3
VEHICLE INSURANCE KYA HAI - WHAT IS INSURANCE (FULL INFORMATION ]

आपने कई बार सुना होगा कि Secure life के लिए life insurance,Health insurance या Vehicle Insurance करवा लेना चाहिए ! India मे बहूत से लोग है जिनको insurance के बारे मे पता ही ! लेकिन ऐसे भी कुच लोग है जिन्हे insurance के बारे मे कोई जानाकरी नही है ! ऐसे मे हम आज आपको बताने वाले है insurance कि जानाकरी !


Insurance एक ऐसी facility है जिसे world मे mostly हर person use कर रहा है ! क्योंकि जब हमारा कोई नुकसान हो जाए तो हमारे पीछॆ नुकसान कि भरपाई करने के लिए कोई powerful person/ background तो होना चाहिये ! जो हमे insurance company provide करती है ! India मे कितनी insurance company है और Insurance क्या है ! सभी informations आज आपको हम देने वाले है !



What Is Insurance Jankari Hindi Me !!

Insurance plan मतलब बीमा योजना जो कई प्रकार के होते है ! जैसे कि Life insurance,Health Insurance,Vehicle Insurance !

Insurance मतलब कि 2 या अधिक व्यक्तियो मे कानूनी रुप से समझौता किया जाता है ! जैसा कि insurance policy मे बताया गया है बिल्कुल उसी तरह वर्णित घटना होने पर निश्चित पैसे कि हेल्प कि जाए !


Example - insurence (बीमा) करवाने वाला व्यक्ति पहले कुछ पैसे insurence comp. को देकर (premium) बीमा करता है फ़िर Insurance company उसे कुछ भी जोखिम होने जिमेदारी उठाती है !

Example - जैसे अगर आपने कोई vehicle खरीदा है और insurance करवा लिय ! तो जब भी vehicle को accident मे कुछ भी हानि होगी तो insurance company उसका भुगतान करने के लिए तैयार रहेगी !

अब आप को जानकारी हो ही चुका है कि insurence क्या ही और यह कितना safety planning है जो हमे नुकसान होने से बचाता है !



Vehicle Insurance Kya Hai...?

आज हम आपको vehicle insurance के बारे मे पूरी details मे जानाकरी देने वाले है ! जिस तरह हम अपना और अपने परिवार वालो का life insurance करवाते है उसी तरह अपने vehicle ( वाहन ) का भी करवा सकते है !


हम किसी भी vehicle का insurance company se insurance karva sakte hai.Jaise ki bike,scooter,car etc.

अगर आपने insurance करवाया होगा तो जब भी आपके vehicle का accident होगा और उसमे कुछ part damage हो जाए या आपके वाहन को कुछ भी हानि हो जाए तो insurance company पैसे के मामले मे आपकी support करेगी !


अब india मे vehicle insurance 2 तरह के होते है !

(1) Third Party Insurance
(2) Full Party Insurance.

(1) Third Party Insurance : जब 2 vehicle का accident होता है तब कम्पनी सिर्फ दूसरे vehicle को सहायता करेगी ! Company आपके vehicle को सहायता नही करेगी !

(2) Full Party Insurance : यह plan सबसे अच्छा है क्योंकि इसमे company दोनो को यानी कि accident का भोग बनने वाली दोनो पार्टी को सहायता करती है !

Vehicle Accident या चोरी हो जाए तो क्या करे

अगर आपके साथ कभी भी कोई accident होता है तो हो सके तो उसी वक़्त अपने mobile से accidented vehicle कि photos click कर लिजिए फ़िर Insurance company के अधिकारी को फोन कीजिए और accident के बारे मे बता दीजिए ! अगर आपका vehicle किसी place पर पार्क किया हो और वहा से गुम या चोरी हो जाता है तो पहले सभी जगह पर ठीक से ढूँढ़ लेना चाहिये और confirm कर लेना कि किसी ने आपके साथ मजाक तो नही किया ! Confirm करने के बाद आप 100 number dial करके या सीधे police station visit करके vehicle कि complaint कर लिखा देना चाहीये ! Complaint करने के बाद आप Insurance Compnay को भी informations दें दें !

ReadInsurance Karvane Ke Benefit Kya Hai ? Insurance Advantage In Hindi

Insurance Company Se Sahayta Lene Ki Liye Kya Karna Chahiye

1. अब सबसे पहले आपके पास अपने documents कि file होनी चाहीये ! जैसे कि Insurance कि original copy, Vehicle RC, Accident FIR, Driving Licence, वाहन ठीक करवाने कि रसीद, Insurance plan यानी कि third party कि रसीद ! और अगर आपका vehicle चोरी हो जाता है तो Vehicle चोरी हो जाने कि FIR भी जोड़नी होगी !

2. इतना करने के बाद जब आप सभी documents और proofs बीमा company को देते है तब एक अधिकारी आपके accident हुए vehicle कि जाँच करने को आएगा ! फ़िर जाँच करने के बाद आपकी सभी जानाकरी वह अपने company अधिकारी को बतायेगा ! इसके कूछ दिनो बाद आपको insurence company कि तरफ़ से vehicle का हर्जाना मिल जाएगा !


List Of Insurance Companies In India


  1. Agriculture Insurance Company Of India
  2. National Insurance Company
  3. New India Assurance 
  4. The Oriental Insurance
  5. Inited India Insurance Company
  6. Cholamandlam MS General Insurance
  7. Bajaj Allianz General Insurance
  8. Bhari AXA Insurance
  9. Cigna TTK
  10. HDFC ERGO 
  11. ICICI Lombard
  12. IFFCO Tokio
  13. L & T General Insurance
  14. Liberty Videocon
  15. Max Bupa
  16. Reliance Insurance
  17. Religare
  18. TATA AIG General
  19. Royal Sundaram General
  20. LIC
  21. Star Health And Allied Insurance 


कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment

  1. बहुत ही बढ़िया आर्टिकल है ... Thanks for this article!! :) :)

    ReplyDelete