0
Website Ko Kaise Banaye Suparfast:-
आज मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे वेबसाईट (Website) की speed बढ़ाते है ! जब तक आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड अच्छी नही होगी ! तब तक आप अपनी वेबसाइट से अच्छी ऑनलाइन earning और income नही कर सकते ! वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहूत ज्यादा होने से विजिटर या यूजर भी परेशान होकर वेबसाइट बन्द कर देते है ! और ज्यादा समय तक आपकी वेबसाइट पर नही रुकते !


Tag :- Website Ko Kaise Banaye Fast ? # Website Fast Open Karne Ke Tips !

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड fast (तेज) रहना क्यों जरूरी है :- 
अब बात आती है की वेबसाइट की स्पीड सुपरफास्ट होना क्यों जरूरी है ?
दोस्तो आपको मालूम ही है की आजकल स्मार्ट फोन (android Phones ) का ज़माना है ! सभी लोग अब स्मार्ट फोन पर ही ऑनलाइन वेबसाइट विजिट करते है ! सोचिए अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड बहूत slow (धीमी ) हो तो लोगो को कितनी problem होगी वेबसाइट को पढ़ने मे और पेज को खोलने मे ! इसके अलावा गूगल भी आपकी वेबसाइट को crawl मे बहूत ज्यादा समय (time) लेगा ! और इस वजह से low speed आपकी ranking के लिये भी harmful है !

Website speed” Google की फ़ेमस 200 ranking factors का ही एक part (हिस्सा) है ! और आप इसे  ignore नही कर सकते !


वेबसाइट की speed (स्पीड) slow (धीमी) होने का क्या कारण है ?
अब बात आती है की वेबसाइट की स्पीड slow क्यों होती है ! तो इसका सीधा सा जवाब यह है की - Heavy Images और Unnecessary JavaScript कोड ! वेबसाइट मे बहूत सारा ऐसे javascript कोड होते है ! जो की useless होते है ! मतलब उनका कोई काम नही होता है ! फ़िर भी वेबसाइट पर लगे होते है !  Heavy Images और sliders भी वेबसाइट की speed को slow (धीमी) करते है !

पढ़े :- अगर आप पूरा SEO 20 मिनट में सीखना चाहते है तो इसे जरूर पढ़े।
Tag :- website ki speed increase karne ka solution !

वेबसाइट की स्पीड तेज करने का तरीका :- वेबसाइट 
की स्पीड को बढ़ाने का सबसे बढिया तरीका है  “Setup Cache” ! Cache का प्रयोग करते ही आप अपनी website को superfast बना या कर सकते है ! Cache के बारे मे अगर आप नही जानते है तो कोई बात नही ! क्योंकि मैं आपको बताने वाला वाला हूँ पूरा process की कैसे सेट करना है !
Tag :- website ko fast kaise open karvaye !

Use Cloudflare CDN- Cloudflare एक फ्री (free) CDN है जो वेबसाइट की स्पीड को superfast करने बहूत ही हेल्पफुल  है ! मैं अब आपको सिखाने वाला हूँ की कैसे cloudflare को अपनी वेबसाइट मे setup करे :-

1 सबसे पहले आप इस वेबसाइट https://www.cloudflare.com पर चले जाए !

2 अब आप नीचे की image के according Sign Up पर क्लिक कीजिए !


3. अब आपको signup form fill करना है ! from fill करने के बाद आपका cloudflare पर account बन जाएगा और आप Login कर पायेंगे !



4. अब आप  “Add Site” पर क्लिक करके अपनी वेबसाइट को  cloudflare मे add करिए !


5. अब आप अपने वेबसाइट की लिंक डालिए और  “Begin Scan” पर क्लिक कीजिए !

पढ़े :-


6. Scan होने दीजिए ! Scan होने के बाद “Continue” पर क्लिक कीजिए !


7. अब आपकी DNS setting coudflare ने ले ली है ! तो अब फिरसे “Continue” पर क्लिक करे !


8. अब आपको यहाँ पर  free plan select करना है !



9. Plan select करने के बाद अब आपको image के ke according अपने “Name serves” change (बदलना) करने है !
Tips:- जहाँ से आपने domain लिया है ! ex- godaddy bigrock etc. 



10. यहाँ जो Nameserver आपको cloudflare ने दिये है वह nameserver आपको अपने doamin की DNS मे डालने है ! Nameserver change करने के कुछ ही देर बाद आपकी वेबसाइट superfast हो जाएगी ! वैसे इसमे 24 hours का Time लगता है ! लेकिन ये काफी पहले ही active हो जाती है !


11. Active होने के बाद आपको ऐसी picture दिखाई देगी !

12. अब आप अपनी वेबसाइट की speed check कीजिए ! अब आपकी वेबसाइट superfast हो गयी होगी !

वेबसाइट को और ज्यादा fast ऐसे कर सकते है - अगर आपको और भी ज्यादा Speed चहिए तो उसका भी तरीका है ! जब कुछ समय बाद आपका cloudflare Active हो जाए तो आपको picture के according “Speed” ke option पर जाना है !


अब आप HTML, CSS, Javascript सब पर tick mark कर दीजिए ! ऐसा करने से आपका कोड minify हो जाएगा और 24 hours बाद आपकी वेबसाइट की स्पीड मे बहूत ज्यादा change आएगा !



पढ़े :- how to check website speed ( वेबसाइट की speeed कैसे जांचे )

Tag :- website ko banaye superfast #fast open website tips trick # website ko fast karne ke liye code # html code and fast open website


  • Pls Share

Post a Comment