Blogger मे SEO Setting कैसे करे Srarch Engine Optimization Meaning HindI

seo meaning in hindi seo कैसे करे seo क्या है on page seo कैसे करे off page seo कैसे करे Blogger मे SEO Setting कैसे करे Srarch Engine Optimization Meaning HindI

seo meaning in hindi - अगर आपका blog new है तो आपको seo setting के बारे मे जानना चाहिए क्योकि seo कैसे करे और seo क्या है के बारे मे बहुत से लोग नहीं जानते है seo meaning in hindi and seo setting for blogger के बारे मे बताने जा रहे है |


seo meaning in hindi


अगर आपका ब्लॉग नया है तो आप blogger मे seo plugin का प्रयोग करे इससे आपके blog को ranking मे मदद मिलेगी. blogger seo plugin code के बारे मे हमने के post लिखी है आप यहा क्लिक से seo plugin code के बारे मे जाने.



अगर आप न्यू ब्लॉगर है तो आप अपने ब्लॉग मे बहुत से mistake करते होंगे और इस बात की खबर भी आपको नहीं होगी लेकिन इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप जरूर अपने mistake को दुबारा नहीं करने वाले है | अगर आप ठीक तरह से seo post लिखे और अपने blogger पर seo setting सही से करे तो आपका ब्लॉग google मे अच्छा rank करेगा |

SEO क्या है What is SEO [ SEARCH ENGINE OPTIMIZATION ]

SEO का Full Form SEARCH ENGINE OPTIMIZATION होता है. अगर किसी ब्लॉग या वैबसाइट का seo बढ़िया तरह से कर दिया जाये तो वह website google search engine मे बहुत ही अच्छे तरह से rank करती है | जब google को पता होता है इस post page या blog मे क्या है तो google उस website को search engine मे top page पर दिखाता है. यह सब seo के कारण होता है | अब आपको seo क्या है के बारे मे पता है लेकिन seo कैसे करे इसके बारे मे जानना है तो आगे पढे.

SEO कैसे करे Hindi मे सीखे

अगर आप ब्लॉगर पर है तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के setting मे seo setting करना चाहिए उसके लिए आपको अपने blogger के setting मे जाना होगा.

GO TO BLOGGER>SETTING>SEARCH PREFERENCE>Custom robots header tags 

अब seo setting के लिए आपको अपने ब्लॉग मे नीचे image की हिसाब से setting करना है -

blogger search preferences settings


SEO कितने प्रकार के होते है SEO TYPES IN HindI

अपने Blogger मे Srarch Engine Optimization के लिए Setting कर लिया है लेकिन इस setting से आपका ब्लॉग नहीं rank करने वाला है. आपको अपने ब्लॉग को rank करने के लिए पहले आपको जानना चाहिए seo कितने प्रकार के होते है ?

SEO कई तरह के होते है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण seo 2 तरह के होते है -
  • ON PAGE SEO
  • OFF PAGE SEO
हम आपको ON PAGE SEO और OFF PAGE SEO के बारे मे अगली आर्टिकल मे बताएँगे लेकिन आज आपको ON PAGE और OFF PAGE SEO कैसे करे के बारे मे बताने जा रहे है.

ON PAGE SEO KAISE KARE

META TITAL - यह आपकी वैबसाइट के बारे मे Keyword की मदद से google search engine को जानकारी देता है. यह meta tital आप 60 शब्दो का लिखे क्योकि इससे ज्यादा word को Google Ignore कर देता है.

META DESCRIPTION - यह आपकी वैबसाइट मे क्या क्या topic है उसके बारे मे search engine google को बताता है इसलिए आप अपने ब्लॉग मे uniqe meta description प्रयोग करे.

IMAGE ALT TAG - आप कई तरह के आर्टिकल मे Image का use करते है लेकिन क्या आप image का seo करते है अगर नहीं तो आप image मे alt tag का प्रयोग करे जिससे google आपके image को read कर सके.

HEADER TAG - आप जब भी कोई post लिखे तो आप अपने ब्लॉग मे header tag का use करे क्योकि Google को Header Tag से आपकी website मे क्या है समझने मे आसानी होटी है |

SITEMAP - अपने ब्लॉग मे sitemap का प्रयोग करे. ब्लॉगर मे HTML SITEMAP और Google search consule मे xml sitemap use करे.

robots.txt - यह अपने ब्लॉग मे जरूर प्रयोग करे इससे google आपकी पोस्ट की जल्दी index करता है. robots.txt से आप यह भी google को बता सकते है की google आपकी वैबसाइट मे क्या search करे और क्या न करे .

INTERNAL LINKING - आप जब कोई आर्टिकल मे लिखेते है तो आप पहले से लिखी हुई post को भी इस पोस्ट मे शामिल करे और यह on page seo का पार्ट है.

MOBAIL FREINDLY - आज कल google उस वैबसाइट का ज्यादा महत्व देता है जो ब्लॉग मोबाइल friendly होते है इसलिए अपने ब्लॉग को mobail friendly बनाए।.



SHARE THIS

Admin:

भारत एक ऐसा देश है जहां से हर गली, हर नुक्कड़ से अनगिनत कहानिया निकलती है और उन कहानियो को आप तक पहुंचाने मे मदद करता है केएमजीवेब . हमारे बारे मे अधिक जाने क्लिक से;?

0 comment: