ब्लॉगर meta tag क्या है seo tips hindi

हेलो विज़िटर आपको मालूम  होगा की जब हम ब्लोग बना लेते है तो ब्लोग पर हम पोस्ट लिखते है और उसे Publish कर देते है ! Publish करने के बाद हम चाहते है की हमारी पोस्ट google सर्च मे आये ! क्योंकि google से ही हमे traffic मिलती है ! और जब हमारी पोस्ट google पर नही आती तो हमारे ब्लोग पर विज़िटर नही आते है तो हमे बहूत दुख होता है ! लेकिन मैं एक बात बताता हूँ आपको की केवल अच्छे contant को लिखने से ही नही कुछ  होता है ! इसके आलावा भी बहूत कुछ करना पड़ता है !


Ex - ब्लोग की पोस्ट को सोशियल नेटवर्क साइट पर share करना ( फ़ेसबुक, ट्विटेर, गूगल प्लस ) पर!




लेकिन ये भी काफी नही है ! जब तक हमारी पोस्ट google मे सर्च पर ना आये तब तक हमे विज़िटर बहूत कम मिलेंगे ! और अगर आप चाहते है की आपकी पोस्ट google सर्च मे आये तो आपके ब्लोग के लिये meta tag बहूत ही जरूरी है ! क्योंकि meta tag द्बारा ही हम google search engine को बताते है की हमारे ब्लोग पर क्या है और किस टॉपिक पर हमारा ब्लोग है ! और जब हम ब्लोग मे meta tag  लगा देते है तो हमारे ब्लोग मे google को पता रहता है की हमारे ब्लोग पर क्या है तो google हमारी पोस्टो को सर्च इंजन मे दिखाता है !

Meta tag द्वारा हम google को क्या बताते है वह मैं आपको बताता हूँ !

1 ब्लोग किस बारे मे है
2 ब्लोग मे क्या है
3 ब्लोग को कौन लिखता है !
4 किस country से लिखा जाता है
5 ब्लोग की भाषा
6 आप कौन सी पोस्ट सर्च मे लाना चाह्ते है !

अब आपको ये तो मालूम हो गया की meta tag द्वारा हम गूगल को क्या बताते है ! लेकिन बहूत लोगो को यह नही मालूम होगा की meta tag लगाते कहा है ! तो मैं आपको बताता हूँ कहा लगाते है !

✔ meta tag  को ब्लोग के template मे लगाया या जोड़ा जाता है ! और meta tag किसी visiter को नही दिखता है ! पर meta tag से search engine को बहूत आसानी होती है हमारे ब्लोग को समझने मे !


meta tag  को ब्लोग मे जोड़ना बहूत ही आसान है बस आपको नीचे दिये हुए कोड को copy करना है!

Code here⤵

<b:if cond='data:blog.url == data:blog.homepageUrl'>
<META NAME="Description" CONTENT="Your Description" />
</b:if>
<META NAME="Keywords" CONTENT="Your Keywords" />
<META NAME="Author" CONTENT="your name" />
<META NAME="language" CONTENT="your language" />
<META NAME="Country" CONTENT="Your Country" />
<META NAME="Robots" CONTENT="All" />


अब मैं आपको स्टेप बाई स्टेप बताता हूँ क्या details भरनी होती है !

स्टेप बाई स्टेप

1✔your Description इसमे आपको अपने ब्लोग के बारे मे बताना है 160 शव्दो मे ! ब्लोग के बारे मे ऐसा लिखे की कोई भी उसको पढ़कर समझ सके की इस ब्लोग मे क्या है क्योंकि अगर कोई आपके ब्लोग को share करेगा तो ये description दिखेगा ! यह बहूत जरूरी है !

2✔ Your Keywords KeyWords से आप समझ ही गए होंगे इसका क्या मतलब है ! इसमे आपको वो शब्द लिखना है जो आपके ब्लोग मे topic है ! Ex - मेरे ब्लोग मे make money online facebook tips blogger healt tips ! Etc.! इसमे आप 10-15 शब्द लिख सकते है और उनके बीच मे coma लगाना ना भूलें !


3✔ Your Name इसमे आपको अपना नाम लिखना होता है जिससे google को पता चल जाएगा की आपके ब्लोग को कौन लिखता है ! यह जरूरी नही होता है ! इसलिये आप इसे चाहें तो ना लिखे !


4✔ Your Language इसमे आपको अपने ब्लोग की भाषा लिखनी है ex - हिन्दी, इंग्लीश, मराठी ! आप चाहे तो इसे भी छोड़ सकते है ! लेकिन इसे लिखने से google को पता चल जाता है की हमारे ब्लोग की भाषा क्या है !

5✔ Your Country इसमे अपने देश का नाम लिखना होता है ex – India, Pakistan, USA

6✔ Robots इस option मे हम Google को बताते है की google मे किन किन चीजो को search मे लाए ! इसे all ही रहने दे !

यहा पर मैं आपको अपने ब्लोग का meta tag दिखा रहा हूँ जिससे आपको कोई प्रॉब्लम्स ना हो ! Meta tag बनाने मे !


अब आपने meta tag बना लिया होगा तो उसे template सेक्शन मे edit html मे जाकर <head> के नीचे paste कर दीजिये ! और अगर नही पता है की कैसे लगाते है meta tag ब्लोग मे तो ये पोस्ट पढ़ ले यहाँ क्लिक करे


SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment