10
Gas Cylinder Muft Bima Yojana Ki Puri Jankari In Hindi !

क्या आप जानते है की New Gas Connection पर उपभोक्ता का free Insurance मिलता है ! पर शायद आपको इस बारे मे ज्यादा जानकारी नही हो और समाज मे बहूत से लोगों को इस बारे मे जानकारी नही होती और ना ही Gas Connection देने वाली Company पूरी तरह से हमे इन अधिकारों को नही बता पाती है  ! इस आर्टिकल मे हम आपको Gas Connection प्राप्त करने के तरीके और गैस सिलेंडर अधिकारों को भी बताने वाले है !


Gas Blasting Claim Get 50 Lakh


Gas Cylinder Free Insurance Ke Baare Me !





जब भी उपभोक्ता घर के लिए new gas Connection लेता है तो उसके साथ उपभोक्ता का Insurance Free होता है ! मतलब कोई उपभोक्ता जब कोई new Gas Connection लेता है तो उपभोक्ता का Insurance अपने आप हो जाता है  ! ये सरकार द्वारा अनिवार्य होता है ! और इसकी जानकारी उपभोक्ता को नही होती ! और शायद आपको इस बात की जानकारी नही होगी की गैस Connection लेने के बाद उससे होने वाली कोई भी दुर्घटना से निपटने के लिए गैस कम्पनी सहयोग करेगी !

गैस Insurance Claim करने पर उपभोक्ता चाहे तो 50 Lakh तक की राशि के हकदार बन सकते है ! Insurance पॉलिसी केमुताबिक अगर किसी आदमी की गैस दुर्घटना मे मौत हो जाए तो उसके परिजन को 6 Lakh Insurance Amount Company की तरफ़ से दिए जाती है और इलाज के लिए 2 लाख रूपए दिये जाती है !

इलाज का खर्च  कम्पनी उठाती है किसी भी type की दुकान या मकान मे नुकसान के लिए 2 लाख रूपए तक और ज्यादा जान-माल की हानि होने पर यह राशि 50 लाख तक हो सकती है ! लेकिन insurance Claim करने के लिए आपको Company के कुछ नियमों पर खड़ा उतरना होगा ! तभी आप दुर्घटना होने पर insurance राशि के असली हकदार हो सकते है !

Insurance Claim Karne Ke Liye Kuch Rules !



1. उपभोक्ता को हर साल गैस डीलर से गैस सिलेंडर को Check करवाना होगा ! Checking की रसीद को सम्भाल कर रखे !

2. गैस लाइटर, गैस चूल्हा, पाइप, रेगुलेटर आई. एस. आई. मार्क का होना चाहिये जो कम्पनी के द्वारा दी जाती है !

3. Insurance, Registered पते पर दुर्घटना होने पर ही Claim किया जा सकता है !

4. उपभोक्ता गैस कनेक्शन वैध valid होना चाहिये !

5. गैस चूल्हे के पास कही बिजली के खुले तार नही होने चाहिये ! जिससे दुर्घटना होने की सम्भावना ज्यादा रहती है !

Insurance Claim Kaise Kare In Hindi

जरूरी यह भी है की Insurance को Claim करने के लिए उपभोक्ता को गैस दुर्घटना के 24 घंटे मे पास के पुलिस स्टेशन पर सूचना देनी होती है और इसी के साथ गैस एजेंसी को सूचना देनी जरूरी है ! और दुर्घटना से हुए जान-माल के सभी Record उपभोक्ता के पास होनी चाहीये ! जैसे की इलाज के बिल पेमेंट और जो भी नुकसान हुआ है वह अपने पास रखनी होती है Claim के समय उस Bill Receipt को Claim की कार्यवाही मे Attach करना होगा ! उपभोक्ता या उसके परिवार मवा किसी की मौत हुई है तो उसकी Post Mortem Report और मृत्यु प्रमाण-पत्र की भी ज़रूरत पड़ सकती है !

यह सब सूचनाएं आप गैस एजेंसी को देते है और गैस एजेंसी इन सारी सूचनाओं से Insurance Company Claim Process को आगे बढाती है ! घर या दुकान के नुकसान होने पर Insurances Comapny एक अधिकारी को आपके सम्पत्ति के नुकसान की Checking करने के लिए भेजेगा ! और अधिकारी उपभोक्ता से कुछ उस दुर्घटना से सम्बन्धित जानकारी ले सकता है ! और जानकारी सही होने पर आपको Insurance Claim की राशि Payment किया जाएगा !


ReadInsurance Karvane Ke Benefit Kya Hai ? Insurance Advantage In Hindi

गैस का काम सावधानी से हो तो सभी तरह की दुर्घटना से बचा जा सकता है ! इस लिए सावधानी से गैस का प्रयोग करे ! अगर किसी उपभोक्ता को दुर्घटना से गुजरना पड़े तो यह Insurance अधिकार काफी मददगार साबित हो सकता है ! यह Claim अभी तक बहूत कम लोगो ने किया है क्योंकि इसकी जानकारी उपभोक्ता को नही होती !

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment

  1. Gas insurance ke bare me achchhi jankari diya hai apne. Share karne ke liye dhanyawad!! :) :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks For Read My Blog...Nd Thx For Commenting

      Delete
  2. Thanks Kavita ji this useful post. Housewives के लिए महत्वपूर्ण जानकारी ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद बबीता जी
      सराहना करने के लिए बस ऐसे ही हमसे जूडे रहे !हम आगे भी ऐसे ही जनकारि share करेगे !

      Delete
  3. बहुत ही अच्छी जानकारी । आप के इस article से लोगो को लाभ मिलेगा ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद शिव जी !! HAPPY NEW YEAR
      KI BADHAIYA

      Delete
  4. bahu achhai jankari di hai didi ye jankari pakar hame bahut khushi hui

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thx Tanjan Babu !!
      ND THX FOR COMMENTING !!
      ND THX FOR VISTING !!
      ND HAPPY NEW KI BADHAIYA

      Delete
  5. Indian gas canecstion kitne me ho rha h kavita ji

    ReplyDelete