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बॉडी कैसे बनाए - बॉडी बनाना या मसल्स बनाना हर पुरुष की चाहत होती है | जिसके लिए पुरुष कई तरह के उपाए अपनाते है लेकिन दुख तो जब होता है जब बॉडी नहीं बन पाती और इसका मुख्य कारण है जानकारी का अभाव | अगर आप नहीं जानते है की क्यू ऐसा होता है तो जान ले मसल्स बनाने के लिए केवल जिम जाकर पसीना बहना ही काफी नहीं होता | इसके लिए आपको सही खान पान के साथ स्वस्थ जीवनशैली जीना चाहिए |
कुछ पुरुष की चाह होती है कि जल्दी से बॉडी मशल्स बन जाए तो ही लोगो के लिए कुछ आसान टिप्स -

how to make body on home


जिम जाने का शेड्यूल -

  • हफ्ते मे चार या पाँच दिन आप चाहे तो जिम जा सकते है | जिम मे वही एकसरसाइज़ करे जो आपका जिम ट्रेनर बताए |

  • ध्यान देने योग्य ज्यादा एकसरसाइज़ करने से बॉडी नहीं बनेगी | क्योकि इसमे थोड़ा समय लगता है |
  • शरीर को गरम रखने के लिए कपड़े पहनकर एकसरसाइज़ करे | किसी भी तरह से कुल मिलाकर 25 सेट से आगे न जाए पाए |
  • ठंड के सीजन मे लोग अक्सर ओवर एकसरसाइज़ करने लगते है तो आप इससे बचे |

क्रंच एकसरसाइज़ - 

  • फर्श पर लेटकर सांस अंदर खिचते हुए शरीर का ऊपरी हिस्सा { कंधा } आंशिक रुप से उठाए | जिससे आप महसूस कर सके कि यह उठाव उदर की मांसपेसियों के द्वारा किया गया है | इस वायायाम के लिए हाथो को सिने पर रखा जा सकता है |
  • इस व्यायाम को 10 - 12 बार प्रत्येक 6 सेकेंड के कंधे उठी अवस्था तथा प्रत्येक 6 सेकंड के विश्राम अवस्था के साथ सप्ताह मे 5 दिन किया जाना चाहिए | हाथो को सिर के पीछे रखने पर कमर पर अधिक भार पड़ता है तथा प्राम्भिक अवस्था मे शीघ्र थकान व कमर दर्द हो सकता है |
उठक बैठक -
  • दरी पर लेटकर पैरों को घुटनों से मोड़कर, पंजे फर्श पर रखें। हाथों को सिर के पीछे या सीने पर रख और कंधों से शरीर का ऊपरी हिस्सा कमर के साथ उठाकर घुटनों तक लाने का प्रयास करें।
  • ऐसा करने से उदर की मांशपेशिया अपनी अपनी पूरी शक्ति से काम करेगी और शक्ति का संचार होगा |
  • सभी सीटअप को सांस लेते हुए प्रारम्भ कर सकते है और विश्राम करते हुए पहले के अवस्था मे जाना चाहिए |
  • प्रेक्टिस होने पर सिट-अप्स के लिए सीने पर मेडिसिन बॉल या अन्य वजन रखा जा सकता है।
लेग लिफ्ट -
फर्श पर लेटे रहकर, पैर सीधे व हाथ, शरीर के दोनों ओर रखें। पांवों को एक साथ सीधा उठाकर घुटनों से मोड़े बिना 90 डिग्री कोण तक कमर के सीधे ऊपर तक लाएं, 6 से 10 सेकंड तक रोक कर रखें , विश्राम की पूर्व अवस्था में वापस लौटें। लगातार इस व्यायाम को करने से पैरों की मांसपेशियों के साथ पेट के निचले हिस्से को आवश्यक शक्ति प्रदान करता है।


बॉडी बनाने के लिए आहार -

  • मशल्स या बॉडी बनाने के लिए खाने मे प्रोटीन को शामिल करे जैसे - दूध, अंडे, केले, नॉन वेज, पनीर आदि का सेवन करे | चीज़ लगाई हुई दो ब्रेड पीस, चार अंडे के आमलेट के साथ एक गिलास दूध।
  • दोपहर के भोजन के पहले एक गिलास फलों का रस, एक कप गिरिदार सूखे मेवे खा सकते हैं। दोपहर के भोजन में चपातियां, गाढ़ी दाल, सब्जियां, चावल, एक कप दही व सलाद खाएं। शाम के नाश्ते में एक वेजीटेबल सैंडविच या चटनी सांभर के साथ दो इडली।
  • दोपहर के भोजन के पहले एक गिलास फलों का रस, एक कप गिरिदार सूखे मेवे खा सकते हैं। दोपहर के भोजन में चपातियां, गाढ़ी दाल, सब्जियां, चावल, एक कप दही व सलाद खाएं। शाम के नाश्ते में एक वेजीटेबल सैंडविच या चटनी सांभर के साथ दो इडली।

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