0
हेलो दोस्तो आपको मै समय समय पर ब्लॉग से Releted जानकारी देता रहा हूँ ! और अगर कोई नया है हमारे ब्लॉग पर तो पहले उन्हे यह पोस्ट ज़रूर पढ़ लेना चहिये :-
Keyword का प्रयोग Blog मे करना
1:-  ब्लॉग वेबसाइट फ्री मे कैसे बनाते है !
2:- ब्लॉग वेबसाइट से पैसे ऑनलाइन कैसे कमाते है !


ब्लॉग को टॉप लेबेल पर ले जाने के टिप्स :- 
ब्लॉग को टॉप लेबेल ले जाने के लिये आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली लिखना बहूत ही जरूरी होता है !
HOW MAKE BLOG TOP LEVEL

अगर आपके ब्लॉग की सारी पोस्ट SEO friendly है तो इसमे कोई शक नही की सर्च इंजन मे आपकी पोस्ट नम्बर एक 1 ना रहे ! इसलिये SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखे और बनाए अपने पोस्ट को नम्बर 1 ! और पोस्ट रहेगा no. 1 तो आपका ब्लॉग भी हो जाएगा नम्बर one !

SEO POST :- SEO friendly पोस्ट लिखना इतना भी मुश्किल नही है जितना न्यू ब्लॉगर सोचते है ! हमे बस कुछ बातो का ध्यान रखना पड़ता है ! और पोस्ट मे सही


Keyword प्रयोग करने का सही तरीका :- keyword use करने का सही तरीका पता करना पड़ता है ! सभी लोग कहते है जितना keyword प्रयोग करोगे उतना ही अच्छा है result मिलेगा ! और यही पर न्यू ब्लॉगर बहूत कुछ miss कर देते है ! और गलती भी करते है ! क्योंकि न्यू ब्लॉगर को पता ही नही होता की keyword पोस्ट के किस जगह प्रयोग किया जाता है !

अब मैं आपको बताता हूँ कैसे ब्लॉग पोस्ट को seo और कहाँ पर keyword प्रयोग करे ! जिससे आपका ब्लॉग भी टॉप लेबेल पर आऽ जाए :-

1. Starting aur Ending Part of Post:
आप जब कोई पोस्ट लिख रहे हो तो पोस्ट के 1st और last मे ज्यादा ध्यान दे क्योंकि search engine आपकी पोस्ट की 1st और last मे जो keyword रहते है उनको ही ज्यादा search मे दिखता है ! और एक बात का ध्यान रखे की एक पोस्ट मे ज्यादा Keyword प्रयोग ना करे और एक साथ 4/5 keyword एक ही लाइन मे प्रयोग ना करे ! इससे आपकी search result मे problem आऽ सकती है !

ALSO :- जादू - ताली बजाकर अपना मोबाइल कैसे ढूंढे

2. Image name aur Alt tag: 
Images हमारे पोस्ट के लिये बहूत ही महत्पूर्ण होता है ! पोस्ट की 1 image 1000 शब्दो के बराबर होता है ! मतलब आपके ब्लॉग के विजिटर सबसे पहले आपके ब्लॉग की इमेज ( फोटो ) को ही देखते है ! और image को देखकर समझ जाते है की इस पोस्ट मे या ब्लॉग मे क्या है ! तो आप image मे keyword ज़रूर प्रयोग करे !
Image को ब्लॉग मे upload करने से पहले उसका नाम change करे !
Ex- अगर आपके image का नाम है 1235548525-74458445 तो आप उसको Change करे !
आप यहाँ पर नम्बर की जगह अपने ब्लॉग का नाम या फ़िर पोस्ट से releted keyword प्रयोग करे ! उसके बाद ही image को ब्लॉग पोस्ट मे upload करे ! इससे आपका इमेज भी search result मे आएगा ! और जब upload हो जाए image तो फ़िर उसमे alt tag को भी लगाए ! ऐसा करने से सर्च रेंकिंग मे और फायदा होता है !
ALT Tag:-  अगर आपको नही मालूम alt tag इमेज मे कैसे लगाते है तो जान ले ! Alt tag image मे लगाने के लिये upload किये हुए image पर क्लिक करे ! इमेज पर क्लिक करते ही आपके कई ऑप्शन दिखने लगेंगे ! और आपको propertise नाम का एक ऑप्शन मिलेगा तो आप उसपर क्लिक करे ! फ़िर आपके सामने एक popup window खुलेगी ! जिसमे आपको title text और alt text लिखे ! मतलब आप यहाँ पर पोस्ट का title या फ़िर जो keyword है उसको लिखे !

3. Post ka Title:
हमरा पोस्ट title सबसे अच्छा जगह है ! जहाँ पर हम अपना keyword लिख सकते है ! पोस्ट title से ही सबसे ज्यादा visitors पाया जाता है ! इसलिये आप कोशिश करे की पोस्ट Title मे जितना हो सके पोपुलर keyword प्रयोग करे !

4. Permalink of Post:
Permalink बहूत ही अच्छी जगह है अपना keyword प्रयोग करने के लिये ! ब्लॉगर automaticaly हमारा permalink set करता है पर हम चाहे चाहे तो उसको तो उसको अपने हिसाब से सेट कर सकते है ! जब आप पोस्ट लिख रहे हो तब right side मे देखिए ! Permalink लिखा हुआ एक Option होता है ! उसपर क्लिक करे ! उसके बाद Custom Permalink पर क्लिक करे ! क्लिक करते ही एक छोटा सा बॉक्स खुल जाता है ! उसमे अपना permalink सेट करे ! अगर आप keyword set करना चाहते है तो लिंक सेट करे ! नही तो इसको ऐसे ही रहने दे !
permalink आपके पोस्ट का लिंक होता है Eg:-www.kmgweb.in/2016/03/your-permalink.html
permalink मे आप space use नही कर सकते है ! मतबल space की जगह आपको  -  प्रयोग करना पड़ेगा ! और यह - हर word के बाद लगाना पड़ेगा !
अगर समझ ना आए तो पूँछ लेना कमेन्ट करके !

5. . Post Label:
Label सिर्फ हमे अपने पोस्ट को categorise कोमदद करता बल्की हमारी पोस्ट को अच्छी  दिखाने मे ही नही करता बल्की हमारी पोस्ट को अच्छी search result भी दिलाता है ! तो आज से फालतू के लेबल use ना करे ! मतलब ऐसे लेबेल use करे ! जो एक keyword भी हो ! और अगर आपने अपने लेबल के लिये Keyword नही लगाया है तो डरिये नही ! आप उसे change कर सकते है !

ALSO READ :- Facebook Par Colorfull Text Kaise Likhe

6. Post Comment:
ये ट्रिक बहूत कम ही ब्लॉगर जानते है और कमेन्ट हमारे ब्लॉग का बहूत ही important पार्ट होता है  ! क्या आपको पता है comment मे भी keyword प्रयोग कर सकते है ! अगर नही तो आज आप जान लिजिए की search engine अपने search मे comment भी दिखता है !
तो मैं आपको सलाह दूँगा की जब भी आप अपने ब्लॉग के readers के comment का reply करे तो कोशिश करे की उस comment के reply मे कुछ keywords भी लिख दे !


अगर आपको कुछ और भी जानना है ब्लॉग से releted तो आप अपना सवाल कॉमेंट बॉक्स मे लिखे ! आपके सवाल का जल्दी reply मिलेगा......

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment