2
ऐसी गलती भूलकर भी ना करे स्मार्टफोन के साथ , पड़ सकती हैं महंगी mobail garm ho to  kya kare; smart phone ko garm hone se kaise bachae :-

आज के समय में लोग स्मार्टफोन के बिना नहीं रह सकते है फोन ही उनके लिए सब कुछ है। लेकिन क्या आपको पता है इस मोबाइल डिवाइस के साथ की गई छोटी सी भी लापरवाही आपके लिए महंगी पड़ सकती है। अब आप सोच रहे होंगे की कैसी लापरवाही तो हम आपको यहाँ पर उन्हीं 12 गलतियों के बारे में बता रहे जिनको करने से आपके स्मार्टफोन को नुक्सान हो सकता है...


1. USB से फोन चार्ज करना
सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बैटरी और चार्जर अलग-अलग होते है। कम्प्यूटर के USB से फोन चार्ज करना बैटरी लाइफ को नुक्सान पहुंचा सकता है।



2. फोन से गंदी फोटोज खींचना और सेव रखना
फोटोज खींचना किसे पसंद नहीं है। लेकिन फोन में गंदी मतलब उटपटांग फोटोज खींचने और सेव रखने से आप मुश्किल में पड सकते है।


3. समय पर फोन अपडेट ना करना
एंड्रॉइड का हर लेटेस्ट वर्जन पिछले वर्जन से बेहतर होता है। ऐसे में समय पर फोन अपडेट ना करने से आप एंड्रॉइड के लेटेस्ट फीचर्स का यूज़ नहीं कर सकेंगे।

4. खतरनाक ऐप्स डाउनलोड करना
अगर आपने ऑथेन्टिक ऐप डाउनलोड नहीं किया है तो वॉयरस के साथ-साथ फोन मेमोरी पर भी असर पड़ेगा। आपके लिए बेहतर यही होगा तीन या फिर उससे ऊपर की रेटिंग वाला ऐप ही डाउनलोड करें।


5. फोन का बैकअप न रखना
बैकअप न रखने से फोन चोरी होने पर या खराब होने पर आपका डाटा भी गायब हो सकता है। न सिर्फ फ़ोन के चोरी होने पर बल्कि फोन के करप्ट होने पर भी फोन का बैकअप बहुत काम आ सकता है।

6. फोन के ओवरहीट होने को अनदेखा करना
ओवरहीट होने से धीरे-धीरे फोन की परफॉरमेंस पर तो असर पड़ता ही है साथ ही साथ इसकी बैटरी लाइफ भी कम होने लगती है। फोन चार्ज करते समय नेट बंद करने से फोन के सर्किट्स पर ओवरहीट का कम असर पड़ता है।

7. स्क्रीन प्रोटेक्टर का यूज़ नहीं करना
हमेशा अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को गोरिल्ला ग्लास से प्रोटेक्ट रखना एक बेहतर आइडिया है। इससे स्क्रीन के टूटने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।



8. कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर फोन खरीदना
महंगे स्मार्टफोन को किसी प्लान के तहत खरीदना बेवकूफी हो सकती है। ज्यादातर स्मार्टफोन पर लॉन्चिंग के कुछ महीनो बाद ही हेवी डिस्काउंट, प्राइस कट या बेहतरीन ऑफर्स मिलते है।

9. फोन का पूरा डेटा ऑनलाइन स्टोर करना
अपने फोन का पूरा डाटा ऑनलाइन स्टोर करना खतरनाक हो सकता है। सर्विस प्रोवाइडर, साइट क्रेश होने या बंद होने पर आपका सारा डाटा गायब हो जायेगा। बैंक एकाउंट्स या पिन नंबर जैसी जानकारी ऑनलाइन सेव करने पर आसानी से लीक हो सकती है।

10.  फोन को लॉक न रखना
फोन में सिक्योरिटी लॉक न होने से सबसे ज्यादा खतरा फोटोज चोरी होने का होता है। इसके अलावा आपकी बैंक डिटेल और इम्पोर्टेन्ट कॉन्टेक्ट्स भी कुछ ही सेकंड्स में चोरी हो सकते है।

11. फोन की ब्राउज़िंग हिस्ट्री क्लियर न करना
फोन में ब्राउज़िंग हिस्ट्री क्लियर करने से ब्राउज़र की स्पीड भी तेज हो जाती है। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो जंक डाटा फोन के ब्राउज़र को स्लो कर सकता है।

12. बारिश में फोन का ध्यान न रखना
अगर आपका फोन वाटरप्रूफ नहीं है तो नमी और ह्यूमिडिटी के कारण आपके फोन को काफी नुक्सान पहुंच सकता है। अगर फोन के अन्दर पानी चला गया हो तो उसे यूज़ न करें। इस स्थिति में फोन को यूज़ करने से हार्डवेयर परमानेंटली खराब हो सकते है।

Read More :- ऐसे जानिए आपका फोन असली है या नकली

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे