ये हैं पानी में चलने वाली 5 कारे

टेक्‍नोलॉजी के विकास के साथ ही ऑटोमोबाइल कंपनियां अब नए-नए प्रयोग करने लगी हैं। पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के बाद अब हाइड्रोजन पॉवर से कारों को चलाने की तैयारी है। हाइड्रोजन फ्यूल सेल व्‍हीकल (एफसीवी) को दुनि‍या की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनि‍यां जैसे होंडा, ह्युंडई, टोयोटा आदि‍ बना रही हैं। इसके अलावा, कुछ स्‍टार्टअप्‍स भी हैं जो इस पर काम कर रहे हैं।


1. टोयोटा मिरे :
टोयोटा की यह हाइड्रोजन फ्यूल कार ऑस्‍ट्रेलिया में बेची जा रही है। कंपनी का दावा है कि यह दो टैंक फुल होने के बाद 550 किमी तक चल सकती है। इसमें कुल पांच किग्रा हॉइड्रोजन स्‍टोरेज है। पॉवर - 112 केडब्‍ल्‍यू



2. होंडा क्‍लेरिटी :
होंडा मोटर कॉरपोरेशन ने अपनी हाइड्रोजन-पावर फ्यूल सेल व्‍हीकल क्‍लेरिटी के नए वर्जन को लॉन्‍च किया है। यह कार मात्र तीन मिनट में रीफ्यूल होने पर 600 किमी से ज्‍यादा दूरी का सफर तय कर सकती है। ये हैं फीचर्स -मैक्‍सिमम आउटपुट 130 केडब्‍ल्‍यू, 70 एमपी हाई प्रेशर, हाइड्रोजन स्‍टोरेज टैंक वी6 इंजन



3. लेक्‍सस :
साल 2020 तक लेक्‍कस अपनी हाइड्रोजन पॉवर कार को लॉल्‍च कर देगा। यह कार काफी हाईटेक होगी।





4 ऑडी : लग्‍जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने भी अपनी कॉन्‍सेप्‍ट कार h-tron quattro को तैयार कर लिया है। यह कार एक बार में 372 किमी तक चल सकती है।




5. बीएमडब्‍ल्‍यू :
बीएमडब्‍ल्‍यू भी 2020 तक अपनी कार ला सकते हैं। यह कार भी हाइड्रोजन फ्यूल से चलेगी। यह 300 किमी तक चल सकेगी।

Read - टाटा ने लांच की रेंज रोवर इवोक, जाने कीमत और डिटेल्स
Share on Google Plus

About NADEEM GHOSI

आप का स्वागत है आप हमारे एंव हमारी वैबसाइट WWW.KMGWEB.IN के बारे मे जानना चाहते है भारत एक ऐसा देश है जहां पर हर गली हर नुक्कड़ हर चौराहे से निकलती है अनगिनत कहानिया लेकिन उन्हे आपकी भाषा यानि हिन्दी मे पहुचाने के लिए बनाई गई है KMGWEB.

0 comment:

Post a Comment