1
लैपटॉप को वाई-फाई से कैसे कनेक्ट करें ¦¦ LAPTOP YA COMPUTER CONNECT TO WI-FI

क्या आपको पता है लैपटॉप को wi -fI से Connect करने का तरीका अगर नही तो आज हम आपको बताने वाले है लैपटॉप को कैसे कनेक्ट करे wi-fi और कम्पुटर से !


How To Connect Laptop Or Computer In Wi-Fi

Wi -Fi को Laptop या Pc [ Personal Computer ] से Connect करना बहूत ही आसान है लेकिन जानकारी न होने से इसे बहूत लोग कनेक्ट नही कर पाते है !



लेकिन आज की इस पोस्ट आप सीख जायेंगे कैसे लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट करते है ! हम आपको इसका तरीका बताने वाले है जिससे आसानी से आप Wi- Fi Connect To Pc Or Laptop कर सकते है !

Wi-Fi Kya Hai With Uses ? ¦¦ वाई फाई क्या है और इसके प्रयोग

वाई-फाई एक वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्शन है जो आपको बिना किसी केबल के इंटरनेट चलाने की सुविधा देता है।

वाई-फाई का इस्तेमाल लोग अपने मोबाइल और लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए ज्यादा करते है क्योकि ये घर किसी भी रूम में जाकर चलाया जा सकता है। वाई-फाई बहुत सारे पब्लिक एरिया में भी इस्तेमाल किया जाता है जैसे पब्स में, कैफ़े में, होटल में, पार्क में और तो और कुछ बस में भी वाई-फाई की सुविधा होती है। यहाँ पर आपको लैपटॉप में वाई-फाई कनेक्ट करना बताया जायेगा।




Wi-Fi के Connection लिए किन किन चीजो की ज़रूरत होती है 

  • वायरलेस राऊटर
  • बिल्ट-इन वायरलेस एडाप्टर या सेपरेट एडाप्टर

वाई-फाई को लैपटॉप  या कंप्यूटर से कनेक्ट करने के तरीका ¦¦ Laptop Or Computer Ko Wifi Se Connect Karne Ka Tarikaa


  • वायरलेस राऊटर को जहां भी आप सेट करना चाहते है वहां सेट करें। आजकल इंटरनेट प्रोवाइडर अच्छे से अच्छा राऊटर दे रहे है। जब आप नया-नया राऊटर लगाते है तो उसकी सिक्योरिटी का ध्यान रखे ताकि आपके अलावा कोई दूसरा आपकी बिना मर्जी के आपके राऊटर का इस्तेमाल न कर सके। राऊटर की सिक्योरिटी की पूरी जानकारी आपको राऊटर के साथ ही मिलती है यदि आपको फिर भी कोई शंका होती है तो आप अपने किसी एक्सपर्ट से बात करें।
  • अपने कंप्यूटर में चेक करें कि बिल्ट-इन वायरलेस एडाप्टर है या नहीं। आजकल के लैपटॉप में तो यह होता है पर कुछ कंप्यूटर में नहीं होता। इसे चेक करने के लिए इन तरीकों को अपनाए-
अब देखे स्टेप जिससे आप अपने कम्पुटर या लेपटॉप को Wi-Fi से कनेक्ट कर सकते है ¦¦ Ab Dekhe Trika Wifi Connect Karne Ke Liye Laptop Or Pc Se

स्टेप 1. My Computer में जाकर Mouse के Right Button Press करें।


स्टेप 2. अब आप Properties में जाए।

स्टेप 3. अब Device Manager में जाए।

स्टेप  4. नेटवर्क एडाप्टर को सेलेक्ट करें और देखे कि वाई-फाई एडाप्टर है या नहीं।

स्टेप 5. अगर वाई-फाई एडाप्टर होगा तो वाई-फाई आइकॉन सिस्टम में राइट साइड पर दिखाई देगा।

अगर आपके पास वायरलेस एडाप्टर नहीं है तो आपको एक वायरलेस एडाप्टर खरीदना पड़ेगा जो कि कंप्यूटर में यूएसबी पोर्ट में लगेगा। एडाप्टर आपको पूरी जाकनारी के साथ दिया जाता है कि इसे कंप्यूटर के साथ कैसे कनेक्ट करना है।


  1. वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने के लिए वाई-फाई के आइकॉन को सेलेक्ट करें। आपके सामने एक लिस्ट आएगी जिसमे सभी वाई-फाई नेटवर्क को दिखाया गया होगा।
  2. वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने के लिए जिस नेटवर्क से कनेक्ट होना चाहते है उस नाम को सेलेक्ट करें।
  3. अगर वह एक सिक्योर नेटवर्क होगा और आप पहली बार उससे कनेक्ट होगे तो वह आपसे पासवर्ड मांगेगा।
  4. अगर यह आपके घर का नेटवर्क होगा तो आपके इंटरनेट प्रोवाइडर ने आपको पासवर्ड दिया होगा। कभी-कभी ये राऊटर के स्टीकर के पीछे भी लिखा होता है।
  5. अगर आप वही पुराना नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे हो तो वह अपने आप कनेक्ट हो जायेगा।
  6. जब आप पहली बार कनेक्ट होंगे तो यह आपको सेलेक्ट करने को कहेगा कि ये होम नेटवर्क है या ऑफिस नेटवर्क या पब्लिक नेटवर्क।



सावधान रहे जब आप कभी पब्लिक नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हो क्योकि पब्लिक नेटवर्क को इस्तेमाल करने का आपको बहुत नुक्सान हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने की वजह से आपके अकाउंट की पर्सनल इनफार्मेशन को कोई भी निकाल सकता है आपके जरूरी डेटा के साथ छेड़खानी कर सकता है इसलिए हमेशा पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से बचें।

To Aap Is Tarh Se apne Laptop Ya Computer Kp Wi-Fi Se Connect Kar Sakte Hai !

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment