0
क्या आप भी ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सोचते हैं? अगर हां तो आपने क्या कोई बिजनेस आइडिया या कोई ऑनलाइन टूल सर्च किया है? ऑनलाइन मनी मेकिंग किसी आर्ट की तरह है और इससे काफी मुनाफा भी हो सकता है, लेकिन इससे जुड़े कई मिथ हैं जिन्हें लोग सच मानते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ऑनलाइन मनी मेकिंग मिथ्स के बारे में...

Paisa Kaise kamae online


1. Myth # आपके कम्प्यूटर स्किल बहुत अच्छे होने चाहिए

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है लोगों से जुड़ने की क्षमता। जरूरी नहीं है कि आपके कम्प्यूटर स्किल्स बहुत अच्छे हों।

बिना कम्प्यूटर स्किल्स के कौन से ऑनलाइन काम किए जा सकते हैं-

1. यूट्यूब वीडियो अपलोडिंग
2. ऑनलाइन सर्विसेज जैसे ऑनलाइन टीचिंग
3. काउंसलर्स


2 Myth # आपको किसी भी टॉपिक का एक्सपर्ट होना जरूरी है 

सबसे जरूरी है कि आप अपना पैशन चुनें और उस हिसाब से टॉपिक चुनें। जरूरी नहीं की आपको उस टॉपिक की पूरी जानकारी हो। धीरे-धीरे काम करके ही परफेक्शन हासिल किया जा सकता है।

न्यू कमर्स के लिए हैं कौनसे ऑनलाइन काम-

1. ब्लॉगिंग
2. नेटवर्क मार्केटिंग

यह पढ़े :- ब्लॉग या वेबसाइट फ्री मे बनाने का तरीका 

3 Myth # बहुत कम टाइम में हो जाएंगे पॉपुलर

अगर आप ये सोचते हैं तो ये गलत है। ऑनलाइन मनी मेकिंग में अगर कुछ लोगों को छोड़ दिया जाए तो अपना काम सेटअप करने में कुछ महीने या साल भी लग सकते हैं। ये मान कर चलें की जितना टाइम एस्टिमेट आपने लिया है उससे ज्यादा समय ही लगेगा।

सबसे कम टाइम में पॉपुलर होने वाले कुछ ऑनलाइन काम जरूर हैं, लेकिन इनके लिए बहुत परफेक्शन चाहिए।


उदाहरण के तौर पर TVF ऑनलाइन चैनल को अपना बेस बनाने में 1.5 साल से ज्यादा समय लगा। इसे सबसे पहले The Viral Fever के नाम से लॉन्च किया गया था। अगर हिस्ट्री देखी जाए तो TVF 2010 से शुरू हुआ था और लोकप्रियता 2014 - 2015 में मिली।

4 Myth # टाइम मत वेस्ट करिए, ऑनलाइन कुछ नहीं होता

अगर कोई आपसे ये कहता है या आप ये मानते हैं कि ऑनलाइन टाइम वेस्ट होता है और कुछ नहीं तो ये गलत है। ऑनलाइन वर्किंग में पार्ट टाइम से लेकर फुल टाइम तक बहुत सा स्कोप है।


क्या-क्या कर सकते हैं ऑनलाइन- 

1. ब्लॉगिंग- V.ब्लॉगिंग
2. नेटवर्क मार्केटिंग
3. सर्विसेज प्रोवाइडिंग
4. कंटेंट राइटिंग
5. स्टार्टअप्स
6. बाइंग एंड सेलिंग आदि

यह पढ़े :- ब्लॉग वेबसाईट बनाकर इस वेबसाइट से पैसे कमाएं 

5 Myth # सिर्फ कुछ तरीकों से कर सकते हैं ऑनलाइन मनी मेकिंग

ऑनलाइन मनी मेकिंग की कोई लिमिट नहीं है। अगर आपको पास कोई भी आइडिया है तो आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। पिछले कुछ दिनों में कई ऐसा वेबसाइट्स, राइटर्स, ब्लॉगर्स सामने आए हैं जिनको देखकर ये कहा जा सकता है कि ये कुछ अलग है। वेबसाइट से लेकर इंडिपेंडेंट ब्लॉग तक बहुत कुछ मिल सकता है।

उदाहरण के तौर पर एक वेबसाइट liquorkart आपके घर पर ही शराब, ग्लास, ऑनलाइन गिफ्ट आदि डिलिवर कर देगी। इसी तरह Ondoor साइट किसी भी तरह की सबजी-भाजी तक फ्रेश आपके घर पर आ जाएगी। इसी तरह ऐप्स के जरिए भी आप मनी मेकिंग कर सकते हैं।

6 Myth # ऑनलाइन मनी मेकिंग हमेशा आसान होती है

ये सही है की जिस काम में आपका दिल लगे वो आसान लगता है, लेकिन ऑनलाइन मनी मेकिंग आसान नहीं होती। आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और साथ ही साथ इंट्रस्टिंग कंटेंट और सर्विस देनी होती है जो आसानी से ऑफलाइन मिल भले ही जाए लेकिन ऑनलाइन उसकी जरूरत ज्यादा लगे।

7 Myth # ऑनलाइन कुछ बेचने के लिए चाहिए स्लीजी कंटेंट

अगर आप ऑनलाइन सेलिंग की बात कर रहे हैं तो जरूरी नहीं की चीप और हल्के कंटेंट से ही चीजें बिकेंगी। वॉट्सऐप जैसा ऐप बिना एड और मार्केटिंग के दुनिया का सबसे बड़ा ऐप बन गया। अगर आपके पास सही प्रोडक्ट है तो जरूरी नहीं की उसके लिए कोई चीप एडवर्टाइजिंग की जाए। 

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment