5
दुनिया भर में सूर्य निकलने के बाद दिन की शुरुआत होती है और सूर्य के डूबने के बाद रात की शुरुआत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां सूरज डूबता ही नहीं है यानी यहां 24 घंटों दिन जैसा उजाला रहता है। आइये जानते है इन देशों के बारे मे जहा पर 76 दिन नही उगता सूरज !


1. नार्वे पहाड़ों से घिरा हुआ देश है। इस देश में मई से जुलाई तक लगभग 76 दिन सूरज नहीं डूबता है। इसे लैंड ऑफ द मिड नाइट सन भी कहा जाता है। अगर आप लंबे समय तक रोशनी का आनंद उठाना चाहते हैं तो इस दौरान इस देश की सैर कर सकते हैं।



2. स्वीडन ऐसा देश है, जहां आप आधी रात को भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं। यहां मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक आधी रात को सूरज डूबता है।


3. आइसलैंड में आप आधी रात को भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं। यहां झरने, ज्वालामुखी, ग्लेशियर्स और प्रकृति के खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे । 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता।


4. कनाडा में गर्मी के मौसम में 50-50 दिनों तक सूरज नहीं डूबता। यानी यहां भी रात का अंधेरा देखने को नहीं मिलता है।



5. फिनलैंड भी एक ऐसा देश है, जहां गर्मी के दौरान 73-74 दिनों तक सूर्य नहीं डूबता। आप यहां पर स्कींग, साइकलिंग, क्लाजइंबिंग और हाइकिंग जैसी गतिविधियां कर आनंद ले सकते हैं।

Readअगर कल चांद गायब हो जाए तो सोचिए क्या होगा..?

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे

  1. नयी जानकारी मिला थैंक्स

    ReplyDelete
  2. वाह, इसे कहते हैं ज्ञानवर्धक पोस्टा मुझे यह पोस्ट बहुत पसंद आई। ऐसे ही लिखते रहिए जनाब।

    ReplyDelete