0
Website Builder - Ab Minto Me Muft Banaye Apni Khud Ki Website :-

आपको मालुम ही होगा की इंटरनेट पर भी अपना घर बनाया जा सकता है ! और अगर आप खुद का इंटेरनेट पर घर बनाकर उसपर अपने बारे में, अपने बिज़नेस, अपनी रुचियों या अपने लेखन को साझा करना चाहते है, तो आइए जानते है कैसे इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट मुफ़्त बना सकते है।
Tag :- website builder kya hai ?  website builder tips

Website Banane Ke Liye Uplabd Website Builder :-

अगर आपको coding का ज्ञान है तो आप खुद की वेबसाइट आसानी से बना सकते है लेकिन अगर आपको coding नही आती है तो आपको online website builder की ज़रूरत पड़ेगी ! Internet पर बहूत सी वेबसाइट कस्टम डोमेन के साथ आपको "मुफ़्त साइट बिल्डर" की फ़ंक्शनैलिटी उपलब्ध करवाती है।


इन साइट बिल्डर पर जाकर आप "Drag And Drop" करके आपनी वेबसाइट में बहुत से फ़ंक्शन और सेक्शन एड कर सकते है। मुख्य रूप से होम पेज, कांटैक्ट पेज, अबाउट अस पेज इत्यादि भी बड़ी आसानी से जोड़ सकते है।



इन साइट बिल्डर से बनी वेबसाइट रेस्पॉन्सिव होती है, जिसका मतलब यह है कि ये यूज़र के कम्प्यूटर, मोबाइल, टैब्लेट इत्यादि की स्क्रीन के साइज़ के मुताबित अपने फ़ोटो, टेक्स्ट इत्यादि को अजस्ट कर देती है, जिससे किसी भी प्रकार की स्क्रीन साइज़ में आपकी वेबसाइट अच्छी दिखती है।

Internet Par Available Popular Website Builder -:


अगर आपस खुद की वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप नीचे दिये गये पोपुलर website builder का use कर सकते है !


ये साइट बिल्डर आपकी छोटी वेबसाइट और कम साइज़ के लिए मुफ़्त रहती है और इनका डोमेन भी कस्टम रहता है (जैसे yourdomain.webs.com, yourdomain.wix.com इत्यादि)।



लेकिन यदि आप अपना ख़ुद का डोमेन ( जैसे mydomain.com) लेकर वेबसाइट बनाना चाहते है, तो इसके लिए आपको कुछ पैसे ख़र्च करने पड़ेंगे, डोमेन आप इन वेब बिल्डर साइट के माध्यम से या अलग से ख़रीद कर इनके साथ जोड़ सकते है।


Apni Khud Ki Website Host Kaise Kare ?

ऊपर बताए गये तरीकों के माध्यम से आप अपनी free me website bana sakte hai ! लेकिन यदि आपको ख़ुद के डोमेन नाम के साथ पैसे ख़र्च करके अपनी प्रफ़ेशनल साइट बनानी है, तो इसके लिए आपको अपना ख़ुद का Domain And Hosting खरीदनी होगी।

निम्न वेबसाइट के माध्यम से आप अपना ख़ुद का .com, .in, .co.in इत्यादि डोमेन ख़रीद सकते है:



डोमेन ख़रीदने के बाद आपको अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए, होस्टिंग ख़रीदनी होगी, निम्न होस्टिंग सेवाएँ सबसे विश्वसनीय और किफ़ायती रहेगी:


कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed