पंखे का आविष्कार किसने किया

पंखे का आविष्कार किसने किया. पंखे बिजली से चलने वाली मशीन है जिसकी की खोज Schuyler Skaats व्हीलर द्वारा 1882 में की गई थी शुरु में पंखे पीतल के बनाये गए थे जब कूलर, पंखे, ए.सी. का आविष्कार नहीं हुआ था।

पंखा क्या है और इसका क्या प्रयोग क्या है आज सबको पता है लेकिन क्या आपको पता है पंखे का आविष्कार किसने किया || अगर आप नहीं जानते पंखे का आविष्कार किसने किया तो आज हम आपको बताने वाले है पंखे को क्सिने बनाया .


आज आधुनिक समय है और इस समय पंखे कई तरह के हमें देखने को मिलते है जैसे डिजिटल पंखा भी इस समय हमें देखने को मिलता है .

fan ki khoj

पंखा क्या है  What Is A Fan ?

पंखा एक विद्युतचालित युक्ति है। इसका उपयोग प्राणियों की सुविधा के लिये (गर्मी से रक्षा), हवा को बाहर निकालने (exhaust), शीतन (cooling) या अन्य गैसीय परिवहन आदि के लिये किया जाता है। यांत्रिक रूप से पंखा उन सभी युक्तियों को कह सकते हैं जो एक "वेन" (vane) या वेनों का समूह को घुमाकर हवा की धारा उत्पन्न करने के काम आये। पंखे कम दाब उत्पन्न करके बहुत अधिक मात्रा (आयतन) में हवा का प्रवाह उत्पन्न करते हैं। इसके विपरीत गैस कम्प्रेसर अपेक्षाकृत अधिक दाब पर कम आयतन हवा फेंकने के लिये बनाया जाता है.

पंखे के आविष्कारक के बारे मे 


पंखे का आविष्कार अमेरिकन इंजीनियर huyler Skaats Wheeler ने 1882 मे किया और तब उनकी उम्र 22 साल की थी || और जो पंखा जो उन्होने बनाया वह दो ब्लेड के थे || 1 9 04 में उन्हें द फ्रैंकलिन इंस्टीट्यूट के जॉन स्कॉट मेडल से सम्मानित किया गया और 1 9 05 से 1 9 06 तक अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स के अध्यक्ष रहे।

पंखा का उपयोग

आपको मालूम ही गर्मी आते ही गर्मी से सबकी नानी याद आने लगती है तो ऐसे मे हमे पंखा ही है जो गर्मी मे आराम दे सकता है, वैसे पंखे का उपयोग गर्मी मे ठंडी हवा लेने के किया जाता है और आधुनिक समय मे कई तरह के पंखे मौजूद है .


पंखा क्या है और पंखे की खोज किसने की आपने जाना तो आपके पोस्ट कैसी लगी हमे जरूर बताए और किसी परकार की खोज या किसी टोपिक पर आप जानकारी चाहते है कमेन्ट करे हम जल्दी ही आपको पूरी डिटेल्स मे जानकारी देने की कोसिश करेंगे ||

SHARE THIS

Admin:

भारत एक ऐसा देश है जहां से हर गली, हर नुक्कड़ से अनगिनत कहानिया निकलती है और उन कहानियो को आप तक पहुंचाने मे मदद करता है केएमजीवेब . हमारे बारे मे अधिक जाने क्लिक से;?

0 comment: