0
Gayab ho gye phone ka kaise pata lagaye - गायब हो गये का Android Phone का कैसे पता लगाए - आज आपको के लिए एक बहूत अच्छी और यूजफुल ट्रिक लेकर आया हूँ ! आपके साथ ऐसा कभी न हो ! लेकिन कभी कभी  कई बार हम जल्दबाजी में अपने मोबाइल फोन को किसी जगह पर रखकर भूल जाते हैं। कभी ऑफिस में या Library जैसी जगहों पर लोग अपना मोबाइल भूल आते हैं। भीड़ भाड़ वाली जगह जैसे बस स्थानक, रेलवे स्थानक या सब्जी बाजार जैसी जगहों पर मोबाइल की चोरी की खबरे भी अकसर पढ़ने में आती हैं।

मोबाइल में हमारी ढेर सारी जानकरी छुपी रहती है जो अगर गलत हाथो में यह जानकारी पड़ जाए तो हमें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। आज हम आपसे ऐसी Tip साझा करने जा रहे हैं, जिससे आप अपने खोए हुए Android मोबाइल की location की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उस मोबाइल को हमेशा के लिए लॉक कर सकते हैं और उस मोबाइल में मौजूद आपके संपूर्ण data को delete भी कर सकते हैं।





इस ख़ास tip की अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

लगभग आजकल के सभी नए Android मोबाइल में Android Device Manager होता हैं। अगर आपके Android मोबाइल में यह नहीं हैं तो आप Play Store से Android Device Manager को install भी कर सकते हैं।


इस App को install करने के बाद, इसे चालु करे और Accept पर क्लिक कर इस app की शर्ते मान ले।
इस तरह यह app आपके मोबाइल में activate हो जाता हैं।

अब अगर आपका मोबाइल कही गुम जाता हैं या चोरी हो जाता हैं तो आप उस मोबाइल का स्थान पता कर सकते हैं, उसे अपने नए password से lock कर सकते हैं या उस मोबाइल का सारे data को delete भी कर सकते हैं।

अपने मोबाइल को ढूंढने के लिए अपने कंप्यूटर या टेबलेट पर, अपने गुम हुए मोबाइल में जिस Gmail Id से Sign in किया था वह Gmail Id और password डालकर Gmail में sign in करे।

Apne Khoye Hue Phone Ko Kaise Vapas Paaye ! How to get lost phone ! track Lost Phone ! Phone Gyab Ho gya Hai Kya Kare ? Chori Hue Phone Ko Kaise Khoje ! 

अब आपको अपने स्क्रीन पर right side में ऊपर की ओर दिख रहे apps icon पर क्लिक कर उसमे से Play विकल्प पर क्लिक करे।

Play store के शुरू होने पर, अपने स्क्रीन पर right side में ऊपर की ओर दिख रहे settings के icon पर क्लिक कर, उपलब्ध विकल्पों में से Android Device Manager पर क्लिक करे।

Android Device Manager शुरू होने पर स्क्रीन पर अपना खोया हुआ मोबाइल का नाम चुने।


अब स्क्रीन पर आपको नक़्शे में आपके मोबाइल की location की जानकारी नजर आएँगी।
आपको स्क्रीन पर मोबाइल के नाम के निचे तीन विकल्प नजर आएंगे।

Ring : इस पर क्लिक करने पर आपके मोबाइल में 5 मिनिट तक घंटी बजते रहेंगी।

Lock : इस पर क्लिक करने पर आप कोई नए password से अपने गुम हुए मोबाइल को lock कर सकते हैं। आप चाहे तो कोई सन्देश भी लिख सकते है जो आपके गुम हुए मोबाइल के lock स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। आप अपना कोई दूसरा नंबर भी लिख सकते है जिस पर आपका गुम हुआ मोबाइल जिसे मिलेंगा वह व्यक्ति call icon पर क्लिक कर बात कर सके। यह नंबर स्क्रीन पर नजर नहीं आयेंगा।




Erase : इस पर क्लिक करने पर मोबाइल में मौजूद आपके सारे data को आप delete कर सकते हैं।
इस तरह, Google की इस सेवा का लाभ लेकर आप अपना गुम हुआ मोबाइल ढूंढ सकते हैं, न मिलने पर सारे data को delete कर सकते हैं और password से उसे किसी और के लिए निरुपयोगी भी बना सकते है।

अगर आपको अपना मोबाइल खुशकिस्मती से मिल जाता हैं तो उसे unlock करने के लिए आपको वही password डालना होता हैं जिससे आपने उसे Android Device Manager से lock किया था। यह password बार बार डालने की झंझट से बचने के लिए आप settings -> Security -> Screen lock में जाकर password को बदल या निकाल भी सकते हैं।  


Tag:- khoya huaa phone pane ka tarika" track lost phone" track phone no." Track Android phone

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment