0
आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में स्टोर किए गए सारे फोन नंबर्स का बैकअप अपने जीमेल अकाउंट पर ले सकते हैं। इससे जरूरत पड़ने पर या गलती से फोन का डाटा डिलीट हो जाने पर सारे नंबर्स को बगैर परेशानी के फिर से पा सकेंगे।
Comouter+mobail+laptop
3 स्टेप्स में gmail पर स्टोर हो जाएंगे नंबर्स...

आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करते हुए अपने मोबाइल की फोन बुक के सारे नंबर्स को अपने जीमेल अकाउंट पर स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आपको एंड्रॉइड फोन के साथ एक कम्प्यूटर की जरूरत होगी जहां से आप अपना gmail अकाउंट एक्सेस कर सकें।


1. मोबाइल में सेव नंबर्स को जीमेल पर कॉपी करने के लिए आपके मोबाइल पर आपका जीमेल अकाउंट एक्टिवेट होना जरूरी है। इसके लिए आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाएं, फिर अकाउंट्स और सिंक को सिलेक्ट करते हुए एड अकाउंट को सिलेक्ट करें और वहां अपने जीमेल अकाउंट की डिटेल देकर मोबाइल पर जीमेल अकाउंट एक्टिवेट कर लें।

Settings>Accounts and Sync>Add Account (यहां आप अपना पुराना अकाउंट एड कर सकते हैं या चाहें तो नया बना सकते हैं)

2. इसके बाद आप होम स्क्रीन पर आकर कॉन्टेक्ट्स में जाएं, फिर सेटिंग्स में जाकर अकाउंट को सिलेक्ट करें और जीमेल को चुनें। इस बीच आप एक बात का ध्यान जरूर रखें कि जीमेल के लिए active sync ऑन हो।

Home screen > Contacts > Setting> Account >>gmail



3. अब आप कम्प्यूटर से अपने जीमेल अकाउंट पर लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद स्क्रीन पर (ऊपर बायीं तरफ) आपको कॉन्टैक्ट्स का ऑप्शन मिलेगा, जहां क्लिक करते ही एंड्रॉइड फोन के कॉन्टैक्ट्स का पूरा डाटा आपको वहीं दिखने लगेगा। इसके अलावा आप यहां दिए import ऑप्शन से भी सारे कॉन्टैक्ट्स को जीमेल पर सिंक कर सकते हैं।

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed