ज्वालामुखी क्या है jwalamukhi meaning in hindi Volcano

क्या आपको पता jwalamukhi क्या होता है jwalamukhi in english meaning hindi me ज्वालामुखी की जानकारी jwalamukhi का इतिहास के प्रकार

jwalamukhi meaning in hindi Volcano क्या आपको जानकारी है ज्वालामुखी के बारे में क्या है अगर नहीं तो आज आपको jwalamukhi क्या है मतलब meaning in hindi ज्वालमुखी की जानकारी दे रहे है ?

ज्वालमुखी क्या है हिन्दी मे जानकारी ?

ज्वालामुखी वह प्राकृतिक छेद या दरार है। जिससे होकर पृथ्वी का पगला प्रदान Lava रख बाघ तथा अन्य घर से बाहर निकलती है। बाहर हवा में उड़ा हुआ Lava शीघ्र ही ठंडा होकर छोटे-छोटे टुकड़ों में बदल जाता है। जिससे सेंटर कहते हैं उद्गार में निकलने वाली गैसों में स्वास्थ्य का प्रतिशत सर्वाधिक होता है। उद्गार अवधि अनुसार ज्वालामुखी तीन प्रकार के होते jwalamukhi क्या होता है अब आपको मालूम हो चुका है लेकिन jwalamukhi के प्रकार के बारे मे कितना और क्या पता है ?

ज्वालामुखी क्या है

jwalamukhi के 3 प्रकार की जानकारी

सक्रिय ज्वालामुखी क्या है ?
इस में अक्सर उद्गार होता है। वर्तमान समय में विश्व में सक्रिय ज्वालामुखी की संख्या 500 है। इसमें प्रमुख है इटली का ऐठना तथा स्ट्रांबोली मेक्सिको में स्थिति कोलिमा ज्वालामुखी बहुत ही सक्रिय ज्वालामुखी है। इसमें 40 बार से अधिक बार उदगार हो चुका है। स्ट्रांबोली भूमध्य सागर में सिसली के उत्तर में लिपारी द्वीप पर स्थित है। इसमें सदा प्रज्वलित गैस निकलती रहती है। इसके आसपास का भाग प्रकाशित होता रहता है। इस कारण इस ज्वालामुखी को भूमध्य सागर का प्रकाश स्तंभ भी कहते हैं। 

प्रसुप्त ज्वालामुखी क्या है ?

इसमें निकट आतिथ्य में उद्गार नहीं हुआ है। लेकिन इसमें कभी भी दुश्वार हो सकता है इसके उदाहरण है। विसुवियस क्राकाटोआ फ्यूजीयामा। 

शांत ज्वालामुखी क्या है ?


शांत ज्वालामुखी जिसमें ऐतिहासिक काल में कोई अधिकार नहीं हुआ है और जिसमें पुणे बुधवार होने की संभावना नहीं है। इसके उदाहरण है वह सुल्तान एवं देवबंद पोपा। किलीमंजारो चिंबराजो कुछ सक्रिय ज्वालामुखी का अधिकांश भाग प्रशांत महासागर के तटीय भाग में पाया जाता है। सबसे अधिक सक्रिय ज्वालामुखी अमेरिका एवं एशिया महाद्वीप के तटों पर स्थित है और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में एक भी ज्वालामुखी नहीं है। बहुत से ज्वालामुखी क्षेत्रों में उद्गार के समय दरारों तथा सुरक्षा से होकर जल और वाक्य कुछ अधिक ऊंचाई तक निकलने लगते हैं जिसे ग्रेसर कहते हैं। विश्व का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी पर्वत कोटोपैक्सी है। जिसकी ऊंचाई 19613 फीट है। विश्व की सबसे ऊंचाई पर स्थित सक्रिय ज्वालामुखी ओजस डेल सलाडो एंडीज पर्वत में अर्जेंटीना चिली देश की सीमा पर स्थित है और विश्व की सबसे ऊंचाई पर स्थित शांत ज्वालामुखी एंडीज पर्वतमाला पर स्थित है। जिसकी ऊंचाई 6907 मीटर है।

SHARE THIS

Admin:

भारत एक ऐसा देश है जहां से हर गली, हर नुक्कड़ से अनगिनत कहानिया निकलती है और उन कहानियो को आप तक पहुंचाने मे मदद करता है केएमजीवेब . हमारे बारे मे अधिक जाने क्लिक से;?

0 comment: