समस्या मोटापा कम करने के लिए उपाय दवा इलाज

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यह सोलह आने सही बात है कि मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या है। तो मोटापा की समस्या होने पर इलाज दवा उपाय करना बहुत जरूरी है | यह बिन बुलाए मेहमान की तरह है जो कि आराम से आ जाता है पर जाने का नाम नहीं लेता। लोग अपने आप को पतला करने के लिए जमीन आसमान एक कर देते हैं। परंतु पूरी तरह से सफलता नहीं मिल पाती। तरह-तरह के डाइट प्लान अपनाये जाते हैं। जिम जाया जाता है।

अगर बाजार में देखा जाए तो बाज़ार में बहुत सी दवाएं है जो आपको पतला करने का दावा करती हैं। बहुत से Sliming centre खुले हैं। जो कि आपको एक निश्चित समय में आपको पतला करने का वादा है। कई you tube पर विडियोज भी आती हैं जैसे- रातों-रात मोटापा दूर कीजिए। 
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हमने मोटापे के बारे में बात तो कर ली। पर अब हमें यह भी जानना चाहिए कि इसके क्या कारण है। और किन कारणों से मोटापा बढ़ता है।

मोटापा बढ्ने के कारण

* मेहनत की कमी- क्या आपने कभी सोचा है कि पहले जमाने में लोग मोटे क्यों नहीं होते थे। जबकि पहले तो देसी घी का जमाना था। फिर भी वह लोग पतले होते थे। इसका भी एक कारण है क्योंकि पहले सारे काम हाथों से किए जाते थे। मशीनें नहीं हुआ करती थी। परंतु अब हर काम के लिए मशीनें आ गई है जिस कारण शारीरिक मेहनत कम हो गई है। लोग पहले मीलों दूर पैदल चल कर जाते थे। परंतु अब पास की दुकान पर भी जाना हो तो गाड़ी या स्कूटर पर जाएंगे। 

* जंक फूड- आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में लोगों के पास समय की बहुत कमी है। सब चीजें उन्हें तैयार चाहिए। इस पर पीज्जा, चाऊमीन, बर्गर जैसी चीजें लोगों की life style बन गई है जो की जल्दी बन भी जाती हैं। और स्वाद भी लगती हैं। लेकिन हम यह नहीं सोचते कि इनमें कितना fats होता हैं। जो दुगनी तेजी से मोटापा बढ़ाता है। 

* आनुवंशिक मोटापा- इसमें वह लोग आते हैं जिनके परिवार में मोटापा पीछे से चला आता है। 

* भूख से अधिक खाना- कई बार ऐसा होता है कि कभी कोई चीज बहुत स्वाद लगती है। और हम उसे भूख न होते हुए भी खाते जाते हैं। जिस कारण मोटापा बढ़ता जाता है। हमेशा अपनी भूख से कम ही खाना चाहिए। 

* एक जगह बैठे रहना - घण्टों-घण्टों एक जगह पर बैठे रहना, आलस दिखाना, कम चलना फिरना भी मोटापे को बढ़ावा देता हैं। यह सभी कारण है जिनके कारण मोटापा बढ़ता है। और बढ़ता मोटापा हर तरह की बीमारियों को न्यौता देता है। जैसे- ह्रदय रोग (heart diseases), उच्च रक्तचाप (high blood pressure), जोड़ों में दर्द, शूगर आदि। यह सब इसी के कारण अधिकतर होती हैं। अपने आप को इन मुसीबतों से बचाने के लिए अपने वज़न को हमेशा control में रखो। वज़न कैसे कम होगा। यह सबसे बड़ा प्रश्न है। आपने वज़न कम करने के लिए बहुत सारे विज्ञापन, विडियोज, व लेख पढ़ें होंगे। उन सब में एक ही बात पर जोर दिया जाता है कि अधिक तेल वाला और अधिक खाना नहीं खाना चाहिए। जंक फूड बिल्कुल छोड़ दो। 

मेरे प्यारे साथियों आज मैं आपको एक बहुत बड़ी बात बताने जा रही हूं। जो सभी डाइटिंग का मूलमंत्र है। 

* अगर आपको लगता है कि आप का वजन बढ़ रहा है तो सबसे पहले आप आलस को अलविदा कह दीजिए। 

* अगर आप जिम जा सकते हो तो बढ़िया अगर किसी कारणवश नहीं जा सकते तो कोई बात नहीं। सुबह जल्दी उठकर एक लम्बी सैर तेज कदमों से करें। सैर ऐसी होनी चाहिए कि आपका पसीना निकलने लगे। 

* जिम जाने वाले तो वहां exercises कर लेते है। पर जो नहीं जा पाते वो लोग इंटरनेट से अच्छा सा workout डाउनलोड करें व उसे follow करें। 

* सबसे मुख्य बात वज़न कम करने के लिए तला हुआ, चावल, मीठा बिल्कुल छोड़ दें। वज़न कम करने का मूलमंत्र है ज़बान पर लगाम लगाना इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप भूखे रहो। अगर आप यह कर लेते हैं तो आप अपना वजन कम कर लोगे।

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