2
हेलो दोस्तो आप को सभी को यह तो मालूम है की आज ऑनलाइन और इंटरनेट का ज़माना है ! अगर आप इंटरनेट और टेक्नॉलॉजी से releted कोई काम करते होंगे या पढ़ते होंगे तो आपने ज़रूर सुना होगा की ब्लॉग क्या है ? लेकिन अभी बहूत सारे ऐसे लोग है जिन्हे नही मालूम है की आखिर ब्लॉग होता क्या है ! और ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के फायदे क्या है ! तो आज मैं स्पेशल उन्ही के लिये पोस्ट लिख रहा हूँ जिन्हे नही मालूम ब्लॉग क्या है और ब्लॉग्गिंग के फायदे क्या है ?

What is a blog kya hai? ब्लॉग क्या होता है ?





Simple Definition : एक नियमित रूप से ऐसी वेबसाइट या पेज जहाँ पर डेली रेगुलर कुछ बाते share या अपडेट की जा रही हो ! चाहे वो किसी person या किसी एक ग्रुप के द्वारा भी हो सकता है !

Full Detail : आपको यद होगा की पहले के लोग यानी पुराने ज़माने के लोग अपने विचार अपनी सोच अपनी जानकारी और अपनी गुप्त बाते एक डायरी मे लिखा करते थे ! लेकिन आज के इस मॉडर्न युग मे अगर आप इंटरनेट पर मेगज़ीन लिखते है तो उसे ब्लॉग कहते है ! ब्लॉग एक वेबसाइट का part है जहाँ पर Discussion कर सकते है या किसी महत्पूर्ण टॉपिक पर लिख सकते है ! जिससे लोगो का फायदा हो सके !

ब्लॉग यह वर्ड Weblog का शॉर्ट नाम है जिसकी शुरुवात Jorn Barger ने 1997 मे Weblog का नाम दिया ! जिसे आगे चलकर 1999 मे Peter Merholz ने एक शॉर्ट नाम दिया ब्लॉग का जो आज तक फ़ेमस है ! ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर के नाम से जाना जाता है ! और जो काम ब्लॉग पर होता है उसे ब्लॉग्गिंग के नाम से जाना जाता है !





What is the use of a blog and advantage? एक ब्लॉग का उपयोग क्या है ?

1. बहूत सारे लोगो ने ब्लॉगिंग का मतलब ही गलत निकाल दिया है ! ब्लॉग्गिंग केवल पैसा कमाने के लिये नही प्रयोग होता है ! यह एक ऐसा platform है जहाँ पर आप अपने अनुभव अपने ज्ञान अपने सुझाव दूसरो तक share कर सकते है ! या लोगो को informational बाते सीखना जो वह सच का सीखना चाहते हो !


2. ब्लॉग एक ऐसा जरिया है जहाँ पर आपको हमेशा new information या नई नई बाते सीखने को मिलती है !

3. ब्लॉग एक ऐसा CMS (Content Management System) है जो हमे हमे आसानी से visual editor के ज़रिए web page बनाने की आजादी देती है !

4. ब्लॉग बनाना बहूत ही आसान है क्योंकि एक सिम्पली ब्लॉग बनाने के लिये हमे हमे ज्यादा टेक्निकल या कोडिंग की ज़रूरत नही होती है !

5. ब्लॉग की शुरुवात या बनाने के लिये हमे पैसे की भी ज़रूरत नही पड़ती बस हमे थोड़ी से जानकारी होनी चहिए जिससे हम अपना ब्लॉग बना सकते है !



6. कुछ लोग अपनी feeling को दूसरो लोगो तक पहुँचाने के लिये ब्लॉग्गिंग करते है ! और कुछ लोग अपनी problems और अपनी difficulties को बताने के लिये ब्लॉग्गिंग करते है !

7. कई ऐसे successful ब्लॉगर है ! जिन्होने अपनी knowledge दूसरो तक पहुँचा कर पैसे भी कमाते है ! और कमा भी रहे है !

8. ब्लॉग से आप सीखने के साथ साथ पैसे भी कमा सकते है!

9. ब्लॉग एक ऐसा जरिया है जहाँ पर आप अपनी बात लिखकर कम समय मे हजारो लोगो तक पहुँचा सकते है !

10. आप अपने skills और knowledge के हिसाब से किसी एक टॉपिक पर भी ब्लॉग्गिंग की शुरुवात कर सकते है !

----------------------------------------------------------
जैसा की मैने पहले ही कहाँ की ब्लॉग बनाना एक सिंपल और सरल तरीका है ! क्योंकि कई ऐसे कम्पनी है जो रेडीमेट टेम्पलेट और theme देती है ! जिसे आप आसानी से se customized कर सकते है ! बिना कोडिंग की जानकारी के बगेर ! तो आइये जानते है जहाँ पर आप ब्लॉग बना कर पैसे भी कमा सकते है और अपनी नालेज दूसरो के साथ share भी !


1. Blogger :  ब्लॉगर यह गूगल की एक फ्री सर्विस है ! ब्लॉग्गिंग करने के लिये पूरे word मे काफी simple और famous ब्लॉगर है ! कई Success ब्लॉगरस ने ब्लागगिंग की शुरुवात blogspot से ही की है !

पढ़े :- ब्लॉग कैसे बनाए स्टेप बाई स्टेप जानकारी


2. WordPress : वर्डप्रेस यह फ्री और paid दोनो services देता है ! पूरे world मे काफी पोपुलर और सिंपल ब्लॉग है ! जो आसानी से ब्लॉग content update और remove का ऑप्शन देता है ! वर्डप्रेस एक ऑनलाइन ओपन सोर्स वेबसाइट creation टूल्स है जो आसानी से php मे बनाया ज्ञान है ! आज के दौर मे वर्डप्रेस सबसे पसंददीदा CMS (Content Management System) है !

पढ़े :- ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग से पैसा कैसे कमाएं


तो आज की पोस्ट what is the blog क्या है ज़रूर पसन्द आया होगा !

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

  1. Bahut acha blog hai Shree Maan. Dekhiye mera blog ban chuka hai.
    www.sharethisindia.com

    ReplyDelete