1
1. हलासन :- मोटापा और मधुमेह से परेशान है तो हलासन करे ! वजन घटाने के लिए यह महत्वपूर्ण योगासन है ! इससे अग्नासय सक्रिय होता है ! जिससे मधुमेह दुर हो सकता है ! कंठ पर दबाव पड़ने से स्वर तंत्रिकाए भी दुरुस्त होती है !
हलासन कैसे करे :-
1. दोनो पैर मिलाकर पीठ के बल लेट जाए !
2. दोनो हाथो को ज़मीन से लगाये !!
3. सास भरते हुए दोनो पैर तानकर धीरे - धीरे ऊपर उठाए !
4. पैरो को सिर के पीछे ले जाकर ज़मीन से लगाए यथाशक्ति रुके और फ़िर सास भरकर पैरो को ऊपर उठाए !
5. सास छोड़ते हुए पैरो को तानकर नीचे ले जाए !




2. हाकीनी मुद्रा :- कमजोर याददाश्त मष्तिक के दोनो हिस्सों का संतुलन बिगड़ने के कारण होता है ! हाकीनी मुद्रा से यह संतुलन दुबारा कायम कर सकते है ! विद्यार्थीयों के लिए यह मुद्रा खास लाभकारी है ! यह मुद्रा त्रिबँद ( मुलबंध उडिडयान और जालंधर बंध ) लगाकर करे तो मष्तिक की ऊर्जा बढ़ती है !



कैसे करे हाकीनी मुद्रा :-
1.  दोनो हाथो को खोले और फ़िर पाँचों उँगलियों के अग्रभाग को आपस मे मिलाएं !
2. आँखो को ऊपर की और ताने ! सास भरते हुए जीभ के अग्रभाग को मसुडो के साथ मिलाएं !!
3. सास छोड़ते हुए जीभ वापस अपनी स्थिति मे ले आए ! इसे गहरी सास के साथ करे




Read :-  जवान दिखते रहना चाहते हैं तो ऐलोवेरा का करें सेवन

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

सवाल जवाब पुंछे करे