जीवन के 15 कड़वे सच जानिए Bitter Truths Of Life In Hindi

जिंदगी कोई हंसी-मजाक का खेल नहीं है की इसे आसानी से जी लिया जाए. कुछ लोग जिंदगी के सच्चाई को समझ जाते है तो वे अच्छे से जिंदगी जी पाते है और कुछ लोग अपनी ही उलझनों में फंसकर रह जाते है. जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आते है और कई परेशानियां आती है जिन्हें झेलना पड़ता है. कई बार हमारे साथ ऐसी बातें भी हो जाती है जिनका हमें अंदाजा नहीं होता. कई बार जिस पर हम खुद से ज्यादा भरोसा करते है वही हमारा भरोसा तोड़ कर चला जाता है. हमे पसंद आने वाली चीज किसी और की हो जाती है. कई बार ना चाहकर भी रिश्तों में दूरियाँ बढ़ने लगती है. आखिर कभी हमने यह समझने की कोशिश की है की आखिर हमारे साथ ऐसा क्यों होता है. क्यों हम अपनी जिंदगी को आसानी से नहीं जी पते, आखिर क्यों हम इसके मायाजाल में उलझ कर रह जाते है. आज की इस पोस्ट में हम आपको जिंदगी के ऐसे ही कुछ कड़वे सच के बारे में बताएँगे जिन्हें जानकार आप अपनी जिंदगी को आसानी से जी पाएंगे |
Bitter Truths Of Life In Hindi

जिंदगी के कड़वे सच बोल Bitter Truths Of Life In Hindi 

1. माँ-बाप की डांट कई बार हमे माँ-बाप डांट देते है तो हम मुहं चढ़ाकर बैठ जाते है. इसकी जगह आप यह सोचिये की वो हमसे बड़े है और हमारा अच्छा-बुरा सोचते है, अगर वे हमें नहीं डाटेंगे तो कौन डाटेंगा. 

2. माफ़ करने का जिगर रखें कई बार छोटो से गलती हो जाती है उन्हें यह सोचकर माफ़ कर दे की अगर छोटे गलतियाँ नहीं करेंगे तो कौन गलतियाँ करेंगे. जितना हो सके अपने दिल को उदार बनाये रखें और माफ़ करने का जिगर रखें. फ्री देखिये लोग आपको जरुर कहेंगे की यह बंदा बड़े दिलवाला है. 

3. माँ से बढ़कर वफादार कोई नहीं एक बात हमेशा याद रखें इस दुनिया में माँ से बढ़कर वफादार कोई नहीं है. आपके घर आने पर बाप पूछेगा की कितना कमाया, बच्चे कहेंगे पापा मेरे खिलोने लाये, बीवी कहेगी कितनी Salary बढ़ी लेकिन सिर्फ माँ ही होगी जो कहेगी बेटे खाना खाया. इसलिए इस दुनिया में उपर वाले की बनाई सबसे खुबसूरत मूरत है माँ. जो आपके गलत और सही सब में आपका साथ देती है. 

4. गरीबी में कोई दोस्त नहीं होता एक बात मानकर चले दुनिया पैसों की दोस्त है, इसलिए तो गरीब का कोई दोस्त नहीं होता. आपने कभी किसी अमीर घर के लड़के को झुग्गी-झोपड़ी में जाके खेलते देखा है. याद रखें आपके पैसे आपके हजारों रिश्तेदार और दोस्त बनायेंगे और जब आपकी हालत खराब होगी तो इनमे से 90% लोग आपको दिखेंगे भी नहीं |



5. भगवान पर भरोसा रखें जब रेस में घोड़ा दौड़ता है तो उसे अपनी जीत या हार से मतलब नहीं होता वो तो बस अपने मालिक द्वारा दी गई तकलीफ की वजह से दौड़ता है. इसलिए जब भी मुश्किल की घड़ी आये तो सब्र रखना और अपने भगवान पर भरोसा रखना क्योंकि वो सिर्फ और सिर्फ आपको जिताना चाहता है. कहते भी है ना की “भगवान के घर देर है, अंधेर नहीं”. 

6. आपकी सोच, सच्ची सिरत के सामने फीकी है आज इस दुनिया में लोग अच्छी सोच को नहीं बल्कि अच्छी सूरत को तरजीह (देखते) देते है. आपकी सोच चाहे कितनी ही अच्छी क्यों ना हो लेकिन अगर आपकी सूरत अच्छी नहीं है तो लोगो को आपकी सोच भी घटिया लगेगी. आजकल दुनिया में कद्र सुंदर चेहरों की होने लगी है सोच की नहीं. 

7. भरोसेमंद ही भरोसे को तोड़ता है कहते है ना जिंदगी में जब भरोसा टूटता है तब इंसान पूरी तरह से टूट जाता है. कई बार ऐसे मोड़ आते है जब आपके सबसे भरोसेमंद आदमी ही आपको धोखा देके चला जाता है और उस वक्त खुद को संभालना बहुत ही मुश्किल होता है. इसलिए खुद से ज्यादा भरोसा किसी पर ना करें. 

8. जुबान का ध्यान रखें किसी भी चोट का घाव भर जाता है लेकिन जुबान से दिए घाव कभी नहीं भरते. जिंदगी में जितने भी लोग Success हुए है वे जुबान से दिए घाव की वजह से हुए है. कुछ शब्द इतने चुबते है की इंसान की इज्जत को दिल से खत्म कर देते है. इसलिए उपर वाले द्वारा दी इस कोमल सी चीज को अच्छे से इस्तेमाल करें. 

9. जैसा करोगे, वैसा इसी जन्म में पाओगे साहब, यह कलयुग है. यहां आप किसी के साथ जैसा करोगे वैसा इसी जन्म में पाओगे. अब वो आप पर है की आप अच्छा करते है या बुरा. आप किसी को इज्जत दो या धोखा, लौटकर इसी जन्म में मिलेगा. 

10. निर्भर होना छोड़ दीजिये अगर आप बहुत ज्यादा लोगों पर निर्भर रहते है तो यह निर्भरता आपको निराश कर देगी, क्योंकि वक्त के साथ लोग भी बदलते है और परिस्थितियाँ भी. इसीलिए किसी पर निर्भर होना छोड़ दीजिये और खुद का काम खुद ही कीजिये. 

11. मीठे-कड़वे का फर्क जाने जिंदगी में इतने कड़वे ना बने की राह चलता भी आप पर थूक दे और इतने मीठे भी ना बने की कोई निगल जाए. याद रखें आम सबसे ज्यादा मीठा होता है इसलिए तोड़ा भी सबसे पहले जाता है. 

12. Self Respect का ध्यान रखें अगर आप अपनी Self Respect का ध्यान नहीं रखेंगे तो दुनिया आपकी इज्जत करेगी, यह भूल जाना. चाहे किसी के यहां नौकरी करो या किसी के साथ रहो अपनी Self Respect का ख्याल जरुर रखें. अगर आपको लगता है की कोई आपकी इज्जत पर कीचड़ उछाल रहा है तो आप उस जगह से हट जाए. 

13. बातचीत के दरवाजे खुले रखना किसी महान संत ने कहा है की चाहे लड़ लेना, झगड़ लेना, मारपीट कर देना लेकिन कभी भी बोलचाल बंद मत करना, क्योंकि यही एक रास्ता है आपस में सुलह करवाने का. 

14. खुद को वक्त के साथ बदल दे वक्त के साथ खुद में Positive बदलाव लाते रहें. लोग आपके बदलाव को लेकर क्या कहते है उससे कोई लेना देना नहीं है ज़िदगी आपको मिली है आप जिंदगी को नहीं. इसलिए अपना भी सोचे और वक्त के साथ बदलते रहें. 

15. गरीब की गरीबी का ख्याल रखें अगर कोई गरीब आपकी चौखट पर आता है तो उसे जलील ना करें क्योंकि वह सिर्फ कुछ मांगने ही नहीं बल्कि आपको दुआ देने भी आता है और एक बात याद रखें वक्त सबका एक जैसा नहीं होता किसी रोज आप उसकी जगह आ जाए कह नहीं सकते. इसलिए अपने अच्छे वक्त में गरीब की गरीबी का मजाक ना बनाये बल्कि उसकी मदद करें.
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment