दोबारा से परीक्षा देने का दर्द 10th result kab ayega drd

10th & 12th exam result कब आएगा परीक्षा दसवीं का रिजल्ट देखना है तो यह भी पढे हाय रे रिजल्ट दसवीं बोर्ड का रिजल्ट कब आएगा 10th class exam की ताज़ा ख़बर exam result, admit card up result loco poilat result

10th & 12th exam - दोबारा परीक्षा देने का दर्द चाहे बड़े हो या छोटे परीक्षा से सब को डर लगता हैं। परीक्षा आते ही बड़ो-बड़ो के होश उड़ जाते है। ऐसे में अगर यह पता चले कि आप परीक्षा दे आए हो और तुम्हारा पेपर भी अच्छा हुआ है, मगर तुम्हें दोबारा पेपर देना पड़ेगा। कारण यह है कि कुछ लोगों ने पेपर लीक करवा दिया था। जिस कारण अब पेपर दोबारा होगा। सोचिए कितना बुरा लगता है, 

ऐसा ही इस बार होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में हुआ है। जिसमें कक्षा 10वीं और 12वीं की गणित व इकनोमिकस की परीक्षा दोबारा होगी, कारण वही कि पेपर लीक हो गया। 


जरा सोचिए उन लाखों बच्चों पर क्या बीतेगी जो परीक्षा दे चुके थे और कई बच्चे तो घूमने-फिरने का प्रोग्राम भी बना चुके थे। इनमें से कुछ बच्चे ऐसे भी जिन्होंने कई Entrance paper भी देने होंगे, अब वह बच्चे Entrance की तैयारी करेंगे या इकनोमिकस के दोबारा पेपर की ? 

exam dubara

सरकार व सी बी एस सी(CBSE) ने मिलकर 12वीं कक्षा के इकनोमिकस की परीक्षा की तारीख तय कर दी है जो की 25 April है। परंतु 10वीं की गणित की परीक्षा शायद रद्द कर दी है (फिर भी News Update देखते रहें) पर मेरा यह मानना है कि यह दोबारा परीक्षा लेना उन लोगों के लिए सजा नहीं है बल्कि छात्रों के लिए सजा है। 


जिन्हें इस विषय के लिए फिर समय निकालना पड़ेगा, लाखों की संख्या में छात्र दोबारा यह परीक्षा देंगे। क्योंकि इकनोमिकस विषय आर्टस में भी है और कोमृस में भी है। कितना पेपर बेकार जाएगा, वैसे ही हम पर्यावरण संबधित समस्याओं का सामना कर रहें हैं। 


इसके विरोध में कई छात्र प्रदर्शन कर रहे है, कई अभिभावक अदालत में अपील कर रहें है कि दोबारा पेपर लेना रद्द हो जाए। क्योंकि इससे बच्चों को बड़ी परेशानी हो रही है। अंत में, मेरा सरकार व CBSE से, सभी छात्रों व अभिभावकों की तरफ से निवेदन है, अनुरोध है कि 12वीं कक्षा की परीक्षा भी न लेने पर विचार करें, और हो सके तो दोबारा परीक्षा न लें। क्योंकि इससे इन बच्चों को सजा मिल रही हैं। साथ ही उन दोषियों

SHARE THIS

Admin:

भारत एक ऐसा देश है जहां से हर गली, हर नुक्कड़ से अनगिनत कहानिया निकलती है और उन कहानियो को आप तक पहुंचाने मे मदद करता है केएमजीवेब . हमारे बारे मे अधिक जाने क्लिक से;?

0 comment: