0

कैसे करें लैपटॉप के पंखे की साफ-सफाई - How To Clean Laptop Fan :- 

Laptop को ठीक रखने मे उसका फैन एक उपयोगी डिवाइस है जो laptop को heat गर्म होने से बचाता है ! और अगर आपका laptop heat हो रहा हो तो आपको fan की सफाई करने की ज़रूरत है ! तो आज आप इस पोस्ट मे जानेंगे की कैसे laptop के fan की सफाई घर पर ही कुछ जरूरी बातो का ध्यान रखकर कर सकते है !
घर पर ही laptop fan की सफाई करने के लिए आपको सही size (आकार) के पेचकस, कॉटन बॉल्स, सूती कपड़े, कम्प्रेस्ड हवा, मुलायम पेन्टब्रश, प्लास्टिक की थैलीयो, मार्कर तथा निर्माता की बुकलेट की जरूरत पड़ेगी !

Overheating Laptop

और अगर आपके पास ऊपर बताई गयी वस्तुए है तो आप बहूत ही आसानी से laptop fan clean कर सकते है ! लेकिन ध्यान रखे की हर लेपटॉप की जरूरत अलग-अलग होती हैं तो अपने लैपटॉप को खोलने से पहले बुकलेट को ज़रूर पढ़ ले !

How To Clean Laptop’S Fan :- 


1. सबसे पहले आप laptop को off कर दीजिए और सभी wire तारे निकाल दें, बैटरी भी निकाल दें !

2. अब रैम का कवर हटाए जो बेटरी के पास ही लगा होता है और स्क्रू से कसा होता है ! यदि न जाए पाए तो मैनुअल देखें. स्क्रूज निकाले और उन्हें प्लास्टिक की थैलियों में रखें ! मार्कर से प्लास्टिक की थैलियों पर निशान लगाए जिससे यह पता चल सके की कौन सा स्क्रू कहा लगेगा !

. . ............... . . . .. ..... शेष भाग नीचे है ☟ . ..


3. सभी स्क्रू निकालने के बाद कवर को सावधानी से हटाए, उठाए ! यदि न खुले तो हो सकता है कि कोई स्क्रू लगा रह गया हो ! उसे निकालने के लिए जोर न लगाए ! कवर को एक और रखे सही लेबल लगाकर रखें !

4 पंखे दिखने पर उसकी पंखुड़ियों पर जमी धूल, कचरे आदि को रुई के फोहे या सूती कपड़े से साफ करें ! चाहे तो नरम मुलायम पेन्टब्रश उपयोग कर सकते हैं ! रेशो को हटाने के लिए कम्प्रेस हवा का उपयोग कर सकते हैं ! धूल जमे भाग पर नोजल करे और हवा छोड़े. लैपटॉप को थोड़ा टेढ़ा करें जिससे बची हुई धूल व कचरा निकल जाएं ! इसके बाद पंखे के स्क्रू कस दे !




5. रैम का कवर लगाए और बाकी बचे स्क्रू लगा दें. ध्यान रखे की घरो में उपयोग होने वाले वैक्यूम की तेज हवा कम्प्यूटर के नाजुक भागो को नुकसान पहुचा सकती है इसलिए विशेषतौर पर हाथ से उपयोग होने वाले वैक्यूम का उपयोग करें जो आंतरिक भागों को बगैर नुकसान पहुचाए धूल कचरे को साफ करता है ! यदि सफाई के बाद भी पंखा गर्म हो तो कूलिंग पैड खरीदना पड़ सकता है जो लैपटॉप के नीचे रखकर उन्हें ज्यादा गर्म नही होने देता. साथ ही सुनिशिचत करें की कम्प्यूटर में हवा के जाने का रास्ता पूरी तरह साफ ही हो अन्यथा ओवरहीटिंग की समस्या बनी रहेगी !

यह पढ़े :-
1. Android Phone Se Delete Hue Data Ko Ese Paye Wapas
2. बंद कंप्यूटर से अपने मोबाइल फ़ोन को कैसे चार्ज करते है जानिए 

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment