0
हम आपको बताने जा रहे हैं। ज्वालामुखी के बारे में ज्वालामुखी भूपटल पर वह प्राकृतिक छेद या दरार है। जिससे होकर पृथ्वी का पगला प्रदान Lava रख बाघ तथा अन्य घर से बाहर निकलती है। बाहर हवा में उड़ा हुआ Lava शीघ्र ही ठंडा होकर छोटे-छोटे टुकड़ों में बदल जाता है। जिससे सेंटर कहते हैं उद्गार में निकलने वाली गैसों में स्वास्थ्य का प्रतिशत सर्वाधिक होता है। उद्गार अवधि अनुसार ज्वालामुखी तीन प्रकार के होते


jwalamukhi


जानिए सक्रिय ज्वालामुखी प्रसुप्त ज्वालामुखी मृत्य या शांत ज्वालामुखी


सक्रिय ज्वालामुखी 
इस में अक्सर उद्गार होता है। वर्तमान समय में विश्व में सक्रिय ज्वालामुखी की संख्या 500 है। इसमें प्रमुख है इटली का ऐठना तथा स्ट्रांबोली मेक्सिको में स्थिति कोलिमा ज्वालामुखी बहुत ही सक्रिय ज्वालामुखी है। इसमें 40 बार से अधिक बार उदगार हो चुका है। स्ट्रांबोली भूमध्य सागर में सिसली के उत्तर में लिपारी द्वीप पर स्थित है। इसमें सदा प्रज्वलित गैस निकलती रहती है। इसके आसपास का भाग प्रकाशित होता रहता है। इस कारण इस ज्वालामुखी को भूमध्य सागर का प्रकाश स्तंभ भी कहते हैं। 

प्रसुप्त ज्वालामुखी 
इसमें निकट आतिथ्य में उद्गार नहीं हुआ है। लेकिन इसमें कभी भी दुश्वार हो सकता है इसके उदाहरण है। विसुवियस क्राकाटोआ फ्यूजीयामा। 



शांत ज्वालामुखी 
शांत ज्वालामुखी जिसमें ऐतिहासिक काल में कोई अधिकार नहीं हुआ है और जिसमें पुणे बुधवार होने की संभावना नहीं है। इसके उदाहरण है वह सुल्तान एवं देवबंद पोपा। किलीमंजारो चिंबराजो कुछ सक्रिय ज्वालामुखी का अधिकांश भाग प्रशांत महासागर के तटीय भाग में पाया जाता है। सबसे अधिक सक्रिय ज्वालामुखी अमेरिका एवं एशिया महाद्वीप के तटों पर स्थित है और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में एक भी ज्वालामुखी नहीं है। बहुत से ज्वालामुखी क्षेत्रों में उद्गार के समय दरारों तथा सुरक्षा से होकर जल और वाक्य कुछ अधिक ऊंचाई तक निकलने लगते हैं जिसे ग्रेसर कहते हैं। विश्व का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी पर्वत कोटोपैक्सी है। जिसकी ऊंचाई 19613 फीट है। विश्व की सबसे ऊंचाई पर स्थित सक्रिय ज्वालामुखी ओजस डेल सलाडो एंडीज पर्वत में अर्जेंटीना चिली देश की सीमा पर स्थित है और विश्व की सबसे ऊंचाई पर स्थित शांत ज्वालामुखी एंडीज पर्वतमाला पर स्थित है। जिसकी ऊंचाई 6907 मीटर है।

यह पढे - जानिए सौरमंडल के 8 ग्रहो का स्वरूप 

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

Post a Comment