0

Gora Kaise Bane Upaye :- सुंदर और गोरा दिखने की चाहत हर किसी की होती है ! साथ ही गौरी स्किन पाने के लिये हम कई तरह के केमिकल युक्त प्रॉडक्ट का भी प्रयोग करते है ! जो कुछ समय के लिये रंग गोरा तो करते है ! लेकिन इससे कई तरह के side effects होने का खतरा होता है ! प्राकृतिक और घरेलू उपायों के जरिये भी गौरी skin पाई जा सकती है ! लेकिन इसके लिये थोड़ा वक्त लगता है ! आइये जानते है कैसे पाए गौरी स्किन ( fair skin ) :-


गोरा और सुंदर होने के उपाए

Beauty tips in hindi for fairness ( सुंदर और गोरा होने के उपाए ):- 

आलू का प्रयोग :- कच्चे आलू को गोल आकार मे काट ले और फ़िर इसे चहरे पर मले ! फ़िर हल्के गर्म पानी से चहरा धो ले ! ऐसा करने से चहरे का रंग साफ हो जाएगा !

दही का प्रयोग :- चहरे पर दही का मास्क (mask ) लगा ले और फ़िर कुछ देर सूखने के बाद चहरे को दुध से धो ले ! दुध और दही चहरे को गोरा बनाते है ! और रंगत लाने मे लाभदायक होते है !

Gori Tavcha Paane Ke upaaye In Hindi

भाप का इस्तेमाल:- भाप यानी steam लेने से चहरा चमकता है साथ ही चहरा सेहतमंद होता है
भाप का प्रयोग करने से चहरा साफ होता है !

पुदीना का प्रयोग:- पुदीना भी रंग गोरा करने मे अहम भूमिका निभाता है ! पुदीने की पत्तीओ को एक बड़े पानी के बरतन मे डालकर उबाल ले ! फ़िर सुबह इस पानी से नहा ले ! ऐसा करने से कुछ हूँ दिनो मे रंग गोरा होने लगेगा !

आम्ला का प्रयोग :- Amla चहरे की रंगत वापस लाने मे काफी लाभदायक होता है ! इसलिये 2महीने तक आप आम्ले के मूरब्बे का प्रयोग करे ! धीरे धीरे आपके चहरे की चमक वापस आऽ जाएगी !

गौरी त्वचा पाने के ऊपाए टिप्स

सौंफ का सेवन :- सौंफ खाने से चहरे की रंगत वापस आती है ! हमेशा सौंफ का सेवन खाना खाने के बाद ही करे ! यहvblood की impurities को ख़त्म करता है जिससे शरीर मे रौनक आती है !  और जितना हो सके चाय और काफी का सेवन कम करे !

हल्दी (Turmeric) का पेस्ट (paste) बनाये :- हल्दी, बेसन और दुध को मिलाकर paste बनाए ! इस paste को चहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दे और साफ पानी से धो ले ! ऐसा करने से बहूत लाभ मिलता है !

बादाम स्कर्ब (Badam Scrub):- यदि आप गौरी skin पाना पाना चाहते है तो आपको बादाम फायदा पहुँचा सकता है ! रात मे भीगी हुई कुछ बदामौ का paste बना ले और चहरे पर scrub करे ! ऐसा करने से आप खुद जल्दी ही फर्क महसूस करेंगे !

बेसन दे गौरापन :- बेसन प्रकृति का अनमोल तोहफ़ा है ! बेसन पाऊडर मे 1-2 चम्मच सरसों का का तेल (mustard oil) और कच्चा दुध मिलाकर उबटन तेयार कर ले और इसे धीरे धीरे शरीर पर मले ! जब यह सुख जाए तो इसे रगड़ कर निकाले, ऐसा करने से skin का रंग गोरा होता है !

मसूर की दाल :- मसूर की दाल का paste बना ले और इसमे नीबू का रस, अंडे की जर्दी और कच्चे दुध को मिलाकर paste बना ले और फ़िर चहरे पर लगाए !

अन्य घरेलू उपाए :-
1 ताजे कच्चे दुध से चहरा धोने से भी रंग गोरा होता है !

2 गेहूँ के आटे मे दुध मिलाकर उबटन बनाए और इसे चहरे पर लगाए ! कुछ ही दिनो मे फर्क नज़र आने लगेगा !

3 गाजर का इस्तेमाल करे ! सुबह खाली पेट 1 ग्लास गाजर का जुश पीये ! यह रंग को धीरे धीरे निखारता है !

4 1"चम्मच चंदन के पाऊडर मे टमाटर और एक चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और इसे अपने गरदन और चहरे पर लगाए ! बाद मे ठंडे पानी से धोले !

5 पानी ज्यादा पीने से skin मे निखार आता है ! पानी ज्यादा पीने से blood मे से impurities जल्दी बाहर निकल जाती है ! जिससे हमारी स्किन मे निखार आने लगता है !



Note :- गौरी skin एकदम से नही होती है ! इसके लिये वक्त लगता है ! इसलिये हमेशा धेर्य रखकर ऊपर दिये हुए उपाए का प्रयोग करे ! प्रकृति आपकी रंगत और सेहत दोनो के लिये लाभदायक होती है ! जब आपकी सेहत ठीक रहेगी तभी आपके चहरे की रंगत बढेगी ! इसलिये अपने खानपान पर ध्यान ज़रूर दे ! और गोरा और सुंदर होने के उपाय से releted आपका कोई सवाल है तो हमे कॉमेंट करे आपकी हर समस्या का समाधान किया जाएगा !

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed