4
ऐसे पता करें आपका आधार बैंक अकाउंट से जुड़ा है या नहीं:- इन दिनो आधार कार्ड को बैंक एकाउंट से जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है ! लेकिन हमारा बैंक एकाउंट हमारे बैंक से जुड़ा है या नही इसकी हमे जानकारी नही होती है ! और ऐसे मे आपको यहाँ www.kmgweb.in पर बताने वाला हूँ की की कैसे मालूम करे की हमारा आधार कार्ड हमारे बैंक एकाउंट से जुड़ा है या नही !
एक कॉल से पता चलेगा बैंक खाते से जुड़ा आधार कार्ड या नहीं!
आधार कार्ड बैंक से कैसे जोड़े


यह है तरीका:- 

1. आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ गया है या नहीं यह पता करने के लिए  उपभोक्ता अपने मोबाइल पर *99*99# डायल करें।


2. इसके बाद 12 डिजिट का आधार नंबर डालें और ओके करें।

3. आधार नंबर सही है यह पुष्टि करने के लिए 1 डायल करें।
इसके बाद मोबाइल पर आधार कार्ड के बैंक से जुड़े होने की जानकारी मिल जाएगी।

4. इस मैसेज में यह भी बताया जाएगा कि किस बैंक से किस तारीख को आधार कार्ड लिंक हुआ है।


आधार कार्ड से आपको मिलेंगे 10 फायदे :- 
1 सरकारी स्कीम :- सरकार कई स्कीमों को आधार कार्ड से जोड़ने जा रही है। अब सब्सिडी और अन्य वित्तीय लाभ आधार से जुड़े बैंक खाते में ही ट्रांसफर किए जाएंगे।

2 दस दिनों में मिलेगा पासपोर्ट: आधार नंबर से आपको सिर्फ 10 दिनों में पासपोर्ट मिल जाएगा। पुलिस सत्यापन बाद की तारीख में किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदनकर्ता को पता और पहचान के प्रमाण के तौर पर सिर्फ एक आधार नंबर ही देना होगा। आवेदनकर्ता को तीन दिनों के अंदर अपॉइंटमेंट मिल जाएगा और अन्य सात दिनों के अंदर पासपोर्ट की प्रोसेसिंग होकर उनके घर पर पहुंच जाएगा। पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है।

पढ़े :- अगर कल चांद गायब हो जाए तो सोचिए क्या होगा..?

3. नया बैंक खाता खुलवाना:-
आधार नंबर बैंक खाता खुलवाने के लिए पता का सही प्रमाण है।

4. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट:-

यह सिस्टम 'पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण' कहलाता है। पेंशन लाभ के लिए अब पेंशनभोगियों का खुद से मौजूद होना जरूरी नहीं है। पेंशनभोगी का विवरण आधार का इस्तेमाल करके हासिल किया जाएगा।



5. सेबी:- आधार सिर्फ पहचान का ही प्रमाण नहीं रहा है बल्कि स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए इसे पता के प्रमाण के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

6. मासिक पेंशन :- पेंशनभोगियों को मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए अपने-अपने विभागों में आधार नंबर रजिस्टर कराना होगा।


7. प्रविडेंट फंड:- पीएफ (PF) का पैसा उन खाताधारकों को ही आवंटित किया जाएगा जिन्होंने कर्मचारी संचय निधि संगठन में अपना आधार नंबर रजिस्टर करवा रखा है।
Adharcard ti pf


8. डिजिटल लॉकर :- भारत सरकार का डिजिटल लॉकर एक ऐसा सिस्टम है जहां एक व्यक्ति सरकारी सर्वर पर अपना निजी दस्तावेज जमा कर सकते हैं। साइन इन करने के लिए आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है।

9. एलपीजी सब्सिडी :- 12 अंकों वाले व्यक्तिगत आईडी नंबर का इस्तेमाल बैंक खाते में एलपीजी सब्सिडी सीधे तौर पर ट्रांसफर करवाने के लिए किया जा सकता है।

10. वोटर कार्ड से लिंक:- आधार नंबर को वोटर आईडी से भी जोड़ा जाएगा।

पढ़े :- महाबली खली से जुड़ी ये 25 बातें आपको हैरान कर देंगी!

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

  1. Sir mujhe aapka template chahiye ples send my email Ravi212201@gmail.com

    ReplyDelete
  2. रवि जी
    आपका बहूत बहूत धन्यवाद कमेन्ट करने के लिए ! और आपसे कहना चाहूंगा की आप कृपा करके दुबारा link ना डाले ! क्योंकि मैं लिंक वाली कमेन्ट approve नही करता हूँ ! और इसलिये आपकी दो कॉमेंट approve नही किया ! और अगर आपको link डालना है तो आप name/url का प्रयोग करके कमेन्ट कर सकते है ! और हा आपको टेम्पलेट आपने माँगा है तो आप उसके लिए हँसी fb पर संपर्क करे ! आपको टेम्पलेट मिल जाएगी !


    धन्यवाद !

    ReplyDelete