0
चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से बचने के घरेलू उपाय..Jhuriyon Ke Gharelu Upaay In Hindi
ज्यादा गर्मी हो या सर्दी हो चेहरे पे झुर्रियां कभी भी आ सकती हे. झुर्रियों में चेहरे पे बूढी रेखाएं आ जाती हे. लेकिन आजकल बदलती जीवनशेली में भी असामान्य रूप से झुर्रियां होने लगी हे. जिसकी वजह से हमारा चेहरा खराब लगने लगता हे और हमारे आत्मविश्वास में भी कमी आने लगती हे. आज की इस पोस्ट में हम यह जानेंगे की इन झुर्रियों से कैसे बचे वो भी घरेलू उपायों से.
jhurriyo se bachne ke gharelu upaye


झुर्रियों से बचने के घरेलू उपाय
1. गुलाबजल को फ्रीज़ में जमाके रखे और इसे झुर्रियों वाली जगह पर मालिश करे, इससे त्वचा टाइट हो रहेगी.

2. चेहरे को गुनगुने पानी (ना अधिक ठंडा और ना अधिक गर्म) से धोये और खुरदरे तोलिये से रगड़-रगड़ के साफ़ करे (ज्यादा भी ना रगड़े). फिर आधा चम्मच दूध की ठंडी मलाई में निम्बू के रस की 4-5 बुँदे मिला ले और उसे झुर्रियों पर तब तक मलते रहे जब तक मलाई त्वचा में ना समा जाए और फिर आधे घंटे बाद पानी से धोले.

3. हल्दी और चन्दन का लेप बनाकर चेहरे पे लगाये. हल्दी बहुत गुणकारी ओषधि हे और त्वचा के रोगों में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हे.


4. झुर्रियों की वजह से चेहरे पर गहरे रंग के धब्बे पड़ने स्टार्ट हो जाते हे जिससे त्वचा मृत होने लग जाती हे. इसको दूर करने के लिए चेहरे पर स्क्रब का प्रयोग करना चाहिए जिस से मृत कोशिकाएं हट जाए और साफ़ त्वचा सामने आये. लेकिन स्क्रब का प्रयोग रोज़ ना करे, सप्ताह में 2-3 बार काफी हे.

5. अंकुरित चने और मुंग को सुबह-शाम खाने से भी झुर्रियां मिटाने में लाभ होता हे.

6. सर्दियों में त्वचा के रुखी होने की समस्या ज्यादा रहती हे. इसलिए सर्दियों में पहले तेल से मसाज़ करे और उसके बाद गर्म पानी से नहायें. नहाने के बाद क्रीम से भी चेहरे पे मसाज़ करे. इस से त्वचा रुखी नहीं होगी और टाइट रहेगी.

7. चेहरे पर कॉफ़ी पाउडर का लेप लगाने से भी चेहरे पे झुर्रियां बहुत तेजी से खत्म होती हे, क्योकि कॉफ़ी में मोजूद कैफीन चेहरे की झुर्रियां मिटाने में बहुत लाभदायक हे.

8. दिन में जितना हो सके उतना ज्यादा पानी पिए, क्योकि पानी झुर्रियों के सफल और पुरे उपचार के लिए बहुत जरुरी हे. दिन में 12-13 गिलास पानी पिए.

9. हमेशा नींद पूरी ले और किसी प्रकार की चिंता ना करे, क्योकि नींद की कमी से आँखों के निचे काले धब्बे और आँखे सूजी हुयी भी नजर आती हे. रात में 7-8 घंटे की नींद को पर्याप्त माना जाता हे.

10. तकिये में चेहरा छुपा के ना सोये, क्योकि इस से भी चेहरे पे झुर्रियां पड़ जाती हे.

11. धुप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरुर लगाये, क्योकि सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणे चेहरे को बहुत नुकसान पहुंचाती हे !

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment