0
हेलो दोस्तो आज की पोस्ट न्यू ब्लॉगर के लिये है या फ़िर जो अभी अपना अपना खुद का ब्लॉग बनाना चहते है ! इस पोस्ट मे आपके ब्लॉग के Full scope से लेकर कितने तरीके से money ( पैसा ) कमाया जा सकता है ! और न्यू ब्लॉग पर ट्रेफिक कैसे बढ़ाए बताने वाला हूँ ! Blogging me kaise banae bada naam
Success Blogger

क्योंकि ये सब समस्या न्यू ब्लॉगर को ज़रूर होता है ! और मुझसे कई लोगो ने email करके पूछा है ! इसलिए मैने सभी problems को अपने experience पर cover करूँगा !

9 टिप्स न्यू ब्लॉगर के लिये हिन्दी मे :-

#1. आपका ब्लॉग कितने तरह से Monetize हो सकता है :- सबसे पहले आप ये सोचीकी आपका ब्लॉग जिस टॉपिक पर है आप उससे कितने तरीके से पैसे कमा सकते है ! क्योंकि सिर्फ Adsense के भरोसे ब्लॉगिँग से पैसा कमाना बहूत ही मुश्किल काम है ! कहने का मतलब है की अगर आप Technology से Related आप ब्लोगिंग करते है तो आप product review करके Affiliate Marketing भी करके पैसा कमा सकते है !
अगर आप Review करते है और आपका ब्लॉग जैसे ही थोड़ा सा पोपुलर होगा ! आपके ब्लॉग के  according हो आपको product का Paid Review करने को मिलेगा ! जिसके लिये आपको honest तरीके से review करना होगा ! इस तरीके से आपको केवल adsense के लिये depend नही रहना पड़ेगा !


इसलिये आप अपने ब्लॉग के टॉपिक को competition से हटकर सोचे और अपने  interest के according ही अपना ब्लॉग बनाए और फ़िर ट्रेफिक पर ध्यान दे !


#2. भीड़ से दुर रहे :-  अगर आप ये चाहते है की लोग आपके ब्लॉग को और आपको याद रखे और आप लोगो के बीच मे जल्दी से popular हो जाए तो इसके लिये आपको competition से हटकर थोड़ा सा कुछ अलग करना पड़ेगा और कोशिश यही करे की आप किसी के problem ke solutions को ही अपने ब्लॉग पर लिखे !

इस तरह से लोगो को आपकी ज़रूरत होगी और आप लोगो के बीच मे जल्दी से popular हो जाएगे !
अगर आप popular ब्लॉग की लिस्ट को देखेंगे तो उसमे आपको सबकी एक अलग पहचान होगी और उनके success का यही राज़ है की उन्होने अपने लिये नही लोगो के लिये ब्लॉग बनाया !

#3. Write Quality Content:- बहूत से न्यू ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग पर Quantity के चक्कर मे जल्दी से 100 articles लिख देते है और फ़िर ट्रेफिक का इन्तेज़ार करते रहते है !

लेकिन शायद आपको पता ना हो Google Search मे जितने भी क्वालिटी पोस्ट यानी 2000 words वाले पोस्ट अच्छे rank पर होते है और कभी कभी तो टॉप पर होते है ! इसलिए आप भी कोशिश यही करे की आप WeeK मे कम से कम 2 quality पोस्ट और 3 post normal 1000 words तक लिखे !

Google Search के algorithm मे वो पोस्ट Result को ही टॉप पर रखता है इसलिए आप अपने पोस्ट मे फालतू की जानकारी Share ना करे बस useful पोस्ट ही अपने ब्लॉग पर लिखे !

Also Read:- अपने चहरे को बनाए अपने लेपटॉप का पासवर्ड

#4. Write Guest Post:- आप जब अपना ब्लॉग शुरू करते है तो आप केवल अपने ब्लॉग पर ध्यान देते है ! अच्छी बात है ये लेकिन आपके आपके ब्लॉग के बारे मे  किसी को पता ही ना चले तो क्या फायदा आपको ब्लॉग पर पोस्ट लिखने का इसलिए promotion के लिये सबसे बढिया तरीका है ! की आप अपने ब्लॉग से related popular ब्लॉग पर Guest पोस्ट के लिये request करे !

अगर आपका पोस्ट उस ब्लॉग के readers को अच्छा लगा तो वह आपके ब्लॉग पर ज़रूर पढ़ेंगे और ऐसा करने से आप बहूत जल्दी ही पोपुलर हो जायेंगे !

#5. Domain Authority Badhaye:- अपने ब्लॉग के पोस्ट को Google Search मे और दूसरे search result मे टॉप पर लाना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग डोमेन की Authority को बढाना पड़ेगा मतलब सीधे शब्दो मे आपको अच्छे ब्लॉग पर कॉमेंट करने होगी और backlink लेनी होगी !

Backlinking के साथ साथ आपको सभी social networking sites पर page बनाकर उसमे वेबसाईट लिंक डालना चाहिए और पोस्ट को सभी social pages पर share करने से भी आपकी डोमेन authority बढ़ती है !

#6. Focus On SEO: स्टार्टिंग मे SEO ignore कर सकते है लेकिन जैसे जैसे आपको ब्लॉगिंग फील्ड मे experienced होते जाते है तब आपको SEO पर ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत पड़ती है ! आपको सभी पोस्ट को SEO ध्यान मे रखते हुए लिखना चहिये !

SEO के लिये आपको keywords के Overuse से बचना चाहिये ! कुछ लोग होते है उनके पोस्ट मे chcontent कम होता है लेकिन Keywords ज्यादा होते है ऐसे पोस्ट को . Google Penalize कर देता है !

#7. Sabhi Traffic Sources Par Focus Kare:-ब्लॉग बनाने के बाद अब आपको analyze करना है की आपके ब्लॉग पर कहाँ कहा से ट्रेफिक आऽ रही है और Future मे कहाँ से और ट्रेफिक आ सकता है !

इसके लिये आप  Email Marketing, YouTube Videos, Social Media, Guest Posting, Blog Commenting जैसे methods का पूरा प्रयोग कर सकते है और आपको मैं conform कर दूँ की ये सारे methods Top ब्लॉगर के द्वारा suggested है !

#8. एक ही ब्लॉग पर ध्यान दे :- आप अधिक पैसा कमाने के चक्कर मे 4-5 ब्लॉग ना बनाइए ! आप सिर्फ एक ब्लॉग पर फोकस कीजिए यकीन मानिये आप एक से अधिक ब्लॉग पर success पाने के लिये तरस जायेंगे क्योंकि आपका interest किसी एक ब्लॉग पर नही होने से आप बहूत जल्दी बोर हो जायेंगे और ब्लोगिंग आपके लिये बेकार हो जाएगी !

#9. गूगल के लिये नही अपने ब्लॉग के Readers के लिये लिखिए :- जब आप ब्लोगिंग मे मे थोड़े पुराने हो जाते है तो आप हमेशा Google Adwords के Keyword planner से selected keywords पर ही लिखना चालू कर देते हो और आप अपने विजिटर के समस्या को ignore कर देते हो इससे आपके विजिटर का interest कम होने लगता है !

Also Read:- ऐसी गलती भूलकर भी ना करे स्मार्टफोन के साथ , पड़ सकती हैं महंगी

इसलिये आप search result मे आने के लिये नही बल्की लोगो की ज़रूरत के हिसाब से पोस्ट लिखिये ! आप यह  analyze कीजिए की लोग आपके ब्लॉग को क्यों पसन्द करते है फ़िर आप उन्ही चीजो पर  focus करके अपने पोस्ट को लिखिए ! अगर आपको readers पसन्द करेंगे तो आप automatically Google की नज़र मे आ जायेंगे !


ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड बातो को एक ही पोस्ट में समावेश करना थोडा मुश्किल हो जाता है. लेकिन फिर भी इस पोस्ट में जितने भी पॉइंट्स हैं अगर आप उनको ध्यान में रखते हुए अपने ब्लॉग्गिंग के सफ़र को आगे बढ़ाते हैं तो सफलता आपकी कदम जरुर चूमेगी. Blog Tips new blogger ke liye 

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें. और कोई सुझाव या सवाल हो तो आप कमेंट करके या ईमेल करके बता सकते हैं .

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed