स्टार्टअप इंडिया क्या है startup india Govt Scheme- make in india के बाद मोदी जी startup india का ऐलान किया है लेकिन startup india kya hai | startup india के लिए सरकार ने एक अलग fund बनाया है और जानकारो का मानना है कि अगर स्टार्टअप इंडिया अभियान सफल हुआ तो भारत की अलग तस्वीर उभर कर आएगी | जानिए स्टार्टअप इंडिया के बारे मे क्या है |

startup meaning in english startups meaning in marathi startup in india ideas in hindi startup india standup india website startup in india essay startup news hindi

भारत में पेशवरों की कमी नहीं है, लेकिन वे ज्यादातर दूसरों के साथ नौकरी करने में विश्वास करते है. ऊँची तकनीक और Management की डीग्री लेने के बाद वे अमेरिका और यूरोपीय देशों में काम करने चले जाते है और वहां की बड़ी कम्पनियों को मजबूत करते है या भारत में उन्ही कम्पनियों के लिए आउटसोर्सिंग करते है.
startup india kya hai scheme


थोड़े से जिन लोगों ने अपना कारोबार या Startup शुरू किया उन्होंने दुनिया की बड़ी कम्पनियों को चुनोती दी है. हाल ही में आप Flipkart और Snapdeal की मिसाल दे सकते है. इन दोनों कम्पनियों ने दुनिया की सबसे बड़ी Online Shopping कम्पनी Amazon को टक्कर दी है.
ऐसे और भी कई Startup है, जिन्होंने भारत में युवाओं को उद्धमशीलता की और आकर्षित किया. हालाँकि इनमे बहुत सारे ऐसे है, जिन्होंने कारोबार शुरू किया और बाद में उसे बड़ी कम्पनी के हाथों बेच कर बाजार से निकल गए. लेकिन जो टिके हुए है, वे अच्छा काम कर रहे है.

जानिए Startup के बारे में in hindi

आज की इस पोस्ट में हम भारत में अलग-अलग श्रेणी की Startup कम्पनियों और उनके उत्पाद के बारे में आपको बता रहे है, जिससे इस कारोबार को समझने में आपको आसानी होगी. हालाँकि भारत में Startup का दायरा बढ़ा है, इसलिए सबके बारे में बताना असम्भव है. लेकिन कुछ ख़ास Startup के बारे में हम आपको आज बता रहे है.



1 ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) - 
महानगरों और छोटे-बड़े शहरों में रहने और Internet का इस्तेमाल करने वाला शायद ही कोई व्यक्ति होगा, जिसने Online Order करके कोई सामान नहीं मांगना होगा. Online कारोबार करने वाली कम्पनियों ने सामान की Delivery पर भुगतान और सामान पसंद नहीं आने पर आसान Return की नीति बना कर घर बैठे ग्राहकों को लुभाया है. इस तरह की कम्पनियों में आपने Flipkart, Amazon, Snapdeal, OLX आदि का नाम सुना होगा. लेकिन इनके अलावा भी कई कम्पनियां है, जो घर बैठे हर तरह के सामान की आपूर्ति कर रही है.

2 घरेलू सामान (Home Products) 
ऐसी कम्पनियों में से एक कम्पनी Ask Me Grocery है. आप www.askmegrocery.com पर जाकर आप घर की जरूरत और अपनी निजी जरूरत की कोई भी चीज Order कर सकते है. 2015 में इसकी शुरुआत अंकित जैन ने की थी. Grocery बेचने बाले छोटे दुकानदारों और घर बैठे खरीददारों को ध्यान में रख कर ऑनलाइन E-Commerce की यह कम्पनी शुरू की. इसका मॉडल Hyper Local Business का है और इसका दावा है की चार से छह घंटे में आपके घर पर सामान की Delivery हो जाएगी. यह अभी 38 शहरों में सेवा दे रही है और 8 शहरों में और इसका विस्तार होना है. कम्पनी का दावा है की ऑनलाइन Grocery खरीदारी की यह सबसे बड़ी Startup कम्पनी है |

3. ऑटोमोबाइल (Automobile) 
एक तरफ सारी चीने ऑनलाइन बेचने वाली Website की बाढ़ आई है तो दूसरी और अलग-अलग सेक्टर के उत्पाद बेचने वाली स्पेशलाइज Websites भी बन रही है. ऐसे Startup में Droom का नाम लिया जा सकता है, जो नई और इस्तेमाल की हुयी ऑटोमोबाइल खरीद-बिक्री की Site है. www.droom.in पर जाकर आप इसकी सेवा ले सकते है. संदीप अग्रवाल ने 2015 में इस E-Commecre सेवा की शुरुआत की थी. शहरी इलाकों को ध्यान में रखकर इसे चलाया जा रहा है. कम्पनी का दावा है की पुरानी गाड़ियां यहां से पुरे भरोसे के साथ खरीदी जा सकती है, क्योंकि इनकी जांच और कीमत तय करने में कम्पनी बहुत वैज्ञानिक तरीके अपनाती है.

4. तकनीकी (Technical Things) कुछ समय पहले तक कोई भी तकनीक खरीदारी करने या तकनीकी मदद के लिए लोगों को बहुत सोचना होता था. लेकिन नए Startup ने इसे बहुत आसान बना दिया है. आप कोई भी उत्पाद खरीद सकते है या तकनिकी मदद हासिल कर सकते है. ऐसा एक Startup लेटेस्ट वन है. www.latestone.com से इसकी सेवा ली जा सकती है. हैदराबाद स्थित इस कम्पनी की शुरुआत अमीन ख्वाजा ने 2014 में की थी. इसका फोकस Technical चीजों पर है. इस E-Commerce साईट की मदद से आप किसी तरह की Gadgets, Health Products, Computer, Laptop, Smartphone आदि खरीद सकते है.

5. फर्नीचर (Furniture) 
घर का फर्नीचर खरीदना आसान बात नहीं है. उसकी Quality, Design और कीमत तीनों में बेहतर तालमेल की जरूरत होती है. इस काम में आपकी मदद करने के लिए ऑनलाइन E-Commerce कम्पनी Mebelkart है. इसे 2012 में रंजीत, विमल और निखिल ने शुरू किया था. कम्पनी आने वाले दिनों में Hyper Local Model पर जाने वाली है. यह One Stop Destination है, जहां से आप अपने बेडरूम, लिविंग रूम, Study और यहां तक की किचन के लिए सारे फर्नीचर खरीद सकते है. 

6. Advice (सलाह) 
आपको किसी मसले पर सलाह चाहिए या कोई मदद चाहिए तो इस काम के लिए Anything 500 एक Startup है. Anything 500 की मदद से आप कोई तकनिकी सहायता हासिल कर सकते है या रचनात्मक सहयोग भी पा सकते है. मिसाल के लिए आपको Logo Design करना हो तो आप इसकी मदद से किसी Creative Artist से बात कर सकते है और वह आपकी मदद कर सकता है. इसके नाम में जो 500 लगा है, उसका मलतब है की आपको यहां से हर तरह की सेवा सिर्फ 500 रूपये में मिलेगी. 

7. खानपान (Food) आपने Foodpanda का नाम सुना होगा, लेकिन हम आपको Foodcloud के बारे में बता रहे है. www.foodcloud.in से आप हर तरह के खाने का Order दे सकते है. इसकी खासियत यह है की आपको बिलकुल घर में बने खाने जैसा खाना मिलेगा. 2014 में वेंदान्त कनोल ने इसकी शुरुआत की थी. इसने दिल्ली और NCR में होम शेफ्स और कैटर्र्स को Connect किया है, जो आपकी पसंद का खाना बना कर आपको भेजेंगे. यहां से आपको 30 तरह के खान-पान के कुल 4500 आइटम मिल सकते है. 

कैटर्र्स और शेफ्स को साथ में Connect करने से पहले कम्पनी ने उनकी Quality और दूसरी तमाम चीजों को जांचा परखा है. दिल्ली NCR में इसके साथ अभी करीब 800 शेफ्स Connected है और यह Site करीब 10000 लोगों को अपनी सेवा दे रही है. इसका फोकस ऐसा कामकाजी वर्ग है, जिसे रोज खाना मंगाना है.

कृपया जानकारी शेयर करे अधिक जाने नीचे कमैंट्स KMGWEB.IN पर साम्रगी ज्ञानवर्धन के लिए है यहाँ क्लिक से हमारे बारे में शारीरिक उपाय आजमाने से पहले चिकित्‍सक अथबा सलाहकार से मिले Kindly Share Article click icons⤵

क्लिक से

Post a Comment