Gorakhpur railway station will get free WiFi-गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर ...

गोरखपुर - अगर आप रेल सफर कर रहे हैं और अचानक से आपके मोबाइल का डेटा पैक खत्म हो जाए तो निराश होने की जरूरत नहीं है। अब यदि आप इन रेलवे स्टेशनों पर होंगे तो मुफ्त वाईफाई की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। हाल ही विश्व के सबसे लंबा प्लेटफॉर्म वाला गोरखपुर जंक्शन को मुफ्त वाई-फाई सेवा से लैस किया गया है।
बता दें कि कंपनी ने हाल ही में इस प्रकार की सेवा गोरखपुर जंक्शन, लखनऊ जंक्शन, लखनऊ व सियालदह रेलवे स्‍टेशन में शुरू की है।
सुविधा मुहैया कराना चुनौती: देश में अब भी इंटरनेट के नाम पर नैरोबैंड नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे इंटरनेट की बुनियादी गतिविधियां बहुत कम रही हैं।
गूगल के अनुसार, सस्ता व सुलभ ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा मुहैया कराना देश में अभी भी एक चुनौती है। गूगल की ओर से सेंट्रल मुंबई में यह सेवा शुरू करने के एक हफ्ते भी नहीं हुए थे कि एक लाख लोग इससे जुड़े थे। अन्य स्टेशनों से जुडऩे के बाद से तो यह आंकड़ा और भी तेजी से बढ़ रहा है।
इन शहरों में ज्यादा हो रही डेटा खपत: गूगल के अनुसार द्वितीय श्रेणी के शहरों में डेटा खपत तेजी से बढ़ रही है। उपभोक्ताओं के स्टेशनों से गुजरने मात्र पर ही नेटवर्क की प्रति व्यक्ति औसत खपत उनके दिनभर के 3जी पैक की खपत से 15 गुना ज्यादा है।
जबकि देश में 3जी इंटरनेट उपयोग करने का सबसे बड़ा माध्यम है। आज दूसरी श्रेणी के शहरों में इंटरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग नौकरी संबंधित कामों में ज्यादा किया जा रहा है।
अभी इन स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई: मुंबई सेंट्रल, पुणे, भुवनेश्वर, भोपाल, रायपुर, विजयवाड़ा, कांचीगुड़ा, एर्नाकुलम जंक्शन, विशाखापट्टनम, जयपुर, पटना, रांची, गुवाहाटी, उज्जैन, इलाहाबाद, गोरखपुर जंक्शन, लखनऊ जंक्शन, लखनऊ व और सियालदह
ऐसे करें कनेक्ट: अपने स्मार्टफोन में वाईफाई ऑन कर railwire नेटवर्क सलेक्ट करें, इंटरनेट ब्राउजर में यूआरएल railwire.co.in टाइप करें-वाईफाई लॉगइन स्क्रीन में मोबाइल नंबर डालें व रिसीव एसएमएस प्रेस करें- इसके तुरंत बाद एसएमएस के जरिए मोबाइल पर 4 डिजिट का ओटीपी कोड मिलेगा। इसे वाईफाई लॉगइन स्क्रीन में दर्ज करें-इसके बाद स्क्रीन पर चेक मार्क आते ही आप मुफ्त वाईफाई का मजा लेंगे।

Read More-: How to Save a Wet Cell Phone :मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें

Tag-: Gorakhpur railway station will get free WiFi : गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर ...  #Free Wi-Fi Station #Android Computer Internet
Share on Google Plus

About Unknown

आप का स्वागत है आप हमारे एंव हमारी वैबसाइट WWW.KMGWEB.IN के बारे मे जानना चाहते है भारत एक ऐसा देश है जहां पर हर गली हर नुक्कड़ हर चौराहे से निकलती है अनगिनत कहानिया लेकिन उन्हे आपकी भाषा यानि हिन्दी मे पहुचाने के लिए बनाई गई है KMGWEB.

0 comment:

Post a Comment