0
Google Keyword Search Tips In Hindi :-
आज आपको seo related tips देने जा रहा हूँ और यह पोस्ट आपके बहूत काम आने वाली है ! बहूत सारे लोगों ने ब्लॉग तो बना लिया है लेकिन अगर आपका ब्लॉग new है तो आपने खुद देखा होगा की आपके ब्लॉग पर view बहूत ही कम होंगे ! तो यह आम बात है ! इसमे परेशान होने की कोई बात नही है क्योंकि new blog को Google Index करने मे time लेता है लेकिन आपके ब्लॉग को 4 से 5 महीने हो चुका हो और फ़िर भी आपके ब्लॉग के daily के view 100 के आगे नही बढ़ रहा है तो जाहिर सी बात है आपने अपने ब्लॉग पर सही keyword use नही किया है और आपने अपने ब्लॉग का tital सही तरह से नही दिया है !
इसलिए आज आपको बताने वाला हूँ ब्लॉग के view बढ़ाने के लिए keyword kaise use kare or keyword kya hai !



Keyword Kya Hai Search Tips:-

keyword ऊन शब्दो को कहते है जिनकी मदद से हम अपने ब्लॉग को Search result मे ला सकते है ! Keyword 3 से 4 अंको का ही हो सकता है ! Ex :- 

SEO
Tips
Hindi me
in hindi 

अब आपने यह तो जान लिया keyword kya hai ?लेकिन इन्हे हमे थोड़ा logically प्रयोग करना होता है !

SEO के लिए 2 types के Keyword होते है जिसे हम बोल सकते है -

1. Primery keyword
2. Secondary Keyword

Primery Keyword:  मान लीजिए आपने earn.com नाम का ब्लॉग बनाया है ! यानी आपके ब्लॉग मे SEO keyword है ! जो google पर काफी लोग Search करते है और इस keyword को आप अपने ब्लॉग के हर पोस्ट के बीच use कर रहे है तो इसे हम या आप primery keyword कहते है !

Secondary keyword : जब आप अपने ब्लॉग के लिए Google से या किसी Tool से एक बढिया Keyword Find करते है और उसे ब्लॉग के हर पोस्ट Title, page, description मे use करते है तो उसे हम Secondary keyword कहते है !


Tips :- आपको बताना चाहूंगा की पोस्ट लिखकर उसे publish करने से सब कुछ नही होता है मतलब आपको अपने ब्लॉग लिए Keyword search करना भी आना चाहिये तो अब आप यह भी जान लीजिए कैसे ब्लॉग के किए Keyword search करे !

Blog Ke Liye Google Keyword Kaise Search Kare ? 

Google Keyword Planner ( AdWords) का use करे ! आपको बताना चाहूंगा की 23 October 2000 मे Google ने इस tool को publish किया था जिसकी मदद से कोई भी Webmaster या Blogger अपने ब्लॉग के लिए फ्री मे keyword Research कर सकता है ! और adword का use केवल keyword research करने मे नही use कर सकते है ! मतलब अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप adword की मदद से Promote भी कर सकते है लेकिन promote करने के लिए आपको Google को पैसे देने पड़ेंगे ! और Google keyword Research Tool आप बिल्कुल free है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग के लिए Best keyword search कर सकते है !


GOOGLE KEYWORD PLANNER SE KEYWORD KAISE SEARCH KARE?

Step 1: Keyword Planner से Keyword Search करने के लिए सबसे पहले आपको  Google Adwords Keyword Planner पर login करना है ! Login करने के लिए यहा क्लिक कीजिए !


Step 2: अब आपके सामने Google Adwords के options और Features खुल जायेंगे ! अब ऊपर दिये हुए Tool Option पर क्लिक कीजिए ! क्लिक करते ही आपके सामने एक sub-menu खुलेगा जिसमे आपको Keyword Planner पर क्लिक करना है !


Step 3: Keyword Planner पर क्लिक करने पर आपके सामने “Find New Keywords and Get Search volume data के Options खुल जायेंगे और अब आपके सामने 3 Option आ जाएंगे Keyword Search करने के लिए ! आपको इन तीनो Tools का use करके ही Keyword Search करना है ! तो चलिये जानते है की कैसे इन तीनो Tools से Keyword search करते है !


पढ़े :- अगर आप पूरा SEO 20 मिनट में सीखना चाहते है तो इसे जरूर पढ़े।


Step 4: सबसे पहला Option – “Search for new Keywords Using a phrase, website or Category”

इस Option से आपस new Keywords को बहूत ही आसानी से search कर सकते है ! आपको सबसे पहले अपने Keyword को सोचना है जो आप इस tool से search करना चाहते है ! यह Tool आपको Search किए गये keywords से Related search results देगा !
आपको Low Compitition वाले Keywords का use करना है ! जब आप “Search for new Keywords Using a phrase, website or Category” पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने बहूत सारे Options खुल जायेंगे तो आपको सबसे पहले Option मे अपने Keywords डालने है ! फ़िर दूसरे Option मे आपको Internal Link या Homepage link डालना है और तीसरे option मे आपको अपनी Website का Niche मतबल आपकी website जिससे related है वह डालना है ex :- [ Education, Technology, Fitness Etc. ]





Step 5: अपनी Website का Niche डालने के बाद आपको All location पर क्लिक करके Country select करनी है ! जैसे “India”. उसके बाद आपको Language select करनी है जैसे “Hindi” फ़िर आपको Search Engine Select करना है जैसे “Google, Yahoo”. अब आपको Negative Keywords Select करना है ! Negative Keyword का मतबल है की आप जिस Keywords को Advertise नही करना चाहते है और last मे आपको Get ideas पर क्लिक करना है !



Step 6: Get ideas पर क्लिक करने के बाद आपने जो keyword search किया है उसकी details जैसे Suggested Bid, Monthly Searches, Competition खुल जाएगा ! नीचे के Image मे दिखाया गया है ! मैने एक keyword select किया hindi, और अपनी वेबसाइट का लिंक Add किया http://www.kmgweb.in और नीचे Select किया Blogs और Get ideas पर क्लिक किया !



जब मैने Get idea पर क्लिक किया तो मेरे सामने Keywords ideas मे Hindi खुल गया जिसकी average monthly Searches 246,000 थी ! और Compitition बहूत Low ! इसलिए इस keyword को आप अपने ब्लॉग मे use कर सकते है ! और इस तरह से आपस जितने चाहे उतने Keywords Search कर सकते है और इसका कोई पैसा नही लगता मतलब यह tool बिल्कुल फ्री है !

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed