0

Gora Kaise Bane Upaye :- सुंदर और गोरा दिखने की चाहत हर किसी की होती है ! साथ ही गौरी स्किन पाने के लिये हम कई तरह के केमिकल युक्त प्रॉडक्ट का भी प्रयोग करते है ! जो कुछ समय के लिये रंग गोरा तो करते है ! लेकिन इससे कई तरह के side effects होने का खतरा होता है ! प्राकृतिक और घरेलू उपायों के जरिये भी गौरी skin पाई जा सकती है ! लेकिन इसके लिये थोड़ा वक्त लगता है ! आइये जानते है कैसे पाए गौरी स्किन ( fair skin ) :-


गोरा और सुंदर होने के उपाए

Beauty tips in hindi for fairness ( सुंदर और गोरा होने के उपाए ):- 

आलू का प्रयोग :- कच्चे आलू को गोल आकार मे काट ले और फ़िर इसे चहरे पर मले ! फ़िर हल्के गर्म पानी से चहरा धो ले ! ऐसा करने से चहरे का रंग साफ हो जाएगा !

दही का प्रयोग :- चहरे पर दही का मास्क (mask ) लगा ले और फ़िर कुछ देर सूखने के बाद चहरे को दुध से धो ले ! दुध और दही चहरे को गोरा बनाते है ! और रंगत लाने मे लाभदायक होते है !

Gori Tavcha Paane Ke upaaye In Hindi

भाप का इस्तेमाल:- भाप यानी steam लेने से चहरा चमकता है साथ ही चहरा सेहतमंद होता है
भाप का प्रयोग करने से चहरा साफ होता है !

पुदीना का प्रयोग:- पुदीना भी रंग गोरा करने मे अहम भूमिका निभाता है ! पुदीने की पत्तीओ को एक बड़े पानी के बरतन मे डालकर उबाल ले ! फ़िर सुबह इस पानी से नहा ले ! ऐसा करने से कुछ हूँ दिनो मे रंग गोरा होने लगेगा !

आम्ला का प्रयोग :- Amla चहरे की रंगत वापस लाने मे काफी लाभदायक होता है ! इसलिये 2महीने तक आप आम्ले के मूरब्बे का प्रयोग करे ! धीरे धीरे आपके चहरे की चमक वापस आऽ जाएगी !

गौरी त्वचा पाने के ऊपाए टिप्स

सौंफ का सेवन :- सौंफ खाने से चहरे की रंगत वापस आती है ! हमेशा सौंफ का सेवन खाना खाने के बाद ही करे ! यहvblood की impurities को ख़त्म करता है जिससे शरीर मे रौनक आती है !  और जितना हो सके चाय और काफी का सेवन कम करे !

हल्दी (Turmeric) का पेस्ट (paste) बनाये :- हल्दी, बेसन और दुध को मिलाकर paste बनाए ! इस paste को चहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दे और साफ पानी से धो ले ! ऐसा करने से बहूत लाभ मिलता है !

बादाम स्कर्ब (Badam Scrub):- यदि आप गौरी skin पाना पाना चाहते है तो आपको बादाम फायदा पहुँचा सकता है ! रात मे भीगी हुई कुछ बदामौ का paste बना ले और चहरे पर scrub करे ! ऐसा करने से आप खुद जल्दी ही फर्क महसूस करेंगे !

बेसन दे गौरापन :- बेसन प्रकृति का अनमोल तोहफ़ा है ! बेसन पाऊडर मे 1-2 चम्मच सरसों का का तेल (mustard oil) और कच्चा दुध मिलाकर उबटन तेयार कर ले और इसे धीरे धीरे शरीर पर मले ! जब यह सुख जाए तो इसे रगड़ कर निकाले, ऐसा करने से skin का रंग गोरा होता है !

मसूर की दाल :- मसूर की दाल का paste बना ले और इसमे नीबू का रस, अंडे की जर्दी और कच्चे दुध को मिलाकर paste बना ले और फ़िर चहरे पर लगाए !

अन्य घरेलू उपाए :-
1 ताजे कच्चे दुध से चहरा धोने से भी रंग गोरा होता है !

2 गेहूँ के आटे मे दुध मिलाकर उबटन बनाए और इसे चहरे पर लगाए ! कुछ ही दिनो मे फर्क नज़र आने लगेगा !

3 गाजर का इस्तेमाल करे ! सुबह खाली पेट 1 ग्लास गाजर का जुश पीये ! यह रंग को धीरे धीरे निखारता है !

4 1"चम्मच चंदन के पाऊडर मे टमाटर और एक चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और इसे अपने गरदन और चहरे पर लगाए ! बाद मे ठंडे पानी से धोले !

5 पानी ज्यादा पीने से skin मे निखार आता है ! पानी ज्यादा पीने से blood मे से impurities जल्दी बाहर निकल जाती है ! जिससे हमारी स्किन मे निखार आने लगता है !



Note :- गौरी skin एकदम से नही होती है ! इसके लिये वक्त लगता है ! इसलिये हमेशा धेर्य रखकर ऊपर दिये हुए उपाए का प्रयोग करे ! प्रकृति आपकी रंगत और सेहत दोनो के लिये लाभदायक होती है ! जब आपकी सेहत ठीक रहेगी तभी आपके चहरे की रंगत बढेगी ! इसलिये अपने खानपान पर ध्यान ज़रूर दे ! और गोरा और सुंदर होने के उपाय से releted आपका कोई सवाल है तो हमे कॉमेंट करे आपकी हर समस्या का समाधान किया जाएगा !
  • Pls Share

Post a Comment