
फेसबुक के हेल्प पेज पर ब्लॉकिंग पॉलिसी के अनुसार अगर कोई यूजर बहुत कम समय में ज्यादा लोगों को मैसेज भेजता है और जिन लोगों को ये मैसेजेस भेजे गए हैं उनमें से अधिकतर लोग इसे  unwelcom मार्क कर देते हैं तो कुछ समय के लिए यूजर का अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो अकाउंट अनब्लॉक होने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि आप उन लोगों को ही मैसेज भेजें जिन्हें आप जानते हैं


3. हेट स्पीच पोस्ट करने पर
फेसबुक पॉलिसी के अनुसार किसी व्यक्ति,  कम्युनिटी के ग्रुप के अगेंस्ट हेट स्पीच पोस्ट करने पर आपको फेसबुक अकाउंट कुछ घंटों के लिए ब्लॉक हो सकता है।

यह पढ़े :- ATM पिन में क्यों होते हैं सिर्फ 4 डिजिट? जानें ऐसे ही 8 सवालों के जवाब


4 अनऑथराइज्ड कंटेंट पोस्ट करने पर
अगर आपके पास किसी कंटेंट (फोटो, टेक्स्ट या वीडियो) को शेयर करने का अधिकार न हो तो इसे अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर न करें। ऐसा करने पर फेसबुक पहले वॉर्निंग भेजती है। अगर वॉर्निंग के बाद भी ऐसे कंटेंट शेयर किए जाते हैं तो या तो कंपनी ऐसे कंटेंट को आपके अकाउंट से खुद रिमूव कर देगी या फिर आपका अकाउंट कुछ दिन के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा। ये जानकारी फेसबुक पॉलिसी के वार्निंग सेक्शन में दी गई है। 

फेसबुक अपनी पॉलिसी के तहत पैरेंट्स कि रिक्वेस्ट पर 13 साल से कम उम्र के बच्चों की फोटो रिमूव कर देती है।


5 गलत फोटो या वीडियो अपलोड करने पर
फेसबुक वॉर्निंग पॉलिसी में साफ-साफ लिखा गया है की ऐसी फोटोज या वीडियो जिसमें ड्रग यूज, न्यूडिटी या किसी भी तरह का अब्यूजिव ग्राफिक कंटेंट शेयर करने वाले अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इससे बचने के लिए अगर आपने ऐसी कोई भी फोटो या वीडियो पोस्ट या शेयर न करें। 

6. 200 से ज्यादा ग्रुप ज्वॉइन करने पर
फेसबुक किसी यूजर को ज्यादा से ज्यादा 200 ग्रुप्स ज्वॉइन करने की परमीशिन देता है। इससे ज्यादा ग्रुप ज्वॉइन किया तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।


7 अननोन लोगों को गेमिंग रिक्वेस्ट भेजने पर 
फेसबुक ब्लॉक पॉलिसी में लिखा गया है कि अगर कोई यूजर अननोन लोगों को बार बार गेमिंग रिक्वेस्ट भेज कर परेशान करता है तो उसका अकाउंट कुछ घंटे या दिन के लिए ब्लॉक हो सकता है। 
फ्रेंड रिक्वेस्ट ब्लॉक सेक्शन में ये लिखा गया है कि अगर आप ऐसे लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट या गेमिंग रिक्वेस्ट भेजते हैं जिन्हें आप नहीं जानते और उन्होंने आपके खिलाफ रिपोर्ट कर दिया तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। 


8. Poke करके परेशान करने पर
फेसबुक पर लोगों को पोक करके उन्हें परेशान करना आपकी आदत है तो इसे छोड़ दें। ऐसा करने पर आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। 

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed