1600 meter running tips in hindi language क्या आप 1600 मीटर दौड़ की तैयारी कर रहे है लेकिन दौड़ का सही तरीका नहीं पता कि दौड़ कैसे लगाए | तो हम आपको यहा best running tips in hindi language मे बता रहे है आर्मी मे जाने के टिप्स यहा क्लिक से पढे |

1600 मीटर दौड़ या आर्मी भर्ती दौड़- आर्मी की भर्ती मे 1.6 किलोमीटर या 1600 मीटर दौड़ का लक्ष्य होता है और सेना भर्ती दौड़ मे दौड़ का स्थान पुलिस मुख्यालय ग्राउंड या फिर खेल का मैदान होता है | यह ग्राउंड 400 मीटर का होता है जिसमे आपको 4 राउंड लगाकर 1600 मिटर का लक्ष्य पूरा करना होता है |
1600 meter daud ke tips

दौड़ कैसे बनाए running making tips hindi

जो लोग दौड़ मे प्रथम स्थान बनाना चाहते है उनकी हमेशा से यही चाहत होती है की running speed बढ़े और यह सही भी है क्योकि दौड़ मे अव्वल आने के लिए running speed जितनी अधिक हो उतना ही अधिक अच्छा है | लेकिन दौड़ मे प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए दौड़ करने का सही तरीका भी आना जरूरी है क्योकि इसके बिना आपका संतुलन बिगड़ जाएगा और आपको निराशा हो सकती है तो आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए सही तरीके से दौड़ लगाना सीखे |



अगर लम्बी दूरी की दौड़ मे भाग ले रहे है जिसमे आप प्रथम स्थान बनाना चाह रहे है तो दौड़ लगाने वाले को अपनी सहनशक्ति बढ़ानी चाहिए | जिसके लिए अभी से शुरुवात करदे | आप जितनी दूरी की दौड़ मे भाग लेना चाहते है उससे अधिक दूरी का लक्ष्य निर्धारित करे |

दौड़ने का तरीका इन हिन्दी - 

  • दौड़ने की शुरुवात आप आप धीरे धीरे करे और रोजाना कुछ अधिक दूरी तक दौड़ लगाए |
  • एक नियम बनाए जैसे कब आपको तेजी से भागना है और कब धीरे |
  • सही समय का इस्तेमाल करे और सही समय पर धीरे भागे और सही समय पर तेजी से |
रेस मे सफल होने के लिए स्टेमिना बनाए -
  • सुबह का टाइम running के बढ़िया होता है साथ ही सो कर उठाने के बाद शरीर मे अच्छी ताकत और फुर्ती का एहसास रहता है |
  • आपकी भागने की स्टेमिना जितनी अच्छी होगी आपके जीतने के चांसेस उतने ही अधिक बनेगे | आप खुद को 5 मिनट मे 1700 मीटर भागने की स्टेमिना के साथ तैयार करे | इस लक्ष्य से दौड़ने प अगर आप 5 मिनट मे 1600 मीटर भाग जाते है तो समझिए आपकी स्टेमिना उच्च क्वालटी की है |
  • आपको जितना दुर भागना है उससे अधिक का लक्ष्य तह करे साथ ही एक शेल्यूल बनाये जैसे अगर आपकी स्पीड कम हो तो उसे फास्ट करने की कोशिश करे | इसके लिए आप रोजाना थोड़ा थोड़ा करके स्पीड बढ़ाए |
  • स्टेमिना बढ़ाने के लिए आपके हेल्दी फूड्स भी जरूरी है तो इसके लिए आप अपने आहार मे हरी सब्जियां, दूध, मांस, मछली इत्यादि शामिल करे |
यह कुछ दौड़ के स्टेप थे जिन्हे आप प्रयोग मे लेकर एक सफल दौड़ मे स्थान प्राप्त कर सकते है | आगे जानेगे की मैराथन दौड़ की तैयारी कैसे करे |

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