0
Verified Paypal Account Kaise Banaye Tips In Hindi:-
Paypal Account Kaise Banate Hai आज की पोस्ट मे आपको बताने वाला हूँ यदि आप कोई बिज़नस करते है या फ़िर करने की सोच रहे है तो आपके पास payple पर एक verify एकाउंट होना बहूत ही जरूरी है ! क्योंकि जब हम ऑनलाइन कोई काम करते है ! और जिस भी वेबसाइट पर काम करते है तो वेबसाइट हमे डाइरेक्ट हमारे पैसे को हमारे बैंक मे नही भेजता है ! इसलिए हमे अपने पैसे को अपने बैंक एकाउंट मे transfer करने के लिये paypal का उपयोग करते है ! और आप एक ब्लॉगर है या इंटरनेट मार्केटर है तो आपके पास एक verify account होना बहूत जरूरी है ! आज मैं आपको इस आर्टिकल मे पूरी डिटेल्स के साथ ये बताने वाला हूँ की इंडिया मे verify paypal एकाउंट कैसे बनाए ! paypal एकाउंट कैसे बनाते है ये जानने से पहले हमको ये जानना बहूत जरूरी है आखिर payple होता क्या है !


Paypal Par Account Kaise Banate Hai ! Paypal Par Account Kaise Create Karte Hai ! Paypal Se Paisa Nikalte Hai ! Payple Details In Hindi !

अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास payple का  एकाउंट होना जरूरी है ! वैसे जितने भी ऑनलाइन कम्पनी वर्क देती है वो पेमेंट सीधा PayPal एकाउंट मे करती है और उसके बाद आप उस पेमेंट को अपने बैक एकाउंट मे डाल सकते है !  और इस पोस्ट मे पूरी डीटेल के साथ स्टेप बाई स्टेप PayPal के बारे मे बताऊंगा ! या payple पर verify एकाउंट एकाउंट कैसे बनाते है !






Payple क्या है ( what is the payple ):- 
Payple एक तरह से एक ऑनलाइन बैक है जहाँ पर आप पैसे transfer और recive करते है ! अगर आपके पास एक verify paypal एकाउंट है तो आप उसके द्वारा पूरी दुनिया मे कही पर भी पैसे भेज सकते है और प्राप्त कर सकते है ! यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाते है ! तो ज्यादातर कम्पनी आपके पैसे को PayPal or Payza एकाउंट मे भेजते है ! paypal payza से बढिया होता है और ज्यादातर कम्पनी payple का ही प्रयोग करती है पैसे भेजने के लिये ! paypal से आपको पैसे भेजने के लिये या प्राप्त करने के लिये आपका payple पर एक verify एकाउंट होना ज़रूर है ! आपका अपना paypal verify करने के लिये बैंक एकाउंट और पेन कार्ड होना जरूरी है ! एक बार आपका paypal एकाउंट verify हो गया उसके बाद आप अपने paypal एकाउंट के पैसे को 1-2 दिन मे अपने बैंक एकाउंट मे भेज सकते है ! अगर आपके पास बैंक एकाउंट नही है तो इस condition मे आपका paypal एकाउंट unverify माना जाएगा जिसके कारण आप अपने paypal के एकाउंट balance को किसी भी बैंक मे नही भेज सकते है !

Paypal एकाउंट बनाने के लिये आपके पास क्या क्या होना जरूरी है ?

1- A bank account:- paypal पर एकाउंट बनाने के लिये आप अपना बैंक एकाउंट का प्रयोग कर सकते है ! यदि आपके पास अपना बैंक एकाउंट नही है तो आप अपने पिता माता पति/पत्नी का बैंक एकाउंट प्रयोग कर सकते है !

2- PAN Card- paypal पर एकाउंट बनाने के लिये आपके पास पेनकार्ड का होना भी जरूरी है ! और जिसका आप बैंक एकाउंट payple मे add कर रहे है ! उसका पेनकार्ड की ज़रूरत होती है !

3- Email Id- payple एकाउंट बनाने के लिये आपके पास एक gmail या कोई और email -id भी होना जरूरी है ! क्योंकि payple मे email-id ही आपके payple मे एकाउंट नम्बर का काम करता है ! Paypal पर एकाउंट खोलना एकदम फ्री है और इसमे आपका email -id ही आपका payple एकाउंट होता है !

Important :- अपना paypal एकाउंट बनाते समय किसी भी प्रकार के डेबिट या क्रेडिट की ज़रूरत नही पड़ती ! आप इस पर एकाउंट बनाने के बाद भी add कर सकते है ! paypal एक बहूत ही secure method है ऑनलाइन पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए इसलिए आपको इसमे अपने पैसों को लेकर किसी भी प्रकार की कोई भी tension लेने की ज़रूरत नही है ! paypal SSL (Secure socket layer) secure होता है ! paypal पर आपके एकाउंट की इन्फर्मेशन किसी भी हेकर तक पहुँचना imposible है ! जब आप अपना paypal एकाउंट बना ले तो उसके बाद आप किसी से भी अपना पासवर्ड share ना करे ! Payple के द्वारा आप अपने payple एकाउंट के दपैसे को  आप दूसरे payple एकाउंट मे भी भेज सकते है ! मै आपको स्टेप बाई स्टेप बताता हूँ की कैसे इंडिया मे verify payple एकाउंट बना सकते है !

Payple पर Verify एकाउंट बनाने का तरीका :- 

1. सबसे पहले अपने web browser मे जाकर paypal.com लिख कर सर्च करे ! उसके बाद आपके सामने payple की official website खुलेगी ! उसमे ऊपर बाएँ साइड मे “Sign Up” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए -


2. Singup पर क्लिक करने के बाद आपको 2 ऑप्शन दिखाई देगा ! Individual account / Business Acount. Individual एकाउंट पर टिक मार्क करके Continue पर क्लिक कर दे !

3. अब आपके सामने एक form खुल कर आ जाएगा जिसमे आपको अपना नाम और Email Address लिख कर  Continue पर क्लिक करना है !


4. अब आपके सामने एक और form खुल जाएगा जिसमे आपको अपना personal details fillup करना होगा ! तो आप बिल्कुल सही सही अपनी personal details fillup करके “Agree” पर टिक मार्क  “Agree and Create Acount” पर क्लिक कर दीजिए !

5. अब payple आपसे credit card और debit card add करने के लिये कहेगा ! अगर आपके पास है तो add कर दीजिए और अगर नही है तो  आप “I’ll link my card later” पर क्लिक कर दीजिए !

6. आपका paypal एकाउंट अब बन चुका है ! और आपका एकाउंट नीचे जैसे फोटो मे दिखाई दे रहा है वैसे ही दिखाई दे रहा होगा !


7. Paypal ने आपके email पर एक confirmation link send किया होगा ! आप अपने email address मे login होकर उस लिंक पर क्लिक करके अपना paypal एकाउंट activate करले !

8. अब paypal आपसे security questions पूछेगा इसको आप सही तरीके से कर ले ! इसकी ज़रूरत आपको payple से payment लेने या भेजने मे पड़ सकती है !

Congratulation! आपने सफलता पूर्वक pyapal एकाउंट बना लिया है ! लेकिन आपका paypal एकाउंट अभी unverify है और आपको इसको verify karne की ज़रूरत है !

पढ़े :- Android Mobile Se Template Kaise Edit Kare

Verified PayPal एकाउंट क्या है ?
जब आप अपने paypal एकाउंट मे अपने बैंक का details और Pan card add कर देते है तो आपका  paypal एकाउंट verify हो जाएगा ! एक बार जब आप अपने बैंक की details paypal मे add कर देंगे उसके बाद आपका paypal एकाउंट auto withdrawal हो जाएगा ! मतलब की आपके paypal के amount direct आपके बैंक एकाउंट मे भेज दिया जाएगा !

Paypal एकाउंट Verified कैसे करे ?
paypal एकाउंट verified करने के लिये आपको paypal मे 3 details add करने की ज़रूरत होती है !

1- Purpose code
2- Pan Card
3- Bank account details

1. अब आप अपने paypal एकाउंट मे जाकर Add a purpose code मे “Advertising and market research” पर टिक कर दे !


2. अब paypal के dashbord पर क्लिक करे वहाँ पर आपको pan card और bank details add करने के लिए कहाँ जा रहा होगा ! सबसे पहले आप pan card को add करे ! paypal मे pan card को add करना बहूत ही आसान है ! और आप इसको आसानी से कर सकते है !

3. pan card add करने के बाद “ADD Bank” पर क्लिक करे ! और add bank पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे screenshot जैसा दिखाई देगा !


4. bank acount add करते समय आपको नीचे दिए गये details को भरना होगा !
1. Name of account
2. Bank name
3. IFSC Code
4. Account number

5. तो ऊपर दी गयी details को सही सही भरने के बाद continue पर क्लिक कर दे ! continue पर क्लिक करने के बाद सब details जाँच ले और सही होने पर save पर क्लिक कर दे !

6. bank अकाउंट्स add करने के बाद paypal आपके बैंक एकाउंट मे दो छोटे amount भेजेगा ! और जब आप ऊन दोनो amount को अपने paypal मे add कर देंगे तो आपका paypal एकाउंट fully verified हो जाएगा !

पढ़े :- किसी भी एकाउंट के पासवर्ड भूल जाने के बाद रिसेट कैसे करे !
तो अब आप जान चुके है की इंडिया मे कैसे verified paypal एकाउंट बनाकर अपने पैसे को भेज और प्राप्त कर सकते है ! और आप से कहना चाहूंगा इस पोस्ट से releted आपकी कोई भी परेशानी हो या नही समझ आ रहा हो कुछ तो आप हमसे बेझीजक पूछ सकते है !

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment