0
Internet Ke Bina Chat Karne Ki Trick ( on watsapp facebook etc. )

आज के टाइम मे हर किसी को अपने दोस्तो या अपने जानने वालो से chat करना बहूत पसन्द किया जाता है ! और अब तक आपने किसी चैंटिग प्रोग्राम जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प या लाइन से अपने दोस्‍तों से चैट की होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना इन्‍टरनेट के भी चैटिंग (Chating) की जा सकता है ! और सबसे बड़ी बात आपको किसी Softwere की भी ज़रूरत नही है ! अगर आपको नही मालुम की कैसे बिना इंटरनेट के chat कर सकते है तो आज हम आपको बताने वाले है ! बिना इंटेरनेट के chat करने के लिए आपको केवल command prompt की मदद लेनी होगी ! और आप यह आप भी कर सकते है लेकिन एक नेटवर्क (Network) के अन्‍दर। इसके लिये आपको कुछ स्‍टैप फॉलो करने होगें -



1. बिना इंटेरनेट के chat करने के लिए सबसे पहले आपको Notped खोलकर यह कोड पेस्‍ट करना होगा :-

@echo off
:A
Cls
echo MYMESSENGER
set /p n=UserIP:
set /p m=Message:
net send %n% %m%
Pause
Goto A


2. अब इस फाइल को Notepad पर save करें, लेकिन ध्‍यान रखें फाइल को save करके कोई भी नाम दें लेकिन उसके पीछे .bat अवश्‍य लगा दें। उदाहरण के लिये freechat.bat के नाम से Save करें।

3. अब इस फाइल को खोलीए, जहॉ  UserIP लिखा आयेगा, वहॉ अपने दोस्‍त का IP लिख दीजिये, और enter कर दीजिये, अब Message में अपना मैसेज टाइप कर एन्‍टर कर दीजिये आपका मैसेज आपके दोस्‍त के पास पहॅुच जायेगा।


3. लेकिन .............................. यहॉ एक परेशानी है, जिन लोगों को अपना  IP Address नहीं पता वह इसे कैसे पता करें, बहुत आसान है, विण्‍डोज XP में रन कमाण्‍ड खोलिये और विण्‍डोज 7 में स्‍टार्ट बटन की सर्च कमाण्‍ड में CMD टाइप कर दीजिये या सीधे सीधे command prompt खोलकर वहॉ ipconfig टाइप कर एन्‍टर कर दीजिये। इससे आपका IP Address यानी इन्‍टरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस पता चल जायेगा।

लेकिन............................. अगर आपको यह पता करना है कि आपके नेटवर्क से कौन कौन से  IP Address जुडे हुए हैं तो ........................... यह भी बहुत आसान है बस command prompt खोलिये और arp -a टाइप कर एन्‍टर कर दीजिये, तो इससे आपको यह पता चल जायेगा कि आपके नेटवर्क से कितने सिस्‍टम जुडे हुए हैं, और उनका IP Address पता चल आयेगा। जिससे आप उनसे आसानी से चैक कर सकते हैं।

पढ़े - अपने 1 जीबी मेमोरी कार्ड की स्टोरेज को ऐसे बदले 2 जीबी मे यह है तरीका

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment