0
महिलाएं घर से ही शुरू करें बिजनेस मसरूम से करे कमाई !

अगर आप हाउसवाइफ है और एक बिज़नस करके अच्छा लाभ पाना चाहती है तो मसरूम के बिज़नस करना काफी फायदेमंद साबित होगा ! क्योंकि इस काम से आप कम समय मे अच्छा लाभ कर सकती है !


मसरूम की खेती करना बहूत ही सरल और आसान है ! मसरूम की खेती महिलाए घर पर ही बहूत ही आसानी से कर सकती है ! इसे उगाने से लेकर बेचने का काम भी महिला बहूत आसानी से सम्भाल सकती है ! यह एक ऐसा बिज़नस है जिसे कम लागत मे आरम्भ किया जा सकता है ! और इससे अच्छी कमाई की जा सकती है ! आप सभी को पता ही है मसरूम पूर्ण रुप से शाकाहारी और पौष्टिक भोज्य पदार्थ है ! और इसे शाकाहारी और मांसाहारी दोनो तरह के लोग खाना पसन्द करते है ! वर्तमान समय मे मशरूम की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है ! जिसकी वजह से हाल ही के वर्षों मे दूसरे बिज़नस की अपेक्षा कम समय मे अधिक पैसा प्रदान करने वाला बिज़नस के रुप मे देखा जा रहा है !

मशरूम के बिज़नस कैसे करे [ How To Start Business Of Masrum ] 





  • अब अगर आप यह सोच रही है की मसरूम के बिज़नस की शुरुवात कैसे करे क्योंकि आपको मसरूम की खेती करने से लेकर बेचने तक आपको कुछ पता नही तो इसमे आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत नही है ! क्योंकि यह ना तो बहूत जटिल और ना ही मेहनत करने वाला काम है ! आप अपने घर पर ही थोड़ा सा समय निकालकर इसे बहूत आसानी से इसे कार सकती है ! इस बिज़नस की थोड़ी सी आप ट्रैनिंग लेकर घर पर शुरू कर सकती है और अच्छी खासी कमाई कर सकती है !
  • बड़े स्तर पर मसरूम की खेती करने के लिए बड़ी जगह और काफी पूँजी की आवश्कता होती है लेकिन आप एक छोटे से कमरे मे बहूत ही कम पूँजी लगाकर इसकी शुरुवात कर सकती है और मोटा मुनाफा कमाई कर सकती है !
  • आपके पास घर मे छोटी सी जगह खाली है तो आप वहा से इसकी शुरुवात करे ! ध्यान रखे आप जहा मसरूम उगाना चाहती है उस कमरे का तापमान ठंडा होना चाहिये ! कमरे का तापमान 20-30 सेंटीग्रेट होना चाहिये ! और उस कमरे मे सीधे सूर्य की रोशनी नही पहुंचनी चाहिए ! और कमरे की आद्रतां [ नमी ] 60% से अधिक नही होनी चाहीये !
  • मसरूम उगाने के लिए शुरुवात मे 4 - 5 हजार रूपए आपको लगाने पड़ेंगे ! और इस लागत का आप चार -पाँच गुना लाभ कमाई कर सकते है ! क्योंकि एक बार पॉलीथीन बेग मे मसरूम के बीज उगाकर उसी से लगातर पाँच बार तक फसल उगा सकते है ! 
  • पालीथीन बेग मे मशरूम के बीज डालने के बाद 20 - 22 दिन मे फूल आ जाती है ! जो मसरूम की फसल कहलाते है ! जब मसरूम पूरी तरह खिल जाती है तो उन्हे तोड़ लिया जाता है ! मसरूम तोड़ने के बाद उसी पॉलीथीन बेग मे दुबारा पानी डालने से 10 -12 दिनो मे फ़िर से फसल तैयार हो जाती है ! और इसी तरह से यह प्रक्रिया पाँच बार तक चलती रहती है !
  • तो इस तरह से मशरूम की एक लागत मे पाँच बार का फायदा पा सकते है !


कहा बिकेगा माल :
  • मशरूम तैयार हो जाने के बाद इसे आप अपने घर के आसपास रहने वालो के घर सप्लाई कर सकते है और लोगों के ज़रूरत के हिसाब से एडवांस बुकिंग भी कर सकते है !
  • थोड़ी सी माउथ पब्लिसिटी से आप इसे घर से इसकी बिक्री कर सकते है !
  • आसपास के लोगों को पता हो जाने पर वह ताजे मसरूम के लिए आपसे सम्पर्क कर सकते है ! चाहे तो आप इसकी मार्केटिंग कर माल या बड़ी दुकान पर इसकी सप्लाई कर सकती है !


कहा से मिलेगा कच्चा माल -
आप सोच रहेंगे होंगे यह सब तो ठीक है लेकिन मसरूम की खेती के लिए बीज और आवश्यक सामग्री कहा से मिलेगा !
  • इसके लिए आप कृषि विज्ञान से सम्पर्क कर सम्पर्क कर सकती है या बजार से बीज आदि खरीद सकती है !

प्रशिक्षण है जरूरी 
मशरूम की खेती के लिए समान्य प्रशिक्षण की आवश्कता होती है जो आप किसी भी संस्था मे जाकर या किसी मसरूम उत्पादन करने वाले से सीख सकती है ! यदि आप व्यासिक स्तर पर मसरूम का उत्पादन करना चाहती है ! तो इसके लिए बेहतर है की मशरूम की खेती वैज्ञानिक तरीके से करने के लिए प्रशिक्षण ज़रूर ले ! अधिकांश कृषि महाविधालयों या कूछ निजी संसथाओ द्वारा इसका प्रशिक्षण  दिया जाता है !
तो आप इस तरह से मसरूम के बिज़नस की शुरुवात कर सकते है !

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment