0
एंड्रायड स्मार्टफोन में मैमोरी कार्ड के परेशानियों को ऐसे करें दूर | Solve Problem Related To Android Memory:-  एंड्रायड स्मार्टफोन का हैंग होना आम हो गया है। अक्सर इन स्मार्टफोन्स में माइक्रोएसडी कार्ड से जुड़ी परेशानियां आ ही जाती हैं। हो सकता है इनसे निपटने का तरीका आप जानते हों, लेकिन क्या सभी तरह की परेशानियों से भी आप वाकिफ हैं। नहीं, तो क्या हुआ? हम हैं न, हम आपको बताएंगे माइक्रोएसडी कार्ड से जुड़ी कुछ समस्याएं और उनका समाधान।


समस्या 1 : मैमोरी कार्ड लगाने पर फोन गर्म होना 
समाधान : बहुत बार ऐसा देखने को मिला है कि नए एंड्रायड स्मार्टफोन में जब आप अपना मैमोरी कार्ड लगाते हैं, तो फोन गर्म होने लगता है। इसे आप फोन की समस्या मानते हैं और सर्विस सेंटर पहुंच जाते हैं, लेकिन यह फोन की समस्या नहीं है। यह कार्ड की समस्या होती है। पुराने कार्ड का उपयोग नए फोन में करने पर यह ज्यादा देखने को मिलती है। इस समस्या के हल के लिए आप कार्ड को एक बार कंप्यूटर से कनेक्ट कर फॉर्मेट कर दें। बेहतर होगा कि आप इसे फैट32 पर फॉर्मेट करें इससे ये बेहतर तरीके से फॉर्मेट होगा। ध्यान रहें कि फॉर्मेट में सभी डाटा नष्ट हो जाएंगे इसलिए डाटा का बैकअप पहले ले लें।

पढ़े :- दुनिया में कैसे आया एटीएम, पहली बार कहाँ निकला "पैसा"
Tag:- memory card problem with solutions !


समस्या 2: कार्ड का शो न होना

समाधान: एंड्रायड फोन यूजर्स को अक्सर यह शिकायत होती है कि उनका माइक्रोएसडी कार्ड फोन में डिटेक्ट नहीं हो रहा है यानि जब वे कार्ड लगाते हैं जो फोन में कार्ड मैमोरी नहीं प्रदर्शित करता है। ऐसे में एक समाधान है कि आप कंप्यूटर से कनेक्ट कर अपने माकइक्रोएसडी कार्ड को एक बार फॉर्मेट कर दें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। हालांकि यहां एक बात ध्यान रहे कि कार्ड फॉर्मेट करने में सारा डाटा नष्ट हो जएगा। इसलिए पहले कार्ड का बैकअप ले लें और फिर फॉर्मेट करें।


समस्या 3: कार्ड में एप इंस्टॉल न होना
समाधान: एंड्रायड फोन में यह विशेषता है कि एप को आप कार्ड में भी इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसे में कई बार एंड्रायड फोन यूजर्स को यह शिकायत होती है, कि उनके कार्ड में एप इंस्टॉल नहीं हो रहा है। हालांकि कई एप्लीकेशन हैं, जो फोन की मैमोरी में ही इंस्टॉल होते हैं
परंतु आप ऐसे एप को इंस्टॉल कर रहे हैं जो कार्ड में इंस्टॉल हो सकता है और उसमें समस्या हो रही है तो यह एंड्रायड सिक्योर की समस्या है। देखें कि क्या आपके कार्ड का फाइल फोल्डर डैमेज हो गया है। ऐसे में फोन ओरिजनल फाइल की जगह खुद ही एक नई फाइल बना लेता है। यह फोन की सेटिंग में कुछ गड़बड़ी की वजह से होता है। इसे आप कार्ड को फॉर्मेट कर ठीक कर सकते हैं। परंतु यदि आप अपने माइक्रोएसडी कार्ड को फॉर्मेट नहीं करना चाहते तो उस एरर को डिलीट करना होगा जो .android  सिक्योर फाइल में है। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन को पीसी से कनेक्ट करें और यूएसबी स्टोरेज डिवाइस का चुनाव कर माइक्रोएसडी कार्ड में जाएं। वहां MNT/SDCARD.android 
—सिक्योर फाइल फोल्डर को खाली कर दें। इससे आपकी समस्या का हल हो जाएगा।

पढ़े :- बस 15 मिनट पढ़े ईमेल और कमाएं महीने में 10 हजार रुपये

समस्या 4: कैमरा उपयोग में कार्ड का काम न करना
समाधान: फोटो खींचते समय मैसेज आता है कि memory card cannot be use क्या आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है कभी। इसके लिए सबसे पहले कैमरा से बाहर आएं और चेक करें की कोई वीडियो या कैमरा एप तो ऑन नहीं है। अगर ऑन है तो उन्हें बंद कर दें और फोन को एकबार रिस्टार्ट कर दें। अगर इसके बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो डाटा का बैकअप लेकर कार्ड को फॉर्मेट कर दें।



समस्या 5: धीमा उपयोग

समाधान: अगर आपका एसडी कार्ड डाटा को धीमी गति से ट्रांसफर कर रहा है तो ये एक समस्या का कारण है। आपको बता दें कि मेमोरी कार्ड लेते समय उसका क्लास जरुर देख लें क्योंकि क्लास डाटा ट्रांसफर की गति को बढ़ाता है। इसके साथ ही कार्ड की जितनी क्षमता है उसके बराबर तक का उपयोग न करें क्योंकि इससे भी फोन धीमा हो जाता है।

समस्या 6: फाइल ऐरर आना 

समाधान : कार्ड से पुराना फाइल एक्सेस के दौरान कभी-कभी एरर दे देता है। ऐसे में समझ जाएं कि आपके कार्ड में वायरस है जिसकी वजह से फाइल करप्ट हो रही हैं। आप फाइल को वापस पाने के लिए फाइल रिकवरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि उसमें गारंटी नहीं है कि फाइल वापस आ ही जाए। वहीं अपने कार्ड को स्कैन करें या डाटा बैकपअ लेकर फॉर्मेट करें, जिससे कि आगे यह समस्या न हो।

पढ़े :- ऐसे जानिए आपका बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड व्हाट्सएप पर किससे कर रहा है बात

#Memory Card Problem with Solution #memory card #memory card me aaye presani to ese kare samadhan

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment