0
Website Ko Kaise Banaye Suparfast:-
आज मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे वेबसाईट (Website) की speed बढ़ाते है ! जब तक आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड अच्छी नही होगी ! तब तक आप अपनी वेबसाइट से अच्छी ऑनलाइन earning और income नही कर सकते ! वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहूत ज्यादा होने से विजिटर या यूजर भी परेशान होकर वेबसाइट बन्द कर देते है ! और ज्यादा समय तक आपकी वेबसाइट पर नही रुकते !


Tag :- Website Ko Kaise Banaye Fast ? # Website Fast Open Karne Ke Tips !

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड fast (तेज) रहना क्यों जरूरी है :- 
अब बात आती है की वेबसाइट की स्पीड सुपरफास्ट होना क्यों जरूरी है ?
दोस्तो आपको मालूम ही है की आजकल स्मार्ट फोन (android Phones ) का ज़माना है ! सभी लोग अब स्मार्ट फोन पर ही ऑनलाइन वेबसाइट विजिट करते है ! सोचिए अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड बहूत slow (धीमी ) हो तो लोगो को कितनी problem होगी वेबसाइट को पढ़ने मे और पेज को खोलने मे ! इसके अलावा गूगल भी आपकी वेबसाइट को crawl मे बहूत ज्यादा समय (time) लेगा ! और इस वजह से low speed आपकी ranking के लिये भी harmful है !

Website speed” Google की फ़ेमस 200 ranking factors का ही एक part (हिस्सा) है ! और आप इसे  ignore नही कर सकते !


वेबसाइट की speed (स्पीड) slow (धीमी) होने का क्या कारण है ?
अब बात आती है की वेबसाइट की स्पीड slow क्यों होती है ! तो इसका सीधा सा जवाब यह है की - Heavy Images और Unnecessary JavaScript कोड ! वेबसाइट मे बहूत सारा ऐसे javascript कोड होते है ! जो की useless होते है ! मतलब उनका कोई काम नही होता है ! फ़िर भी वेबसाइट पर लगे होते है !  Heavy Images और sliders भी वेबसाइट की speed को slow (धीमी) करते है !

पढ़े :- अगर आप पूरा SEO 20 मिनट में सीखना चाहते है तो इसे जरूर पढ़े।
Tag :- website ki speed increase karne ka solution !

वेबसाइट की स्पीड तेज करने का तरीका :- वेबसाइट 
की स्पीड को बढ़ाने का सबसे बढिया तरीका है  “Setup Cache” ! Cache का प्रयोग करते ही आप अपनी website को superfast बना या कर सकते है ! Cache के बारे मे अगर आप नही जानते है तो कोई बात नही ! क्योंकि मैं आपको बताने वाला वाला हूँ पूरा process की कैसे सेट करना है !
Tag :- website ko fast kaise open karvaye !

Use Cloudflare CDN- Cloudflare एक फ्री (free) CDN है जो वेबसाइट की स्पीड को superfast करने बहूत ही हेल्पफुल  है ! मैं अब आपको सिखाने वाला हूँ की कैसे cloudflare को अपनी वेबसाइट मे setup करे :-

1 सबसे पहले आप इस वेबसाइट https://www.cloudflare.com पर चले जाए !

2 अब आप नीचे की image के according Sign Up पर क्लिक कीजिए !


3. अब आपको signup form fill करना है ! from fill करने के बाद आपका cloudflare पर account बन जाएगा और आप Login कर पायेंगे !



4. अब आप  “Add Site” पर क्लिक करके अपनी वेबसाइट को  cloudflare मे add करिए !


5. अब आप अपने वेबसाइट की लिंक डालिए और  “Begin Scan” पर क्लिक कीजिए !

पढ़े :-


6. Scan होने दीजिए ! Scan होने के बाद “Continue” पर क्लिक कीजिए !


7. अब आपकी DNS setting coudflare ने ले ली है ! तो अब फिरसे “Continue” पर क्लिक करे !


8. अब आपको यहाँ पर  free plan select करना है !



9. Plan select करने के बाद अब आपको image के ke according अपने “Name serves” change (बदलना) करने है !
Tips:- जहाँ से आपने domain लिया है ! ex- godaddy bigrock etc. 



10. यहाँ जो Nameserver आपको cloudflare ने दिये है वह nameserver आपको अपने doamin की DNS मे डालने है ! Nameserver change करने के कुछ ही देर बाद आपकी वेबसाइट superfast हो जाएगी ! वैसे इसमे 24 hours का Time लगता है ! लेकिन ये काफी पहले ही active हो जाती है !


11. Active होने के बाद आपको ऐसी picture दिखाई देगी !

12. अब आप अपनी वेबसाइट की speed check कीजिए ! अब आपकी वेबसाइट superfast हो गयी होगी !

वेबसाइट को और ज्यादा fast ऐसे कर सकते है - अगर आपको और भी ज्यादा Speed चहिए तो उसका भी तरीका है ! जब कुछ समय बाद आपका cloudflare Active हो जाए तो आपको picture के according “Speed” ke option पर जाना है !


अब आप HTML, CSS, Javascript सब पर tick mark कर दीजिए ! ऐसा करने से आपका कोड minify हो जाएगा और 24 hours बाद आपकी वेबसाइट की स्पीड मे बहूत ज्यादा change आएगा !



पढ़े :- how to check website speed ( वेबसाइट की speeed कैसे जांचे )

Tag :- website ko banaye superfast #fast open website tips trick # website ko fast karne ke liye code # html code and fast open website


कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment