1
pyar me dhokha kyo - प्यार चीज ही ऐसी है, कब और किससे हो जाये कुछ कह नहीं सकते है. जब इंसान प्यार में होता है उसे कुछ दिखाई नहीं देता है और उसके लिए सही और गलत में फैसला करना भी समझ नहीं आता है. प्यार उसे हसीन वादियों की तरह लगता है, जहां सिर्फ और सिर्फ उसे उसकी प्रेमिका ही नजर आती है. कुदरत की बनाई प्यार नाम की चीज बड़ी ही गजब है. साथ हो तो जिंदगी भर की ख़ुशी और दूर रहे तो ज़माने भर का गम. हाथ में हाथ, सजदे में उसका नाम, उससे नहीं हटती निगाहें और हर पल उसक नजदीक होने की आहत, यही तो प्यार है. 

लेकिन कई बार इंसान को ना चाहते हुए भी प्यार में धोखा मिल जाता है. कहते है ना दूर जाना जितना दर्द नहीं देता, उससे ज्यादा दर्द बेवफाई और धोखा देता है. इंसान टूट सा जाता है और उसे प्यार नाम से नफरत सी हो जाती है. अगर लड़का है तो लड़की नाम से और लड़की है तो लड़के के नाम से नफरत हो जाती है. जिस प्यार पर उसे सबसे यकीन था जब वो टूट जाता है तो इंसान पूरी तरह बिखर जाता है. उसकी जिंदगी एक कमरे में सिमट जाती है और उसकी यादें नफरत में बदल जाती है. लेकिन सबसे अच्छी बात भगवान हर इंसान को संभलने का मौका देता है और धीरे-धीरे वक्त के साथ-साथ सारे घाव भर जाते है. 
pyar me dhokha kya kare

आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे Tips बताएँगे जिनसे इंसान धोखा खाने पर भी खुद को संभाल कर अपनी जिंदगी को वापिस पहले की तरह जी सकता है. 

प्यार में धोखा खाने के बाद क्या करे

1. प्यार में मिले धोखे को स्वीकार करना सबसे पहले तो इस बात को स्वीकार कर ले की आपको प्यार में धोखा मिल चूका है और इस उम्मीद में मत रहना की अब वो लौट के आएगा. खोये हुए इंसान तो लौट भी सकते है लेकिन गए हुए इंसान वापिस नहीं आते. खुद Accept करें की मुझे धोखा मिला है और मुझे अब खुद संभलना है. किसी के नसीब में क्या है किसी को पता नहीं होता और Girlfriend और Boyfriend के सर पर तो नहीं लिखा होता है की कौन धोखा देने वाला है. इसलिए सीधी सी बात है की आप आगे नहीं देख सकते है, इसलिए खुद के करियर पर ध्यान दे और हालात को दोष ना दे. आपके दुखी होने या अकेले होने से सामने वाले को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. आपको यह मानना होगा की जिसे आप सबसे ज्यादा प्यार करते थे, आज वो आपको छोड़ के चला गया है. इसलिए दुखी रहने से अच्छा है की एक नई एनर्जी के साथ अपनी जिंदगी को वापिस से Start करें. 



2. पुरानी यादों को मिटा दे जब इंसान को प्यार में धोखा मिलता है तो उसे पुरानी बातें, साथ रहने के वादे सब याद आते है. इसलिए सबसे पहले तो आप उसकी यादों को अपने दिल और दिमाग से हटाएं. जब उससे जुड़ी बातें हम याद करते है तो और ज्यादा परेशान हो जाते है और डिप्रेशन में चले जाते है. जितना जल्दी हो सके उसकी यादों को मिटा दे और नए तरीके से जीवन जीना शुरू कर दे और आगे बढ़े. जब आपको छोड़ के जाने वाला आगे बढ़ सकता है तो आप क्यों नहीं. आपकी तो कोई गलती भी नहीं है, इसलिए इतना ना सोचे और नए सिरे से आगे बढ़े.

 3. उसकी हर चीज को हटा दे जब वो आपकी जिंदगी से चले गए है तो आप उनसे जुड़ी हर चीज को अपने पास से हटा ले. उसके दिए Greeting Card, Love Latter, Photos, Gifts आदि को जला ले. उसके Number, Email Chat, Whatsapp और Facebook Chat आदि को Delete कर दे. उसकी एक भी याद खुद के पास ना रखे. इससे आपको थोड़ी तकलीफ होगी, लेकिन यह आपको आपकी जिंदगी में आगे बढ़ने में मदद करेगा. 

4. अच्छा और पॉजिटिव सोचे जितना हो सके Positive और अच्छा ही सोचे. गलत सोच आपको नफरत से भर देगी. हमेशा यही सोचे की जो इंसान आपकी लाइफ से गया है वह आपके लायक ही नहीं था. उसे अपने दिल से हटाकर, कुछ अच्छा बनने की सोचे. आपका बदलता व्यवहार उसे अपनी गलती का अहसास करा देगा. अपने Future के बारे में सोचे और अपने अंदर के गुस्से को कम करें, क्योंकि आपकी ख़ुशी में आपके परिवार वालों की ख़ुशी छुपी है. इसलिए अब खुद और अपने परिवार के बारे में सोचे. 


5. नशे से दूर रहे प्यार में धोखा मिलने के बाद अक्सर इंसान नशे का आदि हो जाता है. लेकिन यह आप भी जानते है नशा आपकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. जब जाने वाले को फर्क नहीं पड़ा तो आप क्यों खुद नशे का शिकार होकर खुद को नुकसान पहुंचा रहे है. इसलिए खुद को अपनी लिफेमे Busy कर दे और नशे से दूर रहे. 

6. परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं जो होना था सो हो गया. इसलिए अब पूरानी बातों को भूलकर अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं. अपने दोस्तों के साथ घुमने का प्लान बनायें, Movie में जाएँ और उनके साथ Quality समय बिताएं और दिल खोलकर हंसे और ऐसा सोचे की आप एक बंधन से आजाद हुए है, जिससे आप अपने दुखों से बाहर आ सके. 

7. खुद से वादा करें जब सामने वाला इंसान आपको छोड़ के चला जाता है तो खुद से एक वादा करें की आप कभी उसकी Life में वापिस नहीं जायेंगे और ना ही उसे अपनी Life में वापिस आने देंगे. बीती बातों को भूलकर आगे बढ़ेंगे. परिवार और खुद का सोचेंगे. यह मान ले की वो बेवफा है और बेवफा ही रहेंगे. खुद को हमेशा यकीन दिलाते रहे की में इस दर्द से एक दिन बाहर निकल जाऊंगा और अपनी Life को खुलकर जीऊंगा. 

अगर आप उपर दी गयी सारी बातों को Follow करते है तो आप बहुत जल्द ही उनकी यादों से बाहर निकल जायेंगे और अपनी जिंदगी को खुलकर जी पाएंगे. एक बात हमेशा याद रखे “जो आपका है आपको छोड़ कर कहीं नहीं जायेगा और जो आपका नहीं है वो कभी आपके पास वापिस नहीं आएगा”. बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए आगे बढे और उन्हें भूल जाएँ.
  • Pls Share

Post a Comment

  1. Nice post, things explained in details. Thank You.

    ReplyDelete