1
आज में आपको कुछ ऐसे Professional Video Editing Apps के बारे में बताऊंगा जिनका इस्तेमाल आप अपने Android फ़ोन में करके किसी भी विडियो को बहुत अच्छे तरीके से एडिट कर सकोगे। ये सभी Android Apps Professional विडियो एडिटिंग के लिए इस्तेमाल किये जाते है। 
youtube vidio maker app


Top 10 Professional Video Editing Android Apps

अगर आप एक Youtuber है या आपको विडियो एडिटिंग पसंद है तो आपके मन ये सवाल ज़रूर आता होगा की विडियो Edit करने के लिए कोनसे App का इस्तेमाल करना सही रहेगा। ऐसे में आप कोई भी App Download कर लेते हो जिसमे features बहुत ही कम रहते है और धीरे धीरे उस App में आपको मज़ा भी कम आने लग जाता है क्योंकि कुछ Android Apps ऐसे होते है जिनकी quality बहुत ही बुरी होती है और वो उन् Apps में features भी बहुत कम रहते है। लेकिन क्या आप जानते है की Play Store पर ऐसे भी Android Apps उपलब्द है जिनकी मदत से आप बहुत ही high quality विडियो एडिटिंग कर सकते हो और इन apps में features भी बहुत कमाल के मिलते है जिसके चलते आपको विडियो एडिटिंग करने में बहुत ही मज़ा आने लगेगा और आप अपने Videos को अच्छे तरीके से एडिट कर पाओगे। 




1. Kinemaster- Pro Video Editor Kinemaster 


ये के ऐसा विडियो एडिटर है जो की बहुत ही सारे YouTubers इसका इस्तेमाल कर रहे है अपनी Videos को Edit करने के लिए। अगर आप भी YouTube पर Channel शुरू करना चाहते है तो आप भी इस Kinemaster का इस्तेमाल कर सकते हो। Kinemaster इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। ये एक ऐसा Video Editor है जिसमे Multiple Layer Feature Support करता है। Multiple Layer का मतलब आप एक विडियो layer पर दूसरी विडियो layer लगा सकते है। Multiple Layer feature video में Images, New Video, Audio ऐड करने के काम आता है। Kinemaster में आपको Free Stickers भी मिलते है जिनका इस्तेमाल आप अपने Video में भी कर सकते हो। साथ में Royalty Free Music आपको Kinemaster में मिलेगा जिसका इस्तेमाल आप कही पर भी किसी भी video में कर सकते हो, जिससे आपके video से कोई भी copyright issue नहीं होगा। Kinemaster में Audio के बहुत सारे features होते है और साथ में आपको Voice Changer भी मिलता है जिसकी मदत से आप Video में से किसी भी Voice को हटा सकते हो या फिर change कर सकते हो। Kinemaster में आपको Blur, Mosaic और साथ में बहुत सारे Effects देखने को मिलेंगे जो की हम इसका इस्तेमाल अपने video में कर सकते है। Kinemaster में 3d Transition Effects भी होते है जो की बहुत ही अच्छे होते है। Kinemaster में video Edit करने के बाद आपको Sharing का option मिलता है जिसकी मदत से आप आपके Edit किये गए video को direct Social Media पर भेज सकते है। Video को Edit करने के बाद आप उसे MP4 या HD Format में save कर सकते है। ऐसे कुछ ख़ास features की वजह से Kinemaster का इस्तेमाल आज पूरी दुनिया में हो रहा है, Kinemaster का ज्यादा तर इस्तेमाल Short Film Producers, Youtubers कर रहे है। 

2. Powerdirector Video Editing App 


Powerdirector App को बहुत ही Populer Company “Cyberlink” ने बने है, हाला की पहले Powerdirector का software सिर्फ Computer पर इस्तेमाल किया जाता था पर अब इसको एंड्राइड पर भी इस्तेमाल किया जाता है। Powerdirector App की एक ख़ास बात है की इसमें Chroma Key का feature है जिसका इस्तेमाल करके आप 4k Videos बना सकते है। Powerdirector में आपको बहुत ही अच्छे video effects देखने को मिलेंगे। सिर्फ Images का इस्तेमाल करके भी आप Full HD video बना सकते है। Chroma Key के मदत से आप अपने Video का background भी बदल सकते है। Powerdirector में बहुत सारे Audio Effects उपलब्द है। Powerdirector का इस्तेमाल करके हम video collage भी बना सकते है video collage का मतलब ये है की आप २ या २ से ज्यादा वीडियोस को आप एक frame में ला सकते है। Powerdirector मे एक ऐसा feature है जिसमे आप किसी भी video का sound कम कर सकते है या फिर बाधा भी सकते है। साथ ही साथ हम किसी भी video में New Voice भी डाल सकते है। Powerdirector में आप Slow Motion feature का इस्तेमाल करके video में Slow Motion FX भी add कर सकते है। Powerdirector में आपको मुफ्त में slow motion एफ्फेत्च्स भी मिलते है जिनका इस्तेमाल आप अपनी video को edit करते वक्त कर सकते हो। आप किसी भी video की quality को 720p, Full HD या 4k में भी बदल सकते हो जो की बाकी video editors में आप नहीं कर पाओगे। लेकिन अगर आपके Android फ़ोन का Version 4.3 या उससे ज्यादा है तो ही आप Powerdirector को इस्तेमाल कर पाओगे अन्यथा ये App आपके एंड्राइड फ़ोन में support नहीं करेगा। Powerdirector सभी video, audio और Images के format को support करता है। 

3. Filmora Go Video Editor 
Filmora Go एक बहुत ही अच्छा video editing app है। Filmora Go की ख़ास बात ये है की आपका video एडिट होने के बाद उसपर कोई भी Watermark या Video Editing company का logo नहीं दिखाई देता है जिससे एडिट किया हुआ video देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। Filmora Go में बहुत सारे Licensed Song होते है जिनका इस्तेमाल आप अपनी video के background music के लिए कर सकते हो। Filmora Go में Play in Reverse का feature है जिसकी मदत से किसी भी video को reverse में चलाया जा सकता है। किसी भी video में आप slow motion या Fast motion का इस्तेमाल करके video की स्पीड बढाई जा सकती है और साथ ही video की स्पीड कम भी की जा सकती है। Filmora Go में आपको बहुत अच्छे Text effects मिलेंगे जिनका इस्तेमाल आप अपनी video में text add करने के लिए कर सकते हो साथ ही में आप उन text का color, size, Position भी बदल सकते हो। Filmora Go ,इ आपको बहुत अच्छे motion graphics मिलते। Filmora Go में themes, filters, overlayes भी बहुत ही अच्छे है उनका इस्तेमाल आप अपनी video को एडिट करते समय कर सकते हो। 

4. Quik Video Editor 



Quik Video Editor की ख़ास बात ये है की आप एक साथ इसमें ७५ से ज्यादा फोटोज, albums add कर सकते है। Quik Video Editor की मदत से Photo को crop भी कर सकते है। Quik Video Editor में २३ से ज्यादा video editing effects मिलते है जिनका इस्तेमाल आप अपनी video को edit करते समय कर सकते हो। Quik Video Editor में बहुत ही अच्छे transitions और graphics है जो की video एडिट करते समय बहुत काम में आते है। Quik Video Editor में font को भी adjust कर सकते है। Quik Video Editor में भी आप video को slow motion में Play कर सकते हो और साथ ही साथ video को speed up भी कर सकते हो। Quik Video Editor की मदत से आप किसी भी video में Emojis add कर सकते हो। Quik Video Editor की मदत से आप video format को बदल के Instagram पर share कर सकते हो। इसमें हम video में Custom Duration भी लगा सकते है। Quik Video Editor में ८० फ्री songs मिलते है जिनका इस्तेमाल हम अपनी video के background music के लिए कर सकते है। Quik Video Editor में video एडिट करने के बाद आप उसे HD Quality में save कर सकते हो और साथ ही साथ video एडिट करने के बाद तुरंत आप उसे Facebook, Instagram जैसे सोशल मीडिया पर share भी कर सकते हो। 

5. ActionDirector Video Editor 
ActionDirector एक ऐसा video एडिटर है जिसमे बहुत सारे और अच्छे feature है। ActionDirector में बहोत सारे video effects देखने को मिलते है और वो बहुत ही अलग effects है। आप अपने video का Brightness, color, Saturation ActionDirector की मदत से adjust कर सकते हो। आप अपने किसी भी मन चाहे गाने को video में add कर सकते हो। ActionDirector की मदत से आप video को ट्रिम कर सकते हो। ActionDirector में आपको बहुत सारे transitions मिलेंगे जिनका इस्तेमाल आप अपनी video को एडिट करते समय कर सकते हो। ActionDirector से आप अपने videos में text add कर सकते हो और उन्हें अच्छी खासी border भी दे सकते हो ताकि आपका video देखने वाले को बहुत की आकर्षित लगे। ActionDirector में आपको बहुत सारे Animated Sticker भी मिलेंगे जो की आप अपने video में add करके video को और सुंदर बना सकते हो। ActionDirector में भी आपको slow motion और speed up का feature मिलेगा जिसकी मदत से आप video की speed कम भी कर सकते हो और speed बढ़ा भी सकते हो। आप video को rewind करके भी देख सकते हो। video एडिट करने के बाद आप उसको 4k quality में save कर सकते हो और साथ में ही आपको सोशल शेयरिंग का feature भी मिलेगा उससे आप video को सोशल मीडिया पर share कर सकते हो। ActionDirector का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास android version 4.3 या फिर उससे भी नया version का फ़ोन होना चाहिए। ActionDirector में सभी video format के साथ सभी audio format भी सपोर्टेड है। 

आज हमने कुछ ऐसे Professional Video Editing apps के बारे में जानकारी ली जिनका इस्तेमाल आप अपने Android फ़ोन में करके किसी भी video को बहुत अच्छे और Professional तरीके से एडिट कर सकते हो। मुझे लगता है की ये पोस्ट आपको पसंद आएगी, अपनी राय comment में ज़रूर लिखे और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर share करे।
  • Pls Share

Post a Comment

  1. Such a great article.
    Thanks for sharing

    ReplyDelete